Friday, July 5, 2024
Google search engine
HomeNationalलोकसभा चुनाव को लेकर इलेक्शन कमीशन ने बनाया बुलेट प्रूफ प्लान, चप्पे-चप्पे...

लोकसभा चुनाव को लेकर इलेक्शन कमीशन ने बनाया बुलेट प्रूफ प्लान, चप्पे-चप्पे पर रहेगी सुरक्षा व्यवस्था


चुनाव आयोग ने आज 16 मार्च को लोकसभा चुनाव 2024 की तारीखों का ऐलान कर दिया है. इसके मुताबिक आम चुनाव पूरे भारत में सात फेज में कराए जाएंगे. चुनाव की तारीखों के ऐलान  के साथ ही देश में आचार संहिता लागू हो गया है. वहीं, चुनाव को शांतिपूर्वक संपन्न कराने के लिए इलेक्शन कमीशन भी तैयारी में जुट गया है. इसके लिए आयोग सिक्योरिटी को लेकर काफी सख्त हो गया है. चुनाव आयोग ने कहा कि मतदान के टाइम सुरक्षा का पुरा ध्यान रखा जाएगा. वहीं नियमों को सख्ती से लागू किया जाएगा. आपको बता दें कि सिक्योरिटी को देखते हुए 3.4 लाख सीएपीएफ कर्मियों को तैनात किया जा सकता है.

पश्चिम बंगाल में विशेष पुलिस बल तैनात किया जाएगा

मीडिया रिपोर्ट की माने तो वेस्ट बंगाल में केंद्रीय बलों की सबसे अधिक तैनाती की जाएगी. इसके मुताबिक यहां 92,000 कर्मियों को पोस्ट करने का काम किया जा सकता है. आपको बता दे कि यहां सात चरणों में इलेक्शन संपन्न होंगे. वहीं, जम्मू-कश्मीर में 63,500 जवानों को तैनात किया जा सकता है. चुनाव आयोग के मुताबिक यहां पांच चरणों में वोटिंग होंगे. छत्तीसगढ़ जो नक्सल प्रभावित है यहां 36,000 जवान तैनात किए जाएंगे. तीन फेज में वोटिंग होगा. केंद्रीय शासित प्रदेशों में सीएआरपीएफ की अधिकतम 3,400 कंपनियों को अनबोर्ड किया जाएगा. बता दें कि एक कंपनी में लगभग 100 जवान शामिल होते हैं.

इन इलाकों में होगी इतनी तैनाती

आंध्र प्रदेश, अरुणा प्रदेश, ओडिशा और सिक्किम में विधानसभा चुनाव भी लोकसभा चुनाव के साथ कराए जाएंगे. वहीं, अधिकारियों ने जानकारी दी कि पश्चिम बंगाल में सीपीएफ की अधिकतम 920 कंपनियों की तैनाती की जाएगी. वहीं, जम्मू-कश्मीर में 635 कंपनियां, बिहार में 295, उत्तर प्रदेश में 252 कंपनियां और आंध्र प्रदेश में 250 कंपनियों को तैनात किए जाएंगे. वहीं, केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल, सीएम सुरक्षा बल, केंद्रीय सुरक्षा बल, भारत-तिब्बत, सशस्त्र सीमा बल और राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड शामिल होंगे. सीएपीएफ की संयुक्त ताकत लगभग 10 लाख कर्मियों की है.



Source link

RELATED ARTICLES
- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments