Monday, July 8, 2024
Google search engine
HomeEducation & Jobsयूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा आज से, 19 सॉल्वर दबोचे, रेल व...

यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा आज से, 19 सॉल्वर दबोचे, रेल व बस स्टेशनों पर उमड़ा अभ्यर्थियों का सैलाब


ऐप पर पढ़ें

UP Police Constable Exam : यूपी पुलिस में कांस्टेबल के 60 हजार पदों पर भर्ती के लिए लिखित परीक्षा आज से होगी। शनिवार व रविवार को दो-दो पालियों में होने वाली परीक्षा के लिए पुलिस ने कमर कस ली है। प्रदेश के सभी 75 जिलों में बनाए गए 2385 परीक्षा केंद्रों और उसके आसपास पर कड़े सुरक्षा प्रबंधों के साथ-साथ हॉट-स्पॉट पर क्यूआरटी तैनात की गई है। परीक्षा में नकल रोकने के लिए एसटीएफ ने भी मोर्चा संभाल लिया है। परीक्षा की पूर्व संध्या पर चलाए गए व्यापक अभियान के तहत सॉल्वर गैंग के 19 सदस्य गिरफ्तार किए गए हैं। इनमें आठ को गाजीपुर जिले की पुलिस ने तथा छह को एसटीएफ ने वाराणसी, आगरा व झांसी से गिरफ्तार किया। गाजीपुर में पकड़े गए गैंग में एक इंडियन कोस्ट गार्ड और एक सेना का जवान शामिल है। साथ ही मऊ में पांच लोग गिरफ्तार किए गए हैं।

बायोमीट्रिक वेरिफिकेशन के बाद मिलेगा प्रवेश

परीक्षा के लिए बनाए गए हर केंद्र पर स्टैटिक मजिस्ट्रेट की तैनाती है। केंद्र पर अभ्यर्थियों की संख्या के अनुसार केंद्र पर्यवेक्षक के रूप में डीएसपी से लेकर सब इंस्पेक्टर मौजूद रहेंगे। अभ्यर्थियों के बायोमीट्रिक वेरिफिकेशन के बाद ही प्रवेश मिलेगा।

रेल-बस स्टेशनों पर उमड़ा अभ्यर्थियों का सैलाब

 शनिवार को होने वाली सिपाही भर्ती परीक्षा में शामिल होने वाले अभ्यर्थियों की भीड़ शुक्रवार रात से ही चारबाग रेलवे स्टेशन पर जुटने लगी। ट्रेनों से अभ्यर्थियों के पहुंचने का सिलसिला देर रात तक चलता रहा। रात 11 बजे तक पूरा वेटिंग एरिया भीड़ से पट गया। भीड़ देखकर रेलवे और जीआरपी के अफसर भी मुस्तैद हो गये। जेसीपी कानून व्यवस्था उपेन्द्र कुमार अग्रवाल स्टेशन पहुंचे। कई अभ्यर्थी ऑटो टेम्पो से होटल व परिचितों के यहां चले गये। कुछ लोगों के रुकने की व्यवस्था स्मृति उपवन में भी करा दी गई थी। 

यूपी पुलिस भर्ती परीक्षा आज से, घड़ी, पर्स, जूलरी बैन, कब बंद होंगे गेट, कौन से डॉक्यूमेंट ले जाना अनिवार्य, जानें 10 नियम

पार्किंग एरिया में वाहन जाने पर रोक: जेसीपी उपेन्द्र कुमार अग्रवाल ने डीसीपी रवीना त्यागी, एडीसीपी मनीषा सिंह व एसपी जीआरपी से कहा कि अभ्यर्थियों की भीड़ बढ़ने पर पार्किंग एरिया में वाहनों का प्रवेश बंद करा दिया जाये। साथ ही रेलवे स्टेशन जाने के पांचों द्वार पर पुलिस बल लगाया जाए। रेलवे स्टेशन से प्लेटफार्म पर भीड़ व्यवस्थित तरीके से अंदर भेजने की व्यवस्था रहे। अंदर ओवरब्रिज पर किसी को रुकने न दिया जाये।

बुजुर्ग, महिलायें वाहन सहित जा सकेंगे: जेसीपी ने निर्देश दिया कि पोर्टिकों तक व पार्किग एरिया में भीड़ बढ़ने पर जब वाहन जाने पर रोक लगे तो बुजुर्ग, महिलाओं को ले जाने वाले वाहनों को न रोका जाये। इसी तरह दिव्यांग के वाहन भी नहीं रोके जायेंगे। यह भी साफ किया कि परीक्षा छूटने पर यानी दो बजे के आसपास जब भीड़ बढ़े, तभी वाहनों के प्रवेश पर रोक लगायी जाये।

हेल्प डेस्क पर लगी रही भीड़: अभ्यर्थियों के लिए बनाए गए हेल्प डेस्क पर भीड़ जुटी रही। यहां अभ्यर्थी परीक्षा केन्द्रों के साथ ही लौटने के लिये ट्रेन की जानकारी भी करते दिखे।

जरूरत पर ही रेलवे स्टेशन की तरफ जाये: जेसीपी ने नागरिकों से अपील की है कि शनिवार और रविवार को सिपाही भर्ती परीक्षा को देखते हुए जरूरत पड़ने पर ही लोग स्टेशन के आस पास जाएं। इन दोनों दिन परीक्षा छूटने के बाद अभ्यर्थी की भारी भीड़ रहेगी।

 



Source link

RELATED ARTICLES
- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments