Monday, July 1, 2024
Google search engine
HomeNationalरांची से गोरखपुर जाने वाले यात्रियों को तोहफा, होली के लिए भी...

रांची से गोरखपुर जाने वाले यात्रियों को तोहफा, होली के लिए भी स्पेशल ट्रेन


रांची. रांची से गोरखपुर जानेवाले यात्रियों के लिए एक खुशखबरी आ गई है. लंबे इंतजार के बाद अब रांची से गोरखपुर जाने के लिए एक और ट्रेन का परिचालन होगा. इस साप्ताहिक ट्रेन का परिचालन रांची से हर शुक्रवार और गोरखपुर से हर शनिवार के लिए होगा. बता दें, इसको लेकर कुछ महीने पहले सांसद संजय सेठ ने रेल मंत्री से मिलकर ट्रेन परिचालन को लेकर रिक्वेस्ट किया था. इसके बाद रेल मंत्रालय से यह अनुमति मिली.

मौर्य एक्सप्रेस का विस्तार संबलपुर तक किए जाने के बाद रांची से यात्रियों की सीटों का कोटा कम हो गया है. अब नई ट्रेन में रांची से यात्रियों के लिए 75% सीट का कोटा रहेगा. इससे यात्रियों को काफी सहूलियत मिलेगी. यह ट्रेन शुक्रवार की शाम 5:05 बजे से खुलेगी जो अगले दिन सुबह 11:30 बजे पर गोरखपुर पहुंचेगी. यह मौर्य एक्सप्रेस की तुलना में कम समय में पहुंचेगी.

जानें ट्रेन का रूट

वहीं वापसी के लिए उसी दिन यानी शनिवार को ट्रेन 3:30 से गोरखपुर से खुलेगी और रविवार को सुबह 9:30 तक रांची पहुंच जाएगी. यह ट्रेन रांची से मुरी, बोकारो स्टील सिटी, चंद्रपुरा, धनबाद, चितरंजन, जामताड़ा, मधुपुर, जसीडीह, झाझा, किउल, मोकामा, पटना साहिब, पटना, पाटलिपुत्र, दिघवारा, छपरा, सीवान, भटकनी, और देवरिया सदर होते हुए गोरखपुर पहुंचेगी इस ट्रेन में कुल 22 कोच रहेंगे.

इन स्टेशनों पर होगा ठहराव

वहीं अब कई ट्रेनों का ठहराव नामकुम, टाटीसिल्वे और सिल्ली स्टेशन पर होने जा रही है. इन स्टेशनों पर ट्रेन की ठहराव की मांग बहुत पहले से की जा रही थी ताकि यहां की यात्रियों के लिए सुविधा मिल सके. हटिया-पूर्णिया कोर्ट एक्सप्रेस, हावड़ा- हटिया क्रिया योग, संबलपुर- जम्मूतवी एक्सप्रेस, और संबलपुर-गोरखपुर मौर्य एक्सप्रेस का ठहराव अब टाटीसिल्वे स्टेशन पर होगा. वही हटिया-इस्लामपुर एक्सप्रेस का ठहराव सिल्ली स्टेशन पर होगा. जबकि नामकुम स्टेशन पर हटिया-पूर्णिया कोर्ट स्पेशल एक्सप्रेस, हावड़ा-हटिया क्रिया योग एक्सप्रेस, संबलपुर-जम्मूतवी एक्सप्रेस, संबलपुर-गोरखपुर मौर्य एक्सप्रेस का ठहराव अब नामकुम स्टेशन पर होगा. कोविड के बाद से इन ट्रेनों का ठहराव यहां बंद कर दिया गया था लेकिन इन ट्रेनों के ठहराव के बाद इस इलाके के यात्रियों के लिए काफी मददगार होगी.

22 को होली स्पेशल ट्रेन 

रेलवे की ओर से लगातार यात्रियों के लिए होली स्पेशल ट्रेन शुरू किया जा रहा है. इसी को लेकर एक और ट्रेन चलाई जा रही है. यात्रियों की लगातार बढ़ती भीड़ को देखते हुए दुर्ग-पटना-दुर्ग(08793/08794) फेस्टिवल स्पेशल ट्रेन का परिचालन किया जाएगा. जो हटिया और रांची स्टेशन होकर चलेगी. 08793 दुर्ग-पटना होली फेस्टिवल स्पेशल 22 मार्च को दुर्ग से प्रस्थान करेगी.

Tags: Jharkhand news



Source link

RELATED ARTICLES
- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments