Monday, July 8, 2024
Google search engine
HomeHealthये 5 लक्षण दिखने पर हो जाएं सावधान, इस जानलेवा बीमारी का...

ये 5 लक्षण दिखने पर हो जाएं सावधान, इस जानलेवा बीमारी का हो सकते हैं शिकार


हाइलाइट्स

अगर आपको बहुत ज्यादा भूख और प्यास लगती है, तो डायबिटीज का संकेत हो सकता है.
रात के वक्त बार-बार पेशाब लगने की समस्या हो, तो डॉक्टर से मिलकर कंसल्ट करना चाहिए.

Signs of Diabetes: आज के जमाने में करोड़ों लोग डायबिटीज से जूझ रहे हैं. भारत में डायबिटीज के 10 करोड़ से ज्यादा मरीज हैं, जबकि 15 करोड़ लोग प्रीडायबिटिक कंडीशन में हैं. जानकारों की मानें तो आने वाले कुछ सालों में डायबिटीज महामारी की तरह फैल सकती है. चिंता की बात यह है कि तमाम लोगों को डायबिटीज होने का पता ही नहीं चलता है और वे इसके लक्षणों को नजरअंदाज करते रहते हैं. अगर शुरुआत में ही लोग इस बीमारी का पता लगा लें, तो इसे कंट्रोल करने में आसानी होगी और सेहत को कम से कम नुकसान होगा. बार-बार टॉयलेट जाना, अत्यधिक प्यास लगना, ज्यादा भूख लगना और थकान समेत कई लक्षण दिखने पर लोगों को सावधान हो जाना चाहिए और डॉक्टर से मिलना चाहिए.

सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (CDC) की रिपोर्ट के अनुसार टाइप 1 और टाइप 2 डायबिटीज होने पर लोगों के शरीर में कई लक्षण नजर आने लगते हैं. इन लक्षणों को पहचानकर तुरंत टेस्ट करवाना चाहिए. बार-बार पेशाब आना, बहुत ज्यादा भूख और प्यास लगना, वजन तेजी से कम होना, विजन ब्लर होना, हाथ-पैर सुन्न होना, अत्यधिक थकान, स्किन ड्राईनेस, घाव भरने में ज्यादा वक्त लगना और बार-बार इंफेक्शन होना आदि लक्षण डायबिटीज के हो सकते हैं. अगर आपको इस तरह के लक्षण दिखें, तो तुरंत डॉक्टर से मिलें और अपना ब्लड शुगर लेवल चेक कराएं. डायबिटीज कंफर्म करने के लिए आपको HbA1c टेस्ट की सलाह दी जा सकती है, क्योंकि इसमें आपके पिछले तीन महीनों का एवरेज शुगर लेवल पता चल जाएगा. इसमें आपका शुगर डायबिटिक रेंज में है, तो डायबिटीज कंफर्म मानते हैं.

कई बार टाइप 1 डायबिटीज होने पर कॉमन लक्षणों के अलावा मतली, उल्टी या पेट दर्द भी हो सकता है. टाइप 1 डायबिटीज कम उम्र के लोगों को हो जाती है और इसके लक्षण कुछ ही हफ्तों या कुछ महीनों में विकसित हो सकते हैं. ये लक्षण तेजी से गंभीर भी हो सकते हैं. टाइप 2 डायबिटीज की बात करें, तो इसके लक्षण विकसित होने में कई साल लग जाते हैं. कुछ लोगों को कोई भी लक्षण नज़र नहीं आता है और वे इस गंभीर बीमारी के मरीज बन जाते हैं. टाइप 2 डायबिटीज का खतरा वयस्कों को ज्यादा होता है. हालांकि आज के जमाने में बच्चे और टीनएजर्स भी इसका शिकार हो रहे हैं. इसके लक्षणों को पहचानना कठिन होता है, इसलिए टाइप 2 डायबिटीज का पता लगाने के लिए समय समय पर ब्लड टेस्ट कराना चाहिए.

यह भी पढ़ें- आंखों की सबसे बड़ी समस्या से छुटकारा दिलाएगा यह तेल, सिर्फ एक बूंद पलकों पर लगाने से होगा चमत्कार !

यह भी पढ़ें- क्या आंखों के लिए खतरनाक भी हो सकती है LASIK सर्जरी? कितना होता है सक्सेस रेट, डॉक्टर से जानें फैक्ट

Tags: Blood Sugar, Diabetes, Health, Lifestyle



Source link

RELATED ARTICLES
- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments