Monday, July 8, 2024
Google search engine
HomeEducation & Jobsराजस्थान पुलिस भर्ती : जारी हुई कांस्टेबल फिजिकल टेस्ट की डेट, जानें...

राजस्थान पुलिस भर्ती : जारी हुई कांस्टेबल फिजिकल टेस्ट की डेट, जानें कब आएंगे एडमिट कार्ड


ऐप पर पढ़ें

Rajasthan Police Constable Bharti 2023: राजस्थान पुलिस कांस्टेबल भर्ती 2023 के फिजिकल टेस्ट की तिथियां जारी कर दी गई है। कांस्टेबल के 3578 पदों पर भर्ती के लिए शारीरिक दक्षता/मापतौल (पीईटी/पीएसटी) परीक्षा का आयोजन 26 से 31 अक्टूबर तक होगा। अभ्यर्थी शारीरिक दक्षता/मापतौल परीक्षा शुरू होने से एक सप्ताह पहले विभाग की वेबसाइट police.rajasthan.gov.in और recruitment2.rajasthan.gov.in पर जाकर एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकेंगे। यानी 19 या 20 अक्टूबर से एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकेंगे।  राजस्थान पुलिस विभाग ने कहा है कि एडमिट कार्ड डाक के जरिए नहीं भेजे जाएंगे। कहा गया है कि अभ्यर्थी अपडेट के लिए आधिकारिक वेबसाइट को नियमिति रूप से देखते रहें। 

राजस्थान कांस्टेबल भर्ती में पहली बार लिखित परीक्षा से पहले फिजिकल कराया जा रहा है। फिजिकल के बाद लिखित परीक्षा का आयोजन होगा। इसमें फिजिकल पास कर चुके 15 गुना उम्मीदवारों को बुलाया जाएगा। इसके बाद डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के बाद मेरिट के आधार पर पोस्टिंग दी जाएगी।

फिजिकल के नियम

पुरुष उम्मीदवार के लिए

लंबाई- 168 सेमी

सीना कम से कम बिना फुलाए – 81 सेमी. फुलाकर 86 सेमी

महिला उम्मीदवार के लिए

लंबाई 152 सेमी

वजन कम से कम 47.5 किग्रा

लिखित परीक्षा में पांच गुणा अभ्यर्थियों को शारीरिक दक्षता के लिए बुलाया जाएगा। दक्षता परीक्षा में कांस्टेबल पुरुष अभ्यर्थियों को 25 मिनट में पांच किलोमीटर की दौड़ लगानी होगी। महिला उम्मीदवारों को 35 मिनट में 5 किमी की दौड़ लगानी होगी। 

वायरल हुआ था फर्जी नोटिस

कुछ दिनों पहले सोशल मीडिया पर एक नोटिस वायरल हुआ था जिसमें यह दावा किया जा रहा था कि कांस्टेबल भर्ती परीक्षा के फिजिकल टेस्ट (पीईटी व पीएसटी) 12 अक्टूबर 2023 से शुरू होंगे। राजस्थान पुलिस ने इस नोटिस को फर्जी बताया था। 

 



Source link

RELATED ARTICLES
- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments