Monday, September 2, 2024
Google search engine
HomeEducation & Jobsराजस्थान सफाई कर्मचारी भर्ती 2023 : नियमों में संशोधन की अधिसूचना जारी,...

राजस्थान सफाई कर्मचारी भर्ती 2023 : नियमों में संशोधन की अधिसूचना जारी, 13000 वैकेंसी का नया नोटिफिकेशन आज


ऐप पर पढ़ें

Rajasthan Safai Karmchari Bharti 2023: राजस्थान सरकार ने प्रदेश के 176 नगरीय निकायों में सफाई कर्मचारियों के 13184 रिक्त पदों पर सीधी भर्ती के लिए राजस्थान नगरपालिका (सफाई कर्मचारी सेवा) नियम, 2012 में संशोधन किया है। स्वायत्त शासन विभाग ने राजस्थान नगरपालिका (सफाई कर्मचारी सेवा) संशोधन नियम 2023 की अधिसूचना जारी कर दी है। इसके जरिए रूल 9 में साक्षात्कार के साथ ही प्रैक्टिकल परीक्षा का प्रावधान भी जोड़ा गया है। अब यह भर्ती संशोधित राजस्थान नगरपालिका (सफाई कर्मचारी सेवा) संशोधन नियम 2023 के प्रावधानानुसार तथा राज्य सरकार द्वारा सीधी भर्ती के लिए जारी दिशा-नर्दिेशों की पूर्ण पालना सुनश्चिति करते हुए परम्परागत सफाई कार्य से जुड़े परिवारों (वाल्मिकी समाज) को प्राथमिकता देते हुए एक वर्ष का अनुभव, साक्षात्कार एवं प्रैक्टिकल परीक्षा के माध्यम से स्वायत्त शासन विभाग द्वारा की जाएगी। पहले यह भर्ती अप्रैल में निकाली गई थी। वाल्मिकी समाज के विरोध के बाद इसे रद्द कर दिया गया था। 

गौरतबल है कि मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने वर्ष 2023-24 के बजट में 30 हजार सफाई कर्मचारियों की घोषणा की थी, जिसके दृष्टिगत प्रथम चरण में 13184 पदों पर यह भर्ती की जानी है। इस संबंध में संशोधित विज्ञप्ति शुक्रवार को जारी की जायेगी। आवेदन के लिए अभ्यर्थी अपना जनाधार कार्ड अपडेट रखें। 

आयु सीमा 

राजस्थान सफाई कर्मचारी भर्ती के लिए न्यूतनतम आयु सीमा 18 वर्ष और अधिकतम 40 वर्ष तय की गई है। राज्य सरकार के नियमों के मुताबिक अधिकतम आयु सीमा में छूट मिलेगी।

योग्यता

– अभ्यर्थी राजस्थान का मूल निवासी होना चाहिए

– अभ्यर्थी को राज्य की किसी भी नगरीय निकाय केंद्र या राज्य के किसी भी विभाग केंद्र एवं राज्य सरकार के आदेश द्वारा सत्यापित स्वशासी संस्था और सरकारी संस्था में संवेदकों को प्लेसमेंट एजेंसी के माध्यम से सफाई कार्य करने का सक्षम अधिकारी द्वारा जारी न्यूनतम 1 साल का अनुभव प्रमाण पत्र होना चाहिए।

चयन – इंटरव्यू और प्रैक्टिकल।

वेतनमान – राज्य सरकार द्वारा देय 7वें वेतन आयोग के अनुसार सफाई कर्मचारी का वेतनमान पे मैट्रिक्स लेवल-1 तय है। परिवीक्षा काल में मासिक नियत पारिश्रमिक राज्य सरकार के अनुसार होगा।



Source link

RELATED ARTICLES
- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments