Friday, July 5, 2024
Google search engine
HomeNationalलोकसभा चुनाव में खर्च की निगरानी के लिए ट्रे‍जरी टीमों की ट्रेनिंग...

लोकसभा चुनाव में खर्च की निगरानी के लिए ट्रे‍जरी टीमों की ट्रेनिंग शुरू, क्‍या है प्रत्‍याशी की सीमा 


ऐप पर पढ़ें

Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर तैयारियां अब तेज हो गई हैं। हर प्रत्याशी इस बार चुनाव  के दौरान अधिकतम 95 लाख रुपये तक खर्च कर सकेगा। लोकसभा चुनाव की प्रक्रिया पर निगरानी रखने के लिए प्रयागराज में कोषागार की टीम का गठन और प्रशिक्षण शुरू हो गया है। प्रयागराज में निर्वाचन प्रक्रिया में अब तक कुल 96 टीमों का गठन और प्रशिक्षण हो चुका है।

लोकसभा चुनाव की अधिसूचना इसी महीने जारी होने की संभावना है। शुक्रवार को मंडल और जिले के आला अफसरों की निर्वाचन आयोग में बैठक थी। वहीं जिले में कोषागार में मुख्य कोषाधिकारी प्रत्यूष कुमार की अध्यक्षता में भी बैठक का आयोजन हुआ। शाम को विकास भवन के सरस सभागार में टीमों को प्रशिक्षित किया गया। लेखा टीम, सहायक व्यय प्रेक्षक, उड़ाका दस्ता, स्थैतिक निगरानी टीम को एक एक काम बारीकी से बताए गए। वहीं डीडीओ सर्विलांस और डीडीओ अवलोकन की टीम का प्रशिक्षण सोमवार को होगा।

अफसरों को यह बताया गया कि इस बार सांसद पद का प्रत्येक प्रत्याशी चुनाव पर 95 लाख रुपये खर्च कर सकता है। व्यय का रजिस्टर कैसे होगा और इस पर कितने क्रम चरणों में जांच होगी इसके बारे में बताया गया। उड़ाका दस्ते में कितने लोग रहेंगे, कैसे नजर रखनी है, इस पर भी निगरानी रखी जाएगी। बैठक में सीटीओ प्रत्यूष कुमार, नोडल अधिकारी व्यय अनुवीक्षण तंत्र के साथ, सहायक नोडल अधिकारी मधूलिका सिंह ने प्रशिक्षण दिया।

प्रयागराज में ऐसे तैनात की गई हैं टीमें

12 लेखा टीमें करेंगी निर्वाचन की निगरानी

12 सहायक व्यय प्रेक्षक किए गए तैनात

36 उड़ाका दस्ता हर गतिविधि पर रखेगा नजर

36 स्थैतिक निगरानी टीम का गठन किया गया

 



Source link

RELATED ARTICLES
- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments