Friday, July 5, 2024
Google search engine
HomeTech & Gadgetरीचार्ज करने से पहले बस इतना करें, सैकड़ों रुपये की बचत कर...

रीचार्ज करने से पहले बस इतना करें, सैकड़ों रुपये की बचत कर पाएंगे आप


ऐप पर पढ़ें

अलग-अलग टेलिकॉम ऑपरेटर्स की ओर से ढेरों रीचार्ज प्लान्स ऑफर किए जा रहे हैं, ऐसे में कई बार सही प्लान का चुनाव आसान नहीं होता। फटाफट अपना नंबर रीचार्ज करने में अक्सर यूजर्स कुछ बातों का ध्यान नहीं रखते। अगर आप कुछ बातों का ध्यान रखें तो सैकड़ों रुपये तक की बचत की जा सकती है। 

सबसे पहले चुनाव करना जरूरी है कि आप पोस्टपेड प्लान चुनना चाहते हैं या फिर प्रीपेड। दोनों के अपने फायदे हैं, लेकिन आम तौर पर प्रीपेड प्लान्स पोस्टपेड के मुकाबले सस्ते होते हैं। अगर आपकी जरूरतें पूरी हो रही हैं तो आपको भी प्रीपेड प्लान्स में से अपने लिए बेस्ट का चुनाव करना चाहिए।

3 महीने वाला सीक्रेट प्लान, केवल 395 रुपये में अनलिमिटेड कॉलिंग और डाटा भी फ्री

अपनी जरूरतों के हिसाब से चुनें प्लान

रीचार्ज प्लान का चुनाव करने से पहले देखें कि आपकी जरूरतें क्या हैं। आप ज्यादा डाटा इस्तेमाल करने वाले यूजर्स में से हैं या फिर आपके घर-ऑफिस में WiFi लगा है। हो सकता है आपकी जरूरतें केवल कॉलिंग प्लान वाली हों लेकिन आप डेली डाटा वाला प्लान चुनने जा रहे हैं। फटाफट रीचार्ज करने के बजाय इन बातों पर गौर करें। 

प्लान का वैलिडिटी पीरियड महत्वपूर्ण

कई बार लंबी वैलिडिटी वाले प्लान से रीचार्ज  करना बेहतर होता है क्योंकि ये मंथली प्लान्स के मुकाबले लंबे वक्त तक ज्यादा फायदे देते हैं। हालांकि, लंबे प्लान से रीचार्ज करने का मतलब है कि आप बीच में अपना प्लान बदल नहीं सकते। ऐसे में अगर कंपनी कोई सस्ता प्लान भी लाती है तो आप उसका फायदा नहीं उठा पाएंगे। बेहतर है कि बहुत लंबी वैलिडिटी वाला प्लान ना चुना जाए।

फ्री नेटफ्लिक्स वाला सबसे सस्ता प्लान, डाटा-कॉलिंग और अमेजन प्राइम भी फ्री

रोज आने वाले खर्च का ऐसे पता लगाएं

आप जिस प्लान से रीचार्ज करने जा रहे हैं, उसमें रोज का खर्च कितना आ रहा है यह आसानी से देखा जा सकता है। इसके बाद जिस प्लान में एक दिन का खर्च सबसे कम हो और जो आपकी जरूरतें पूरी करता हो, उससे रीचार्ज करें। आप प्लान की कीमत को उसकी वैलिडिटी से डिवाइड करते हुए एक दिन का खर्च पता कर सकते हैं। 



Source link

RELATED ARTICLES
- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments