Wednesday, September 4, 2024
Google search engine
HomeLife Styleलाडो का रखना है प्‍यारा नाम? सनातन धर्म से जुड़े ये हैं...

लाडो का रखना है प्‍यारा नाम? सनातन धर्म से जुड़े ये हैं 10 यूनीक नाम, सुनते ही उठा लेंगे ड‍िक्‍शनरी


10 Unique Sanatan Hindu Vedic Names For Baby Girls: जब भी घर में नन्‍हा-मुन्‍ना आने वाला हो, तो मम्‍मी-पापा हों या नाना-नानी, बुआ हों या मौसी, हर कोई बच्‍चे का नाम क्‍या होना चाहिए इस बात पर खूब चर्चा करता है. एक समय था, जब बच्‍चों के नाम जो बड़े-बुजुर्ग सोच लेते थे, वहीं हो जाता था. फ‍िर 80 और 90 का दशक आया जब घर में बच्‍चों का नाम फिल्‍म के लीड क‍िरदारों या उनके टाइटल पर रखने लगे थे. जैसे ‘चांदनी’ के बाद कई लड़कियों का नाम चांदनी रख द‍िया गया. वहीं ‘तेजाब’ के बाद कई लोगों के बच्‍चों का नाम ‘मोह‍िनी’ रख द‍िया गया. लेकिन अब बच्‍चों के नाम पर मम्‍मी-पापा पूरी र‍िसर्च करते हैं और एक प्‍यारा सा नाम अपने बच्‍चों को देते हैं. कुछ सालों पहले तक पति-पत्‍नी अपना नाम जोड़ बच्‍चों का नाम रखने की कोशिश करते थे.

बदलते समय के साथ अब बच्‍चों के नाम रखने का ट्रेंड भी बदला है. अब कई लोग अपने बच्‍चों को सनातनी परंपरा के आधार पर रखना चाहते हैं. दरअसल आप अपने बच्‍चे के ल‍िए कौनसा नाम चुनते हैं, उसे चुनने के पीछे उस नाम का अर्थ बहुत मायने रखता है. ऐसे में अगर आप बुआ बनने वाली हैं और अपने भतीजे का नाम रखने की ज‍िम्‍मेदारी आपके ऊपर है तो हम आपकी कुछ मदद कर देते हैं. आज हम आपको लड़क‍ियों के कुछ ऐसे ही नाम बताने जा रहे हैं, ज‍िनका अर्थ और भाव जान आप इन यूनीक नामों को अपने बच्‍चे के ल‍िए चुन लेंगे.

ये तस्‍वीर leonardo.ai से बनाई गई है.

ये हैं लड़क‍ियों के 10 नाम.

  1. ऐशानी (Aishani) – ऐशानी एक बेहद खूबसूरत नाम है, ज‍िसे आप अपनी बेटी के ल‍िए चुन सकते हैं. ऐशानी देवी दुर्गा का एक नाम है. इस नाम का अर्थ और प्रभाव आपको इस नाम के बच्‍चों में भी देखने को म‍िलेगा.
  2. भव‍िषा (Bhavisha) – ये एक खूबसूरत सनातन ह‍िंदू धर्म की परंपरा का नाम है. भव‍िषा का अर्थ होता है ‘भव‍िष्‍य को समझने वाला’ या ‘भव‍िष्‍य को जानने वाला’. भव‍िषा का अर्थ है कि जो भव‍िष्‍य को देख सके.
  3. सादगी (Sadagi) – एक ऐसा नाम है, जो आपको अपने आसपास बहुत कम सुनने को म‍िलेगा. हालांकि इस यूनीक नाम का अर्थ भी उतना ही सादा और आसान है, ज‍ितना ये शब्‍द है. सादगी का अर्थ होता है सरलता, भोलापन, सादापन.
  4. धनव‍िका (Dhanvika) – धनव‍िका एक प्‍यारा सा नाम है, ज‍िसे आप अपनी बि‍टिया को दे सकते हैं. धनव‍िका का अर्थ होता है ‘देवी अन्नपूर्णा’, ‘देवी लक्ष्‍मी’ होता है. इस नाम का अंक ज्‍योत‍िष 7 होता है.
  5. इहा (Iha) – इहा शब्‍द की उत्‍पत्त‍ि संस्‍कृत भाषा में है. इसका अर्थ होता है ‘इच्‍छा’. कई जगह ‘इहा’ का मतलब पृथ्‍वी भी कहा गया है.
  6. क्षमा (Kshma) – क्षमा का अर्थ होता है क‍िसी को माफ करना है. इसके साथ ही राजा दक्ष की पुत्री का नाम भी क्षमा रखा गया था.
  7. सुलोह‍िता (Sulohita) – अग्‍न‍ि देव की 7 लपटें मानी जाती हैं. इन्‍हीं में से एक लपट का नाम है सुलोह‍िता. ये सबसे ज्‍यादा लाल होती है. सुलोह‍िता का अर्थ बेहद गहरा लाल रंग भी होता है.
  8. स्‍वधा (Swadha) – स्‍वधा भी राजा दक्ष की एक पुत्री का नाम था. स्‍वधा का अर्थ होता है आपकी स्‍वयं की शक्‍ति या प्रकृति. स्‍वधा का अर्थ सहजता भी होता है.
  9. वाण‍िका (Vanika) – वाण‍िका का अर्थ भी इसके नाम की तरह ही सुंदर है. वाण‍िका माता ‘सीता’ का एक नाम है. सीता, धैर्य और पत्‍नीधर्म न‍िभाने वाली स्‍त्री रही हैं.
  10. वृता (Vruta) – वृता शब्‍द का अर्थ होता है ‘ब्रह्मांड’. अंक ज्‍योत‍िष में इस नाम का अंक 1 होता है.

Tags: Astrology, Baby, Baby Care, Lifestyle



Source link

RELATED ARTICLES
- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments