Tuesday, September 3, 2024
Google search engine
HomeLife Styleराहु की महादशा क्या होती और कैसे बनती है? पढ़ें इसका जातक...

राहु की महादशा क्या होती और कैसे बनती है? पढ़ें इसका जातक पर कैसा पड़ता है प्रभाव


हाइलाइट्स

कुंडली में राहु अशुभ यानी नीच का हो तो जातक बुरी आदतों का शिकार हो जाता है.
पीड़ित राहु जातक से छल, कपट और धोखा कराता है.

Rahu Mahadasha Impact : ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, प्रत्येक मनुष्य के जीवन पर कुंडली में मौजूद नौ ग्रहों का प्रभाव सकारात्मक और नकारात्मक रूप से देखने को मिलता है. यदि ये ग्रह शुभ स्थिति में होंगे तो जातक को 6 परिणाम प्राप्त होंगे. वहीं, ग्रहों के अशुभ स्थिति जातक को परेशानी में डाल सकते हैं. वैदिक ज्योतिष में बताया गया है कि प्रत्येक जातक पर ग्रहों की महादशा और अंतर्दशा का प्रभाव होता है. हमारे द्वारा राहु पर चलाई जा रही सीरीज में आज हम जानेंगे भोपाल निवासी ज्योतिषी एवं वास्तु सलाहकार पंडित हितेंद्र कुमार शर्मा से राहु की महादशा का जातक पर क्या प्रभाव होता है और इसके क्या उपाय हैं.

18 साल चलती है राहु की महादशा

वैदिक ज्योतिष के अनुसार, राहु की महादशा व्यक्ति के जीवन में 18 साल तक बनी रहती है. यदि जातक की जन्म कुंडली में राहु शुभ स्थिति में हो तो उस व्यक्ति की किस्मत चमक सकती है. इसके अलावा कुंडली में मजबूत राहु जातक को प्रखर बुद्धि वाला बना सकता है.

यह भी पढ़ें – गिरे हुए पैसे मिलना शुभ या अशुभ? उठाने से पहले जान लें ये 5 बात, नोट और सिक्के देते हैं कई संकेत

राहु की महादशा का प्रभाव

राहु का शुभ स्थित में होना

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार यदि किसी व्यक्ति की कुंडली में राहु शुभ स्थिति हो तो उस व्यक्ति का व्यक्तित्व आकर्षक और वह व्यक्ति दिखने में सुंदर होता है. यदि कुंडली में राहु लग्न भाव में हो तो वह जातक समाज में प्रभावशाली होता है. ऐसे जातकों को राजनीति में अच्छी सफलता प्राप्त होती है. इसके अलावा हर क्षेत्र में मान-सम्मान और यश की प्राप्ति होती है. राहु की महादशा जातक को शुभ फल प्रदान करता है.

राहु का अशुभ स्थित में होना

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, यदि कुंडली में राहु अशुभ यानी नीच का हो तो जातक बुरी आदतों का शिकार हो जाता है. इसके अलावा, पीड़ित राहु जातक से छल, कपट और धोखा कराता है. इस दौरान मनुष्य मांस मदिरा का सेवन करता है साथ ही नशे की बुरी लत का शिकार भी हो सकता है. राहु के अशुभ प्रभाव से जातक नास्तिक भी हो सकता है. अशुभ राहु से व्यक्ति को पागलपन, आंतों की समस्या, हिचकी, अल्सर, गैस्ट्रिक जैसी परेशानियां हो सकती हैं.

राहु दोष के उपाय

1. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, यदि कुंडली में राहु दोष हो तो जातक को भगवान शिव और नारायण की पूजा करने से लाभ मिलता है.

यह भी पढ़ें – नाभि में लगाएं हल्दी का तिलक, फिर देखें चमत्कार, ज्योतिष शास्त्र में बताएं हैं कई लाभ

2. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, राहु दोष को शांत करने के लिए बुधवार के दिन काले कुत्ते को मीठी रोटी खिलाना चाहिए.

3. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, राहु दोष को कम करने के लिए नहाने के पानी में प्रतिदिन काले तिल मिला कर नहाना चाहिए. लाभ मिलेगा.

4. नियमित रूप से राहु के मंत्र ॐ रां राहवे नमः का जाप करना चाहिए.

Tags: Astrology, Dharma Aastha, Predictions, Religion



Source link

RELATED ARTICLES
- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments