Monday, July 8, 2024
Google search engine
HomeNationalये नेशनल हाईवे है! 6 माह से बाद भी नहीं हुई पुराने...

ये नेशनल हाईवे है! 6 माह से बाद भी नहीं हुई पुराने NH की मरम्मत, हणोगी मंदिर में सन्नाटा, ग्रामीण हुए उग्र


मंडी. हिमाचल प्रदेश में बीते बरसात सीजन (Monsoon Season) में भारी नुकसान हुआ था. इस दौरान चंडीगढ़-मनाली फोरलेन (Four Lane) के अलावा, पुराना एनएच (Chandigarh Manali NH) भी टूट गया था. अब तक पुराने एनएच का दोबारा निर्माण नहीं हो पाया है और ऐसे में अब यहां के आसपास के गांव के लोगों को परेशानी हो रही है.

चंडीगढ़ से मनाली के लिए फोरलेन के जरिये आवाजाही हो रही है. लेकिन मंडी जिले में पुराना नेशनल हाईवे दशा सुधारने की तरफ कोई ध्यान नहीं दिया जा रहा है. इसे लेकर स्थानीय लोगों में भारी आक्रोश है.

दरअसल, हणोगी पुल से द्ववाड़ा और उससे आगे तक पुराना हाईवे बरसात में पूरी तरह टूट चुका है. यहां पैदल चलने के लिए भी रास्ता नहीं है. हणोगी माता मंदिर के लिए भी यहीं से रास्ता जाता है और इसके क्षतिग्रस्त होने के बाद अब कोई भी इस तरफ नहीं आ रहा है. मंदिर के पास सन्नाटा पसरा हुआ है.

हणोगी माता मंदिर न्यास के पूर्व सदस्य बलवीर ठाकुर ने बताया कि ग्रामीणों ने कई बार सरकार, प्रशासन और एनएचएआई से हाईवे की दशा सुधारने की गुहार लगाई, लेकिन कहीं से कोई जबाव नहीं मिला. आज दिन तक ग्रामीणों को यही पता नहीं चल पा रहा है कि इस हाईवे की दशा कौन सुधारेगा. उन्होंने जल्द रिपेयर की गुहार लगाई है.

हिमाचल प्रदेश में आवाजाही के लिए अब कीतरपुर-मनाली नेशनल हाईवे पर आवाजाही हो रही है.

क्या कहते हैं ग्रामीण

ग्रामीणों में इस बात को लेकर भी भारी रोष देखने को मिल रहा है कि जो फोरलेन बना है, वहां पर स्थानीय ग्रामीणों के लिए बस ठहराव और उनके उतरने-चढ़ने के लिए स्टॉपेज का कोई प्रावधान नहीं रखा गया है. यहां तक कि फोरलेन से पुराने हाईवे या फिर लिंक रोड़ की तरफ जाने के लिए भी कोई रास्ते नहीं छोड़े गए हैं. लोगों को कई किलोमीटर दूर जाकर टर्न लेकर वापिस आना पड़ रहा है. खासकर एम्बुलेंस आदि को लाने की स्थिति में भारी परेशानी झेलनी पड़ रही है स्थानीय निवासी तेज सिंह ठाकुर, नरेंद्र कुमार और जय सिंह ठाकुर ने  मांग उठाई है कि सरकार इन सभी व्यवस्थाओं को सुचारू करवाए.

क्या कहता है नेशनल हाईवे अथॉरिटी

नेशनल हाईवे अथॉरिटी (एनएचएआई) के प्रोजेक्ट डायरेक्टर वरुण चारी ने बताया कि क्षतिग्रस्त हाईवे की मरम्मत का एस्टिमेट बनाया गया है और उसे मंजूरी के लिए भेजा जा रहा हैय मंजूरी मिलते ही मरम्मत शुरू होगी. लिंक रोड़ या रास्ते के प्रावधान के संबंध में ग्रामीणों की जो समस्या है, उसपर विचार करके उचित कार्रवाई अम्ल में लाई जाएगी.

himachal news, NH, Manali, Delhi Manali NH, Hanaugi Temple

बीते सीजन में ब्यास नदी में बाढ़ आने से हाईवे बह गया था.

क्यों नहीं दिया जा रहा ध्यान

गौरतलब है कि हिमाचल प्रदेश में आवाजाही के लिए अब कीतरपुर-मनाली नेशनल हाईवे पर आवाजाही हो रही है. फोरलेन का अधिकतर निर्माण कार्य पूरा भी हो चुका है और वहां पर ट्रेफिक भी शुरू कर दिया गया है. मंडी जिले में हणोगी पुल से लेकर थलौट तक, अब सारा ट्रेफिक फोरलेन प्रोजेक्ट के तहत बनी टनल्स से होकर गुजर रहा है. ऐसे में पुराने हाईवे की तरफ कोई ध्यान नहीं दिया जा रहा है.

Tags: Chandigarh Manali National Highway, Himachal pradesh, Manali tourism, Mandi City, National Highways Authority of India, NHAI, Shimla News Today



Source link

RELATED ARTICLES
- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments