Tuesday, September 3, 2024
Google search engine
HomeNationalरामनवमी पर 6 राज्यों में जबरदस्त हिंसा, माहौल बिगाड़ने की साजिश; क्या...

रामनवमी पर 6 राज्यों में जबरदस्त हिंसा, माहौल बिगाड़ने की साजिश; क्या हैं ताजा हालात


देशभर में रामनवमी के मौके (violence in ram navami) पर शोभायात्रा निकालने के दौरान कई राज्यों में हिंसा की साजिश हुई है। पश्चिम बंगाल के हावड़ा, हरियाणा के सोनीपत, बिहार के नालंदा और सासाराम, गुजरात के वडोदरा, महाराष्ट्र के संभाजीनगर और हैदराबाद के चारमीनार में कई जगहों पर जबरदस्त हिंसा की घटनाएं सामने आई। चारमीनार में हिन्दू युवकों की पिटाई हुई। नालंदा और सासाराम में शोभायात्रा के दौरान तीखी झड़प में कई लोग घायल हो गए। सोनीपत की एक मस्जिद में भगवा झंडा लहराया दिया। संभाजीनगर में राम मंदिर के पास दो युवकों में बहस ने सांप्रदायिक तनाव पैदा कर दिया। उधर, पश्चिम बंगाल का हावड़ा दो दिनों तक हिंसा में जलता रहा। उपद्रवियों ने कई दुकानें और वाहन फूंक डाले। 

चारमीनार इलाके में हिन्दू युवकों से मारपीट

हैदराबाद के चारमीनार इलाके में रामनवमी की रात दो गुटों के बीच झड़प हो गई। एसएचओ चारमीनार ने बताया कि मुस्लिम समुदाय के कुछ लोगों ने हिंदू समुदाय के कुछ लोगों पर तब हमला किया जब रामनवमी के दिन रमजान की शाम की नमाज़ के दौरान बाइक पर आए और नारेबाजी की। इस दौरान कुछ युवकों द्वारा चारमीनार के पास बाइक से स्टंट किया गया। जिससे एक समुदाय विशेष के लोग भड़क गए। फिलहाल पुलिस के मुताबिक, अभी इलाके में शांति है। किसी पक्ष की ओर से कोई शिकायत दर्ज नहीं की गई है। उधर, इस घटना का वीडियो सोशल मीडिया पर काफी वायरल हो रहा है।

नालंदा और सासाराम में हिंसा, 20 गिरफ्तार, धारा 144 लगी

बिहार के नालंदा में रामनवमी उत्सव के दौरान सांप्रदायिक झड़पों में शामिल होने के आरोप में 20 से अधिक लोगों को गिरफ्तार किया गया है। नालंदा के एसपी अशोक मिश्रा ने कहा, ‘पुलिस इलाके में गश्त कर रही है और अलर्ट पर है। हम शांति बनाए रख रहे हैं। 20 से अधिक लोगों को गिरफ्तार किया गया। आठ लोग घायल हो गए और तीन को गोली लगी है। लोगों को अफवाहों पर विश्वास नहीं करना चाहिए। स्थिति नियंत्रण में है।”

उधर, सासाराम के कई इलाकों में धारा-144 लागू किया गया है। सब डिवीजनल मजिस्ट्रेट (एसडीएम) मनोज कुमार ने बताया कि शोभायात्रा के दौरान शाह जलाल पीर, सोना पट्टी, कादिर गंज और नवरत्न पीर जैसे इलाकों में आक्रोशित भीड़ ने कई दुकानों और वाहनों को आग के हवाले कर दिया था। उन्होंने जमकर पत्थरबाजी की थी, जिसमें दो पुलिस कर्मियों समेत कई लोग घायल हुए हैं। सासाराम की गोला बाजार, कादिरगंज, मुबारकगंज, चौखंडी और नवरत्न बाजार पूरी तरह से बंद हैं। 

गृह मंत्री अमित शाह का दौरा

केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह 2 अप्रैल को सासाराम में एक कार्यक्रम में शामिल होने आएंगे। मामले में बीजेपी ने आरोप लगाया है कि शाह के दौरे को रोकने के लिए ऐसी साजिश की गई है। उधर, एसडीएम मनोज कुमार के मुताबिक, स्थिति नियंत्रण में है, लेकिन दोनों पक्षों में तनाव की स्थिति अभी भी बनी हुई है। पूरे इलाके में भारी सुरक्षाबल तैनात है। पुलिस इलाके में मार्च कर रही है। लोगों से शांति बनाए रखने की अपील की जा रही है। 

सोनीपत मस्जिद में नमाज में खलल डालने के आरोप में 5 गिरफ्तार

हरियाणा के सोनीपत के खरखौदा में रामनवमी के जुलूस के दौरान एक मस्जिद में भगवा झंडा फहराने के आरोप में पुलिस ने पांच युवकों को हिरासत में लिया है। युवकों ने कथित तौर पर नारेबाजी की और मस्जिद में नमाज भी बाधित की। पुलिस अधिकारी इलाके में गश्त कर रहे हैं। एसीपी (कानून व्यवस्था) विपिन कादियान ने कहा कि पांच युवकों के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है।

हावड़ा में सामान्य हो रहे हालात

रामनवमी के जुलूस के बाद दो दिनों की अशांति के बाद हावड़ा के शिबपुर इलाके में इंटरनेट सेवाएं फिर से शुरू कर दी गई हैं। हालांकि, हावड़ा के कुछ हिस्सों में धारा 144 लागू है। आज जहां एक दो दुकानें खुल गई हैं, वहीं जीटी रोड पर वाहन सामान्य रूप से चल रहे हैं। केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने कहा कि हावड़ा में रामनवमी के जुलूस के दौरान पथराव हुआ। ममता बनर्जी ने पत्थरबाजों को क्लीन चिट दे दी है, जो कई सवाल पैदा करता है। 

वडोदरा में सीसीटीवी से हो रही उपद्रवियों की पहचान

वडोदरा  में उपद्रवियों की पहचान की जा रही है। धारा 144 लागू की गई है। गृहराज्यमंत्री हर्ष संघवी का कहना है कि सीसीटीवी से आरोपियों की पहचान की जा रही है। वडोदरा में रामनवमी के जुलूस के दौरान पथराव किया गया। करीब 15-17 लोग पकड़े गए हैं। अतिरिक्त बल वडोदरा भेजा गया है। पत्थरबाजों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।

संभाजीनगर में जबरदस्त हिंसा

महाराष्ट्र के छत्रपति संभाजीनगर के किराडपुरा इलाके में दो समूहों के बीच हुई झड़प के संबंध में दो और आरोपी गिरफ्तार किए गए हैं। रामनवमी के दिन हुई जबरदस्त हिंसा में अभी तक कुल 10 लोग गिरफ्तार किए जा चुके हैं। डीसीपी शिलवंत नांदेड़कर ने बताया कि अभी इलाके में शांति है। शोभायात्रा के दौरान पथराव किया गया था। कुछ निजी और पुलिस वाहनों में आग लगा दी गई थी। इसके बाद पुलिस ने लोगों को तितर-बितर करने के लिए बल प्रयोग किया और अब स्थिति शांतिपूर्ण है। बदमाशों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जा रही है।



Source link

RELATED ARTICLES
- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments