Monday, September 2, 2024
Google search engine
HomeEducation & Jobsलड़कियों के पहले सैनिक स्‍कूल में ऐसे मिलेगा दाखिला, जानें - परीक्षा...

लड़कियों के पहले सैनिक स्‍कूल में ऐसे मिलेगा दाखिला, जानें – परीक्षा से लेकर डॉक्यूमेंट्स के बारे में


भारत के रक्षा मंत्री, राजनाथ सिंह और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री, योगी आदित्यनाथ ने 1 जनवरी को वृन्दावन में देश में लड़कियों का पहला सैनिक स्‍कूल का लोकार्पण किया था। इस स्कूल का नाम समविद गुरुकुलम सीनियर सैकेंडरी स्कूल है। इसका उद्घाटन सभी राज्य और केंद्र शासित प्रदेशों में गैर सरकारी संगठनों/निजी/राज्य सरकारी स्कूलों के साथ साझेदारी में 100 नए सैनिक स्कूलों की स्थापना की पहल के तहत किया गया है। जो लड़कियां छात्र इस स्कूल में दाखिला लेना चाहती हैं। आइए जानके हैं एडमिशन के पूरे प्रोसेस के बारे में।

सबसे पहले बता दें, समविद गुरुकुलम गर्ल्स सैनिक स्कूल वात्सल्य ग्राम परिसर में स्थित है। जिसमें कक्षा छठी में प्रवेश के लिए अखिल भारतीय स्तर पर परीक्षा देनी होगी। इस स्‍कूल में 120 सीटें हैं। इस स्कूल में छात्रों को मिलिट्री ट्रेनिंग के साथ-साथ सीबीएसई का सिलेबस भी पढ़ाया जाएगा। इस स्कूल में दाखिला लिखित परीक्षा और ई-काउंसलिंग के आधार पर किया जाएगा। आइए इस बारे में विस्तार से जानते हैं।

समविद गुरुकुलम गर्ल्स सैनिक स्कूल में एडमिशन शुरू हो चुका है। जो छात्राएं एडमिशन लेना चाहती हैं वह ले सकती है। बता दें, छात्राएं पीजी और नर्सरी कक्षा, कक्षा 1, कक्षा 6, कक्षा 9वीं और कक्षा 11वीं में एडमिशन ले सकती हैं।

वहीं गर्ल्स सैनिक स्कूल में लड़के और लड़कियों दोनों को कक्षा 5वीं तक डे बोर्डर या रेजिडेंटल स्टूडेंट के रूप में एडमिशन दिया जाएगा। वहीं, कक्षा 6 से 11वीं तक की लड़कियों को रेजिडेंटल स्टूडेंट के तौर पर एडमिशन मिलेगा। कक्षा 6 से आगे लड़कों को एडमिशन की अनुमति नहीं दी जाएगी।

एडमिशन के लिए इन डॉक्यूमेंट्स की होगी जरूरत

कक्षा 6 में एडमिशन लेने के लिए छात्रा की आयु 10 से 12 वर्ष के बीच होनी चाहिए। इसी के साथ दाखिले लेने के लिए जिन डॉक्यूमेंट्स को जमा करना जरूरी है वह इस प्रकार है।

– डेट ऑफ बर्थ सर्टिफिकेट

– माता-पिता और बच्चे का आधार कार्ड

– पासपोर्ट साइज की रंगीन फोटो (कम से कम 2 फोटो होनी चाहिए)

– पिछले स्कूल से ट्रांसफर सर्टिफिकेट

जिन बच्चों के माता पिता सैनिक स्कूल में अपनी बेटियां का एडमिशन करवाना चाहते हैं तो उन्हें इन सभी डॉक्यूमेंट्स को संविद गुरुकुल गर्ल्स सैनिक स्कूल की आधिकारिक वेबसाइट-samvidgurukulam.org पर जमा कर सकते हैं।

सैनिक स्कूल में एडमिशन लेने के लिए छात्राओं को एंट्रेंस परीक्षा देनी होगी। जो इंग्लिश भाषा में आयोजित की जाएगी। इसमें पास होना अनिवार्य है। सैनिक स्कूल प्रवेश परीक्षा में प्रश्न लैग्वेंज, मैथेमेटिक्स, रीजनिंग, साइंस और जनरल नॉलेज विषयों से संबंधित होंगे। लिखित परीक्षा पास करने के बाद, छात्राओं को फिजिकल और मेडिकल परीक्षा पास करना होगा। जिसके बाद बच्चे और माता-पिता का पर्सनल इंटरव्यू होगा। वहीं सैनिक स्कूल में एजुकेशनल डेवलपमेंट, कम्यूनिकेशन स्किल और सोशल स्किल पर खास ध्यान दिया जाएगा। बता दें पीजी और नर्सरी कक्षाओं के लिए  लिखित परीक्षा का आयोजन नहीं किया जाएगा।

 



Source link

RELATED ARTICLES
- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments