Monday, September 2, 2024
Google search engine
HomeLife Styleलूज मोशन-डायरिया में पानी पीना चाहिए या नहीं, क्या है मैक्स हॉस्पिटल...

लूज मोशन-डायरिया में पानी पीना चाहिए या नहीं, क्या है मैक्स हॉस्पिटल के डॉक्टर की सलाह?


लूज मोशन या डायरिया एक ऐसी बीमारी है जिससे हर इंसान साल-छह माह में जरूर गुजरता है. इसमें पानी की तरह मोशन होना, बार-बार मोशन के लिए जाना, पेट में दर्द, उलटी आना, भूख न लगना जैसे कई लक्षण होते हैं. यह कई बार गंभीर रूप ले लेता है. कई बार मरीज को हॉस्पिटल में भर्ती करवाने तक की नौबत आन पड़ती है. वैसे लूज मोशन के 90 फीसदी मामलों में अगर आप सावधानी बरतें तो उसे घर पर ही ठीक कर सकते हैं. आपको डॉक्टर की सलाह पर केवल कुछ दवाएं और सावधानियां बरतने की जरूरत पड़ती है.

लूज मोशन होने पर क्या करें, क्या न करें, क्या खाएं, पानी पिएं कि नहीं… जैसे कुछ सवालों पर हम आपको मैक्स हॉस्पिटल के डॉक्टर अशोक ग्रोवर की सलाह बता रहे हैं. इसमें सबसे बड़ा सवाल है कि पानी पीना चाहिए कि नहीं. लूज मोशन के पीड़ित कई लोग यह पूछते हैं कि पानी पीने के बाद फिर मोशन तो नहीं आएगा. क्या पानी पीने से मोशन की फ्रीक्वेंसी बढ़ जाती है. ऐसे ही सवालों के जवाब जानने की हमने कोशिश की है.

लूज मोशन के कारण
इस बारे में डॉ. अशोक ग्रोवर बताते हैं कि लूज मोशन या डायरिया बीमारी नहीं, बल्कि एक लक्षण है. कई मामलों में डायरिया या लूज मोशन मामूली होता है और यह एक से दो दिन में ठीक हो जाता है. इसके लिए आपको खानपान में परहेज और आराम करना होता है. तमाम मामलों में लूज मोशन के पीछे का कारण स्टोमेक फ्लू, गैस्ट्रोइंटेस्टाइन सिस्टम में माइल्ड वायरल इंफेक्शन होता है. इसके अलावा बैक्टेरियल इंफेक्शन यानी फूड प्वाइजनिंग, फूड एलर्जी या किसी दवाई के साइड इफेक्ट, या फिर पेट संबंधी गंभीर बीमारी की वजह से लूज मोशन होता है. शिशुओं या छोटे बच्चों में नए-नए फूड्स के कारण लूज मोशन हो सकता है. कई बार एंटीबॉयोटिक्स के सेवन, कुछ मिनरल सप्लिमेंट को लेने और केमोथैरेपी ड्रग्स के सेवन के कारण लूज मोशन हो सकता है.

महिला के मुश्किल दिनों की साथी है ये दवा, हर साल बिकते हैं 570 करोड़ टैबलेट, ये है सही डोज

कैसे पाएं राहत
डॉ. ग्रोवर बताते हैं कि डायरिया या लूज मोशन होने पर हमारी बॉडी कमजोर हो जाती है. बॉडी डिहाइड्रेट यानी उसमें पानी की कमी होने लगती है. कई जरूरी न्यूट्रिएंट्स भी कम हो जाते हैं. ऐसे में हमें इसकी भरपाई करनी होती है. हमें यह नहीं सोचना चाहिए कि हमारे पानी पीने से मोशन के रास्ते पानी निकलता है. आप पानी पीएं या नहीं इससे मोशन पर कोई अंतर नहीं पड़ेगा. जब आप लूज मोशन से गुजर रहे होते हैं तो आपको बार-बार टॉयलेट जाना पड़ता है. इसमें बॉडी के अंदर मौजूद पानी निकल जाता है. ऐसे में आपको इस कमी को पूरा करना है. इंफेक्शन या किसी अन्य कारण से हो रहा मोशन एक निश्चित मात्रा में होकर रहेगा.

अगर अत्याधिक मोशन के कारण बॉडी में पानी की कमी हो गई तो जान पर भी खतरा आ सकता है. ऐसे में आपको मोशन की चिंता किए बिना पानी पीते रहना है. आपको भरपूर पानी पीना चाहिए. वह सलाह देते हैं कि हर मोशन के बाद आप कम से कम आधा गिलास पानी या ओआरएस जरूर लें. इसके साथ सॉल्टी और पोटैशियम युक्त भोजन लें. दरअसल, ज्यादा मोशन होने के कारण बॉडी में सॉल्ट और पोटैशियम की कमी हो जाती है. इससे बॉडी सुस्त हो जाती है. इसके लिए आप सूप, केला, फलों का जूस, खिचड़ी, दही, दलिया जैसे आहार ले सकते हैं.

‘नमक थोड़ा ज्यादा खाओ ठीक हो जाएगा लो ब्लड प्रेशर’, गंगाराम अस्पताल के डॉक्टर से जानिए इस ज्ञान की सच्चाई

क्या न खाएं
लूज मोशन या डायरिया के कारण हमारा पाचन तंत्र कमजोर हो जाता है. ऐसे आपको वही भोजन लेना चाहिए जिसे पचाना आसान हो. ऐसे में दलिया, खिचड़ी, केला, दही, छांछ जैसी चीजें लें. ऐसी स्थिति में आपको मशालेदार और ज्यादा तेल युक्त भोजन नहीं करना चाहिए. इससे पेट में दर्द हो सकता है. क्योंकि उस वक्त इन चीजों को पचाने की ताकत हमारी बॉडी में नहीं होती. यहां तक कि नॉर्मल दिनों में भी लोगों को ऐसे भोजन कम मात्रा में या नहीं करने की सलाह दिए जाते हैं.

Tags: Health News



Source link

RELATED ARTICLES
- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments