Monday, July 8, 2024
Google search engine
HomeTech & Gadgetरातभर चार्जिंग पर लगा देते हैं फोन? ये 4 गलतियां करना पड़ेगा...

रातभर चार्जिंग पर लगा देते हैं फोन? ये 4 गलतियां करना पड़ेगा भारी, ना बनें फोन के दुश्मन


ऐप पर पढ़ें

सुबह से शाम स्मार्टफोन इस्तेमाल करना आदत से ज्यादा अब जरूरत बन गया है। ऐसे में फोन चार्ज करने का वक्त भी नहीं मिल पाता और कंपनियां फास्ट चार्जिंग का विकल्प दे रही हैं, जिससे फटाफट फोन चार्ज हो जाए। हालांकि, स्मार्टफोन चार्जिंग को लेकर यूजर्स कई गलतियां करते हैं जिनका असर फोन की बैटरी लाइफ और परफॉर्मेंस पर पड़ सकता है। उदाहरण के लिए, रातभर फोन चार्जिंग पर लगाकर छोड़ना बैटरी के लिए अच्छा नहीं है।

लगभग सभी स्मार्टफोन्स में Li-Ion (लिथियन आयन) बैटरीज मिलती हैं, जो 300 से 500 चार्ज साइकल्स के साथ 2 से 3 साल तक अच्छी परफॉर्मेंस दे सकती हैं। इसके बाद उनकी क्षमता करीब 20 पर्सेंट तक घट जाती है। फोन को गलत ढंग से चार्ज करना इन साइकल्स और बैटरी लाइफ स्पैन को प्रभावित कर सकता है। यानी कि आपके फोन की बैटरी जल्दी खराब हो सकती है। जरूरी है कि आप फोन चार्ज करते वक्त कुछ बातों का ध्यान रखें।

ठंड से खराब हो सकता है आपका स्मार्टफोन, इन बातों का ध्यान रखना बेहद जरूरी

हमेशा फोन फुल चार्ज होने का इंतजार ना करें

अगर आप उन यूजर्स में से हैं, जो फोन को चार्जिंग पर लगाने के लिए उसके डिस्चार्ज होने का इंतजार करते हैं तो ऐसा करने से बचें। जरूरी नहीं है कि बैटरी लगभग पूरी तरह डिस्चार्ज होने पर ही फोन चार्ज किया जाए। इसी तरह फोन को 100 पर्सेंट चार्ज होने के बाद ही चार्जिंग से हटाया जाए, ऐसा जरूरी नहीं है। आप 90 से 100 पर्सेंट के बीच में बैटरी चार्ज होने पर इसे अनप्लग कर सकते हैं और इस्तेमाल शुरू कर सकते हैं। 

थर्ड-पार्टी चार्जर्स का इस्तेमाल करने से बचें

ज्यादातर स्मार्टफोन्स के साथ उनकी फास्ट चार्जिंग क्षमता सपोर्ट करने वाले चार्जर बॉक्स में ही मिलते हैं। हमेशा फोन को ऑफीशियल चार्जर की मदद से ही चार्ज करें और सस्ते थर्ड-पार्टी चार्जर इस्तेमाल करने से बचें। जिन फ्लैगशिप फोन्स के साथ कंपनियां चार्जिंग ब्रिक्स नहीं दे रही हैं, उनके लिए ट्रस्टेड ब्रैंड्स से ही चार्जर खरीदें। दरअसल, फोन को चार्जिंग के दौरान कितनी पावर मिलनी चाहिए, यह बात एडॉप्टर पर निर्भर करती है इसलिए सस्ते चार्जर बैटरी डैमेज कर सकते हैं।

कहीं आपके फोन में ऑन तो नहीं हैं ये सेटिंग्स? सारी बातें सुन रही है कंपनी

फोन रातभर चार्जिंग पर लगाकर ना भूल जाएं

स्मार्टफोन्स फुल चार्ज होने के बाद अपने आप चार्जिंग बंद कर देते हैं लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि फोन को चार्जिंग पर लगे रहने दिया जाए क्योंकि चार्जर काम करता रहता है। इसके अलावा चार्जिंग पर लगे होने के दौरान फोन इस्तेमाल नहीं करना चाहिए क्योंकि यह डिवाइस के सेल डैमेज कर सकता है। ऐसा करने का मतलब फोन की बैटरी लाइफ कम करना है और परफॉर्मेंस पर भी इसका असर पड़ता है।

मोटे केस या स्मार्टफोन कवर का इस्तेमाल

फोन की बैटरी को सबसे ज्यादा नुकसान गर्मी के चलते हो सकता है और फोन का तापमान एक हद से ज्यादा होने की स्थिति में बैटरी डैमेज हो सकती है। अगर आप मोटा फोन कवर या भारी भरकम केस इस्तेमाल करते हैं तो चार्जिंग के दौरान फोन ज्यादा गर्म हो सकता है और बैटरी को नुकसान पहुंचेगा। आप चार्जिंग के दौरान फोन कवर या केस हटा भी सकते हैं।  



Source link

RELATED ARTICLES
- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments