Friday, July 5, 2024
Google search engine
HomeNationalयोगी सरकार का किसानों को तोहफा, गेंहू पर बढ़ाया MSP, कितना होगा...

योगी सरकार का किसानों को तोहफा, गेंहू पर बढ़ाया MSP, कितना होगा फायदा?


नई दिल्‍ली. उत्‍तर प्रदेश की योगी आदित्‍यनाथ सरकार किसानों को एक बड़ी राहत देने जा रही है. उत्‍तर प्रदेश सरकार ने यह ऐलान किया है कि गेहूं की खरीद पर एमएसपी को 150 रुपये प्रति क्विंटर बढ़ाया जा रहा है. अब यूपी सरकार 2,275 रुपये प्रति क्विंटल के हिसाब से किसानों से गेंहूं की खरीद करेगी. यह नई दरें आज यानी एक मार्च से लागू हो जाएंगी. बताया गया कि योगी सरकार द्वारा इस एमएसपी पर गेहूं की खरीद एक मार्च से 15 जून के बीच रहेगी.

सीएम योगी आदित्‍यनाथ ने अपने एक्‍स हैंडल के माध्‍यम से किसानों को यह खुशखबरी दी. सीएम ने लिखा, ‘प्रिय अन्नदाता किसान बंधुओ! उत्तर प्रदेश सरकार ने वर्ष 2024-25 में गेहूं का न्यूनतम समर्थन मूल्य ₹2,275 प्रति क्विंटल निर्धारित किया है. गेहूं का मूल्य भुगतान PFMS के माध्यम से 48 घंटे के अंदर सीधे आप लोगों के आधार लिंक खाते में करने की व्यवस्था की गई है. मुझे प्रसन्नता है कि बटाईदार किसान भी इस वर्ष पंजीकरण कराकर अपने गेहूं की बिक्री कर सकेंगे. 1 मार्च यानी कल से 15 जून, 2024 तक गेहूं खरीद के दौरान आप लोगों को किसी भी प्रकार की परेशानी न हो, यह हमारी प्राथमिक वरीयता है. आप सभी की समृद्धि और खुशहाली डबल इंजन सरकार की शीर्ष प्राथमिकता है. आप सभी को बधाई!’

यह भी पढ़ें:- रामपुर: दलित छात्र हत्‍याकांड में CM योगी का एक्‍शन, उप जिलाधिकारी समेत 25 पर FIR, किसने ली जान?



शंभू बॉर्डर पर किसान कर रहे आंदोलन
बता दें कि इस वक्‍त किसान एमएसपी को लेकर ही लगातार विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं. पंजाब हरियाणा की सीमा पर स्थित शंभू बॉर्डर पर किसान डेरा डाले बैठे हैं. वो राजधानी दिल्‍ली आना चाहते हैं लेकिन सरकार उन्‍हें इस चीज की इजाजत नहीं दे रही है. किसान नेताओं और केंद्र सरकार के बीच एमएसपी को लेकर कई राउंड की बैठक बेनतीजा रही. कृषि मंत्री ने एक दिन पहले ही यह कहा है कि किसानों को इस मुद्दे पर जिद छोड़नी चाहिए. उन्‍होंने बातचीत के जरिए मुद्दे का हल निकालने पर जोर दिया.

Tags: CM Yogi Adityanath, Crop MSP, Uttar Pradesh Government





Source link

RELATED ARTICLES
- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments