Monday, July 8, 2024
Google search engine
HomeNationalरणजी सेमीफाइनल लाइन-अप तय: मध्य प्रदेश की भिड़ंत 2 बार के चैंपियन...

रणजी सेमीफाइनल लाइन-अप तय: मध्य प्रदेश की भिड़ंत 2 बार के चैंपियन से, मुंबई इतिहास रचने को तैयार


नई दिल्ली. रणजी ट्रॉफी 2024 अब अपने अंतिम पड़ाव की ओर है. इस फर्स्टक्लास क्रिकेट टूर्नामेंट के 2 क्वार्टर फाइनल के रिजल्ट आ चुके हैं. मध्य प्रदेश और तमिलनाडु सेमीफाइनल में जगह बना चुके हैं. बाकी दो क्वार्टर फाइनल के रिजल्ट अभी नहीं आए हैं, लेकिन मुंबई और विदर्भ का सेमीफाइनल में पहुंचना लगभग तय है. इसी तरह कर्नाटक, और बड़ौदा का सफर क्वार्टर फाइनल में थमना तय है. यह रणजी ट्रॉफी का 89वां सीजन है.

रणजी ट्रॉफी क्रिकेट टूर्नामेंट (Ranji Trophy) के क्वार्टर फाइनल 24 फरवरी को शुरू हुए थे. 8 टीमों के बीच खेले गए 4 क्वार्टर फाइनल में सबसे पहले तमिलनाडु ने जीत दर्ज की. उसने सौराष्ट्र को पारी और 33 रन से हराया. कोएंबतूर में खेले गए इस मुकाबले में तमिलनाडु ने सौराष्ट्र को 183 रन पर ढेर करने के बाद खुद 338 रन का स्कोर बनाया. सौराष्ट्र की टीम इसके जवाब में अपनी दूसरी पारी में महज 122 रन पर सिमट गई.

IND vs ENG: सचिन तेंदुलकर ने बताया- कौन रहा भारत की जीत का हीरो, किस युवा ने बदली खेल की तस्वीर…

क्वार्टर फाइनल में दूसरी जीत मध्य प्रदेश के नाम रही. मध्य प्रदेश ने लो स्कोरिंग और बेहद रोमांचक मुकाबले में आंध्र को 4 रन से हराया. सांस रोकने वाले इस मुकाबले में हनुमा विहारी की टीम आंध्र को जीत के लिए 170 रन का लक्ष्य मिला था. आंध्र ने जवाब में एक समय 8 विकेट पर 161 रन बना लिए थे. वह जीत से सिर्फ 9 रन दूर रह गया था और उसके 2 विकेट बाकी थे. हर कोई मान रहा था कि मध्य प्रदेश का सफर खत्म होने जा रहा है. लेकिन मध्य प्रदेश ने अगले 4 रन में दो विकेट झटककर आंध्र को 165 रन पर ऑलआउट कर दिया.

टूर्नामेंट के दो अन्य क्वार्टर फाइनल मुंबई बनाम बड़ौदा और विदर्भ बनाम कर्नाटक खेले गए. मुंबई ने इस मुकाबले में बड़ौदा को जीत के लिए 606 रन का असंभव सा लक्ष्य दिया है. ऐसे में बड़ौदा के लिए यह यह लक्ष्य हासिल कर पाना शायद ही संभव हो. यानी मुंबई का सेमीफाइनल में पहुंचना तय है. मुंबई 41 बार रणजी ट्रॉफी का खिताब जीत चुका है. अगर वह फिर खिताबी कामयाबी हासिल करता है तो यह नया इतिहास होगा.

अगले 10 साल तक खेलेंगे ये खिलाड़ी… रोहित शर्मा ने कर दिया ऐलान, यह भी बताया कि अब किसे नहीं मिलेगा मौका 

मुंबई के बैटर्स ने इस मुकाबले में रिकॉर्ड भी बनाया. उसकी ओर से 10वें और 11वें नंबर उतरे बैटर्स तनुष कोटियान और तुषार देशपांडे ने शतक बनाए. तनुष ने 10वें नंबर पर खेलते हुए 129 गेंद पर 120 रन की नाबाद पारी खेली. उन्होंने 10 चौके और 4 छक्के जमाए. तुषार पांडे ने 11वें नंबर खेलते हुए 129 गेंद पर ही 123 रन की पारी खेली और 10 चौके 8 छक्के जमाए.

रणजी ट्रॉफी का एक अन्य क्वार्टर फाइनल विदर्भ और कर्नाटक के बीच खेला गया. विदर्भ ने इस मुकाबले में 460 और 196 रन बनाए. कर्नाटक ने पहली पारी में 286 रन बनाए. पहली पारी में 174 रन से पिछड़ने वाले कर्नाटक को जीत के लिए 371 रन का लक्ष्य मिला. विदर्भ ने लक्ष्य का पीछा करने उतरी कर्नाटक की टीम के 8 विकेट महज 222 रन पर झटक लिए. ऐसे में कर्नाटक की जीत का रास्ता अब बेहद मुश्किल हो गया है.

Tags: Mp news, Ranji Trophy



Source link

RELATED ARTICLES
- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments