Wednesday, September 18, 2024
Google search engine
HomeNationalवंदेभारत ट्रेन को रिकॉर्ड स्पीड में दौड़ाने की तैयारी, इस रूट पर...

वंदेभारत ट्रेन को रिकॉर्ड स्पीड में दौड़ाने की तैयारी, इस रूट पर दौड़ेगी


हाइलाइट्स

अभी भोपाल वंदेभारत सबसे स्‍पीड से दौड़ने वाली है ट्रेन
मौजूदा समय 18 वंदेभारत ट्रेनों का हो रहा है संचालन

नई दिल्‍ली. भारतीय रेलवे वंदेभारत ट्रेन को रिकार्ड स्‍पीड से दौड़ाने की तैयारी कर रहा है. इसके लिए सेक्‍शन को चिन्हित कर ि‍लया गया है. जल्‍द ही इस रूट पर ट्रायल भी शुरू हो जाएगा. ट्रायल सफर रहने के बाद नियमित रूप से इस रूट पर वंदेभारत रिकार्ड स्‍पीड से दौड़ने लगेगी. अभी भोपाल वंदेभारत को छोड़कर सभी 130 किमी. प्रति घंटे की स्‍पीड से दौड़ती हैं.

रेलवे मंत्रालय के अनुसार अभी देशभर के अलग अलग रूटों पर 18 वंदेभारत ट्रेनों का संचालन हो रहा है. इसमें सबसे तेज दौड़ने वाली भोपाल वंदेभारत है. इसकी स्‍पीड निजामुद्दीन से आगरा तक 160 किमी. प्रति घंटे तक हो जाती है. 161 किमी. प्रति घंटे की स्‍पीड से यह ट्रेन दौड़ाई जा चुकी है. इसकी जानकारी स्‍वयं रेलमंत्री ने ट्वीट कर दी थी. इसके अलावा अन्‍य वंदेभारत ट्रेन 130 किमी.प्रति घंटे तक की स्‍पीड से दौड़ रही हैं. वंदेभारत की औसतन स्‍पीड 84 किमी. प्रतिघंटे से अधिक की है.

ये भी पढ़ें: वंदेभारत ट्रेनों ने अब तक पृथ्‍वी के 95 चक्‍कर के बराबर किया सफर, यहां जानें कितनी दूरी तय की !

आपके शहर से (दिल्ली-एनसीआर)

दिल्ली-एनसीआर

दिल्ली-एनसीआर

जानकारी के अनुसार दिल्‍ली अजमेर वंदेभारत ट्रेन को 180 किमी. प्रति घंटे रिकॉर्ड स्‍पीड से दौड़ाने की तैयारी की जा रही है. ट्रेन को जयपुर और कोटा के बीच 180 किमी. की स्‍पीड से दौड़ाया जा सकता है. इसका ट्रायल भी जल्‍द शुरू किया जा सकता है. रेलवे अधिकारियों के अनुसार इसका ट्रायल सफल रहा तो नियमित रूट से इसे 180 की स्‍पीड से चलाया जा सकता है. इसके बाद यह वंदेभारत ट्रेन देश की सबसे तेज दौड़ने वाली वंदेभारत ट्रेन हो जाएगी.

18 वंदेभारत ट्रेनों का हो रहा है सफल संचालन

देश की पहली वंदे भारत ट्रेन सबसे नई दिल्‍ली से भगवान शिव की नगरी काशी के बीच चली. यह ट्रेन फरवरी 2019 में चलाई गयी है. वहीं, दूसरी ट्रेन को भी धार्मिक नगरी से जोड़ा गया और यह ट्रेन नई दिल्ली से श्री वैष्णो देवी कटरा के बीच चली. तीसरी गांधीनगर से मुंबई के बीच चलाई गयी, चौथी नई दिल्ली से अंब अंदौरा स्टेशन हिमाचल के बीच शुरू की गयी. पांचवीं वंदेभारत को चेन्‍नई से मैसूर के बीच चलाया गया. छठीं वंदेभारत नागपुर से बिलासपुर के बीच चली. इसी तरह सातवीं वंदेभारत ट्रेन हावड़ा से न्यू जलपाईगुड़ी, आठवीं वंदेभारत सिकंदराबाद से विशाखपट्टनम के बीच, नौंवी मुंबई से सोलापुर, 10वीं मुंबई से शिरडी,11वीं रानी कमलापति स्‍टेशन (भोपाल) से निजामुद्दीन, 12वीं, 13वीं सिकंदराबाद से तिरुपति व चेन्‍नई से कोयंबटूर, 14वीं दिल्‍ली से अजमेर, 15वीं तिरुअंतपुरम से कासरगोड, 16वीं भुवनेश्‍वर से हावड़ा, 17वीं ट्रेन दिल्‍ली से देहरादून, 18वीं न्‍यू जलापाईगुड़ी से गुवहाटी से शुरू हुई है.

Tags: Ajmer news, Indian railway, Indian Railways, Vande bharat, Vande bharat train, Vande Bharat Trains



Source link

RELATED ARTICLES
- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments