Monday, July 8, 2024
Google search engine
HomeHealthवजन कंट्रोल करती है ये सब्जी, डायबिटीज में भी कारगर, ये बीमारी...

वजन कंट्रोल करती है ये सब्जी, डायबिटीज में भी कारगर, ये बीमारी वाले रहे दूर…


कैलाश कुमार/बोकारो. बैंगन हमारी सेहत के लिए अच्छा है या बुरा? यह सवाल आजकल सभी लोगों के मन में उत्सुकता के साथ बना रहता है ऐसे में बैंगन के स्वास्थ्य के लाभ और हानिकारक प्रभाव को लेकर लोकल 18 ने बोकारो के वरिष्ठ आयुर्वेदिक चिकित्सक डॉ राजेश पाठक से खास बातचीत की.

डॉक्टर पाठक ने बताया कि आमतौर पर लोगों की धारणा होती है कि बैंगन की सब्जी बेगुन है यानी इसमें कोई गुण नहीं होते हैं. मगर असल में बैगन के अंदर कई पोषक तत्व पाए जाते हैं जो हमारे शरीर के लिए बहुत ही लाभकारी होता है और इसमें आयरन, कैल्शियम, विटामिन सी का भरपूर स्रोत होता है.

बैंगन के लाभ
डायबिटीज कंट्रोल करने में सहायक: बैंगन के अंदर कुछ खास तत्व मौजूद होते जो शुगर लेवल को कम करने में सहायक होते हैं और शरीर को ऊर्जावान बनाते हैं.
वजन नियंत्रण में सहायक: बैंगन में फाइबर की मात्रा भरपूर होती है, जो वजन कम करने में मदद करती है क्योंकि इसके सेवन से भूख कम लगती और कम मात्रा में भोजन करने से वजन नियंत्रित रहता है.

यह भी पढ़ें- इस मुस्लिम शख्स ने कबाड़ से तैयार किया राम मंदिर… यहां कर सकेंगे दर्शन, शहर की खूबसूरती में लगाएगा चार चांद

इन्हें नहीं खाना चाहिए बैंगन
पाचन और गैस समस्याओं से पीड़ित लोगों को बैंगन खाने से बचना चाहिए क्योंकि बैगन की तासीर गर्म होती है और ऐसे में बैंगन के सेवन से पेट दर्द की समस्या बढ़ सकती है.
पीरियड के दौरान महिला न करें बैगन का सेवन: पीरियड्स के दौरान महिलाओं को बैंगन खाने से बचना चाहिए क्योंकि बैंगन की गर्म तासीर होने के कारण रक्तस्राव अधिक होने की संभावना होती है.
चर्म रोग से पीड़ित नहीं करें बैंगन का सेवन: चर्म रोग से पीड़ित लोगों को बैंगन का सेवन करने से बचना चाहिए क्योंकि बैंगन के अंदर मौजूद तत्व शरीर में मौजूद स्किन इन्फेक्शन के प्रभाव में आकर एलर्जी और खुजली जैसी समस्या बढ़ावा दे सकती हैं.

Tags: Bokaro news, Food, Health benefit, Jharkhand news, Local18



Source link

RELATED ARTICLES
- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments