Tuesday, September 3, 2024
Google search engine
HomeHealthलंबे-घने बालों की चाहत पूरी करेगा ये छोटा सा पत्ता,जानें इस्तेमाल का...

लंबे-घने बालों की चाहत पूरी करेगा ये छोटा सा पत्ता,जानें इस्तेमाल का सही तरीका


ओम प्रकाश निरंजन/कोडरमा. अत्यधिक तेल मसाले के खानपान और खराब दिनचर्या की वजह से अब कम उम्र में असमय लोगों के बाल सफेद होने और बाल झड़ने की शिकायतें सामने आ रही है. ऐसे में कई लोग इसमें राहत पाने के लिए मेहंदी के पत्ते का पेस्ट बालों में लगाते हैं. इसके अलावा इसे अन्य प्रकार से भी प्रयोग करते हैं, हालांकि भोजन बनाने में उपयोग होने वाला करी पत्ता भी बालों के लिए काफी लाभदायक है. सही तरीके से इसके इस्तेमाल से चौंकाने वाले फायदे मिलेंगे.

लोकल 18 से विशेष बातचीत में आयुर्वेदाचार्य सुषमा सुमन ने बताया कि खाने में जिस प्रकार से करी पत्ते का तड़का लगाने से खाने का स्वाद बढ़ जाता है. उसी प्रकार बालों की बेहतर देखभाल में करी का पत्ता काफी गुणकारी है. सप्ताह में 1 से 2 बार करी पत्ता का लेप बालों में लगाने से बाल काले, चमकदार, मजबूत, घने होते हैं. वहीं स्कैल्प को भी भरपूर पोषण मिलता है, जिससे बाल बढ़ते हैं.

नारियल तेल में उबालकर कर सकते हैं इस्तेमाल
सुषमा सुमन ने बताया कि करी पत्ता में विटामिन बी, विटामिन सी, प्रोटीन और ऐसे कई एंटी-ऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं, जो स्कैल्प को भरपूर पोषण देते हैं. करी पत्ते के साथ मेथी, आंवला को मिलाकर पेस्ट तैयार कर सकते हैं. इसके अलावा 10 से 15 करी पत्ते को नारियल तेल में डालकर अच्छी तरह से उबालने के बाद इसे डब्बे में रखकर नियमित तौर पर इसका प्रयोग बालों में किया जा सकता है. इससे बाल, काले मजबूत और चमकदार बनते हैं.

सुबह खाली पेट करें करी पत्ते का सेवन 
उन्होंने बताया कि काले बालों के लिए सुबह खाली पेट 5 करी पत्ते को धोकर इसका सेवन करने से अंदरूनी लाभ मिलेगा. इससे शरीर में विटामिन बी और सी को बढ़ावा मिलेगा. जो कि कोलेजन बूस्ट करते हैं और बालों को काला करने में मदद करते हैं. इससे पाचन से जुड़े समस्याओं में भी राहत मिलती है.

Tags: Hair Beauty tips, Jharkhand news, Kodarma news, Latest hindi news, Local18



Source link

RELATED ARTICLES
- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments