Friday, July 5, 2024
Google search engine
HomeEducation & Jobsयूपी बोर्ड रिजल्ट 2023: पेट भरने के लिए छात्र ने सिखी सिलाई,...

यूपी बोर्ड रिजल्ट 2023: पेट भरने के लिए छात्र ने सिखी सिलाई, फैक्ट्री में पसीना बहाती है मां, लाया 500 में से 442 नंबर


ऐप पर पढ़ें

देहात क्षेत्र में एक कहावत कही जाती है। गुदड़ी में ही लाल छिपे होते हैं। इस कहावत को यूपी के शाहजहांपुर में कटरा क्षेत्र के गांव भोजपुर निवासी एक आर्थिक कमजोरी से जूझने वाले परिवार से आने वाले इंटर के छात्र अभिषेक कुमार ने चरितार्थ कर दिखाया है, जिन्होंने 500 अंकों में 442 अंक हासिल किए हैं। वैसे 12वीं बोर्ड एक मील का पत्थर है। कटरा नगर के श्री बलवंत सिंह इंटर कॉलेज के अभिषेक छात्र हैं। उनके पिता लकवा से ग्रसित हैं और मां फैक्ट्री में काम करती हैं। अभिषेक भी परेशानियों से जूझ रहे हैं, जन्म के कुछ साल ही बाद पिता लकवा से ग्रसित हो गए, जिस कारण परिवार की आर्थिक स्थिति खराब हो गई। पिता के सिवाय कोई कमाने वाला नहीं, जिससे परिवार का भरण पोषण हो सके। 

परिवार न चलने पर मां राजरानी कटरा एक फैक्ट्री में मजदूरी करने लगीं, जिससे परिवार के भरण-पोषण का पहिया घूमने लगा। अभिषेक के नंबर जानकर माता-पिता खुशी से झूम उठे। अभिषेक ने बताया कि पढ़ाई कर कुछ बनने का जुनून सवार था, लेकिन दूसरी तरफ परिवार के हालात देख अरमानों पर पानी फिरने जैसा लगता था। 

झोपड़ी है ठिकाना, मां घर-घर लगाती है झाड़ू-पोछा, पिता लकवाग्रस्त, यूपी बोर्ड में आए 85 फीसदी मार्क्स

अभिषेक ने बताया कि परिवार की आर्थिक स्थिति ठीक न होने के कारण उन्होंने कपड़े की सिलाई सीखीं। छोटे दो भाई एक बहन माता पिता का सहयोग करने लगे। वह परीक्षा में अच्छे अंक प्राप्त करने के लिए वह माता-पिता व गुरुजनों का आभार व्यक्त करते हैं। उन्होंने बताया कि पढ़ाई के लिए बच्चों को ट्यूशन भी दी। अभिषेक ने बताया कि वह गवर्नमेंट टीचर बनना चाहते हैं। उनका एक ही मकसद है कि जीवन में आने वाली परीक्षाओं में वह शत प्रतिशत अंक हासिल करें, माता-पिता व गुरुजनों का नाम रोशन करें।



Source link

RELATED ARTICLES
- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments