Monday, July 8, 2024
Google search engine
HomeLife Styleलंबी उम्र तक चेहरे पर बनाए रखना चाहते हैं निखार तो रोजाना...

लंबी उम्र तक चेहरे पर बनाए रखना चाहते हैं निखार तो रोजाना करें ये 2 योगासन, ये है करने का सही तरीका


ऐप पर पढ़ें

Best Anti Ageing Yoga Asanas: योगासन न सिर्फ व्यक्ति को सेहतमंद बनाए रखते हैं बल्कि स्किन को टाइट और रिंकल फ्री रखते हुए एंटी-एजिंग का भी काम करते हैं। ऐसे में अगर आप बढ़ती उम्र के असर को कम करते हुए लंबे समय तक स्वस्थ और जवां बने रहना चाहते हैं तो  ये 2 योगासन अपनी लाइफस्टाइल में जरूर शामिल करें। 

भुजंगासन-

भुजंगासन को अंग्रेजी में बैकबेंड पोज या कोबरा पोज के नाम से भी जाना जाता है। इस आसन को भुजंगासन इसलिए भी कहा जाता है क्योंकि इसमें आधा शरीर ऊपर की तरफ उठकर सांप की आकृति बनती है। भुजंगासन खासकर उन लोगों के लिए फायदेमंद होता है, जिनकी त्वचा हर समय डल और बेजान सी नजर आती है। इस आसन की मदद से शरीर की स्टिफनेस कम होती है और बॉडी फ्लेक्सिबल बनती है। भुजंगासन खून साफ करने और शरीर में ब्लड फ्लो को बेहतर बनाने का काम करता है। जिससे आपकी स्किन बेहतर और ग्लोइंग बनती है। 

भुजंगासन करने का तरीका-

भुजंगासन करने के लिए सबसे पहले जमीन पर लेटकर अपनी हथेलियों को फर्श पर कंधे की चौड़ाई से अलग रखें। इसके बाद अपने निचले शरीर को जमीन पर रखते हुए श्वास भरे और छाती को फर्श से उठाते हुए छत की ओर देखें। सांस छोड़ते हुए अपने शरीर को दोबारा फर्श पर लेकर आएं।

सर्वांगासन-

सर्वांगासन कंधों के सहारे किया जाने वाला एक योग आसन है, जिसमें पूरे शरीर को कंधों पर संतुलित किया जाता है। यह पद्म साधना योग का भी एक हिस्सा है। सर्वांगासन के दौरान सिर नीचे और पैर ऊपर होते हैं। इससे सिर की ओर ब्लड का फ्लो बढ़ता है, जिससे स्किन का ग्लो बढ़ता है। इतना ही नहीं, इस आसन का नियमित अभ्यास आपकी स्कैल्प हेल्थ को भी बेहतर बनाता है, जिससे हेयर ग्रोथ अच्छी होती है। 

सर्वांगासन करने का तरीका-

सर्वांगासन करने के लिए सबसे पहले मैट पर पीठ के बल लेटकर अपने पैरों, नितंबों और पीठ को सीधा ऊपर की दिशा में उठाएं। ऐसा करते हुए अपनी पीठ को अपने हाथों से सहारा दें। अब अपनी कोहनी को जमीन पर टिकाएं। पीठ को ऊपर की ओर बढ़ाते रहें। कोहनी को नीचे और हाथों को पीछे की ओर दबाते हुए अपनी रीढ़ और पैरों को सीधा रखें। ऐसा करते समय आपके शरीर का भार गर्दन और सिर की जगह हाथों और कंधों पर होना चाहिए। अब अपने पैरों को सीधा रखें और अपनी एड़ी को ऊपर उठाएं। अपने पैर की उंगलियों को नाक की सीध में रखें और उंगलियों की दिशा ऊपर की ओर होनी चाहिए। गर्दन को फर्श में ज्यादा न दबाएं। इसकी जगह गर्दन को मजबूती से रखें। गर्दन की मांसपेशियों को थोड़ा खींचने का प्रयास करें। अपने सीने को ठोड़ी की ओर दबाएं। गहरी सांस लेते रहें और 30-60 सेकंड तक इस स्थिति में रहें। फिर धीरे-धीरे घुटनों को नीचे लाएं। हथेलियों को नीचे की ओर रखते हुए अपने हाथों को फर्श पर ले आएं। अपने रीढ़ को धीरे से नीचे लाएं और हल्के से सिर को उठा लें। अपने पैरों को फर्श पर रखें और आराम करें।



Source link

RELATED ARTICLES
- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments