Friday, July 5, 2024
Google search engine
HomeNationalयूपी बोर्ड : कल हाईस्कूल गणित के पेपर में नकलविहीन परीक्षा की...

यूपी बोर्ड : कल हाईस्कूल गणित के पेपर में नकलविहीन परीक्षा की चुनौती


ऐप पर पढ़ें

UPMSP UP Board Exam 2024 : यूपी बोर्ड मुख्यालय में रविवार को अवकाश के दिन भी काफी हलचल रही। माध्यमिक शिक्षा निदेशक महेंद्र कुमार ने अफसरों के साथ बैठक कर परीक्षा व्यवस्था को परखा। उन्होंने कमांड रूम के माध्यम से आठ हजार से अधिक परीक्षा केंद्रों की मॉनीटिरिंग की। सभी 75 जिलों के पर्यवेक्षकों से बात की। कई जिलों के जिला विद्यालय निरीक्षकों को हिदायत दी। सचिव दिब्यकांत शुक्ल ने भी सभी अधिकारियों को परीक्षा की शुचिता बनाए रखने के निर्देश दिए हैं। 27 फरवरी को सुबह की पाली में हाईस्कूल गणित का पेपर है, इस वजह से भी बोर्ड मुख्यालय से अफसरों को खास सतर्कता बरतने के निर्देश दिए गए हैं। स्ट्रांग रूम पर नजर रखने के साथ-साथ जिलों के उन केंद्रों पर भी नकेल कसने को कहा गया है, जहां गड़बड़ी की आशंका लग रही हो। गणित के पेपर में पुलिस का हर तंत्र सक्रिय रहेगा। खुफिया विभाग भी अपने स्तर से सक्रिय है। शासन स्तर पर पूरी परीक्षा की मॉनीटरिंग हो रही है। संवेदनशील जिलों प्रयागराज, कौशाबी, देवरिया, बलिया, अलीगढ़, मथुरा के परीक्षा केंद्रों को खास निगरानी में रखा गया है। गूगल मीट एवं मोबाइल से बोर्ड मुख्यालय में निदेशक महेंद्र कुमार ने सभी जिलों को दिशा निर्देश जारी किया।

परीक्षा छोड़ने के मामले पर बोर्ड गंभीर:

हाईस्कूल एवं इंटर में साढ़े तीन लाख से अधिक परीक्षार्थियों के परीक्षा छोड़ने के मामले को यूपी बोर्ड ने गंभीरता से लिया है। किसी पंजीकरण केंद्र से कितने बच्चों ने परीक्षा छोड़ी है इसका डाटा जुटाया जा रहा है। बोर्ड सचिव दिब्यकांत शुक्ल ने बताया कि परीक्षा समाप्त होने के बाद इस मामले की जांच कराई जाएगी। इसका कारण जानने के बाद कार्रवाई होगी।

आपको बता दें कि यूपी बोर्ड हाईस्कूल व इंटरमीडिएट परीक्षा 19 फरवरी से चल रही हैं। वार्षिक परीक्षा 2024 के लिए करीब 58 लाख छात्रों ने रजिस्ट्रेशन कराया है जिसमें अब तक साढ़े तीन लाख से ज्यादा अभ्यर्थियों ने बोर्ड परीक्षा छोड़ दी है। परीक्षा के पहले दिन सवा तीन लाख अभ्यर्थियों ने परीक्षा छोड़ दी थी। 



Source link

RELATED ARTICLES
- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments