Sunday, September 1, 2024
Google search engine
HomeNationalराममंदिर प्राण प्रतिष्‍ठा के साथ आस्‍था स्‍पेशल को NER की हरी झंडी,...

राममंदिर प्राण प्रतिष्‍ठा के साथ आस्‍था स्‍पेशल को NER की हरी झंडी, 30 को पहली ट्रेन; इस रास्‍ते पहुंचेगी अयोध्‍या 


ऐप पर पढ़ें

Aastha special for Ayodhya Ram temple: अयोध्या धाम में प्राण प्रतिष्ठा के बाद श्रद्धालुओं के लिए पूर्वोत्तर रेलवे की पहली आस्था स्पेशल ट्रेन को मंजूरी मिल गई है। यह ट्रेन आजमगढ़ से 30 जनवरी को गोरखपुर के रास्ते अयोध्याधाम के लिए रवाना होगी। वहां श्रद्धालुओं को दर्शन कराकर यही ट्रेन 31 जनवरी को वापस गोरखपुर के रास्ते आजमगढ़ पहुंचेगी। इस ट्रेन में यात्रियों को बेडरोल भी दिया जाएगा। यात्रियों को अल्पाहार भी दिया जाएगा। उधर, रामलला प्राण प्रतिष्‍ठा के बाद अयोध्‍या पहुंचने के लिए भक्‍तों की भारी भीड़ निकल रही है। मंगलवार को तड़के से ही राममंदिर के बाहर लम्‍बी कतारें लगी हैं। 

हर कोई जल्‍द से जल्‍द अयोध्‍या पहुंचकर रामलला के दर्शन करना चाहता है। इसके साथ ही श्रीराम जन्‍मभूमि पर बने भव्‍य और दिव्‍य राममंदिर को देख लेने की अभिलाषा भी है। 23 जनवरी से मंदिर के कपाट आम श्रद्धालुओं के लिए खुल गए हैं। इस बीच रेलवे बोर्ड ने श्रद्धालुओं के लिए देश के हर कोने से अयोध्याधाम तक आस्था एक्सप्रेस चलाने का निर्णय लिया है। इन ट्रेनों को चलाने की जिम्मेदारी आईआरसीटीसी को दी गई है। आस्था स्पेशल ट्रेन जिस रेलवे जोन से गुजरेंगी, मॉनिटरिंग की जिम्मेदारी उसी की होगी। इसकी खासियत यह है कि यात्री इसमें दोनों तरफ का टिकट बुक करा सकेंगे।

तीन कोच पर छह बर्थ कैटरिंग के लिए रिजर्व

आस्था स्पेशल में आईआरसीटीसी के कर्मचारियों के लिए प्रत्येक तीन कोच पर छह बर्थ फ्री दी जाएगी। इन ट्रेनों में इनके कर्मचारियों को खानपान सेवाओं के वितरण एवं परिवहन के लिए कोई पैसा नहीं लगेगा।

आस्था स्पेशल के लिए जारी होगी गाइडलाइन

आस्था स्पेशल ट्रेनों के टिकट आईआरसीटीसी टूरिस्ट पोर्टल के माध्यम से जारी किए जाएंगे। पीआरएस डेटाबेस में यह ट्रेन नहीं दिखेगी। टिकट की बुकिंग सिर्फ आईआरसीटीसी द्वारा ही हो सकेगी।

रामलला के दर्शन का समय 

श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट की वेबसाइट के मुताबिक, मंदिर को दर्शन के लिए सुबह और शाम साढ़े 9 घंटे खोला जाएगा। सुबह 7 बजे से 11.30 बजे तक और फिर दोपहर 2 बजे से शाम 7 बजे तक दर्शन हो सकेंगे।



Source link

RELATED ARTICLES
- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments