Sunday, September 1, 2024
Google search engine
HomeHealthवजन घटाने के लिए रोज पिएं इतने कप ग्रीन टी, शरीर को...

वजन घटाने के लिए रोज पिएं इतने कप ग्रीन टी, शरीर को मिलेंगे कई फायदे, रिसर्च में भी लगी मुहर


हाइलाइट्स

वजन कम करने के लिए हेल्दी तरीके अपनाने चाहिए.
हार्ट के मरीजों को ग्रीन टी को अवॉइड करना चाहिए.

Green Tea Help Weight Loss: वर्तमान समय में शरीर के वजन को मेंटेन रखना एक बड़ा चैलेंज है. आज के दौर की अनहेल्दी लाइफस्टाइल और गलत खान-पान की वजह से अधिकतर लोगों का वजन बढ़ रहा है. बड़ी तादाद में लोग घंटों एक जगह बैठकर काम करते हैं, जिससे मोटापे की समस्या भी पैदा हो रही है. करोड़ों लोग मोटापे और ओवरवेट की समस्या से जूझ रहे हैं. वजन कम करने के लिए लोग अलग-अलग तरीके अपना रहे हैं. बड़ी संख्या में लोग वेट लॉस के लिए ग्रीन टी पीना पसंद कर रहे हैं. ग्रीन टी का चलन तेजी से बढ़ रहा है. सभी लोग इसे वेट लॉस के लिए वरदान मान रहे हैं. आज आपको बताएंगे कि क्या वाकई ग्रीन टी पीने से वजन कम हो सकता है. साथ ही यह भी बताएंगे कि रोज कितने कप ग्रीन टी पीनी चाहिए.

मेडिकल न्यूज टुडे की रिपोर्ट के मुताबिक हमारी बॉडी जब खाने-पीने को शरीर की एनर्जी के लिए कनवर्ट करती है, तो इस प्रक्रिया को मेटाबॉलिज्म कहते हैं. ग्रीन टी मेटाबॉलिज्म को एफिशिएंट बनाकर वजन कम करने में मददगार साबित हो सकती है. ग्रीन टी में कैफीन और कैटेचिन नामक एक प्रकार का फ्लेवोनॉयड होता है, जो एक एंटीऑक्सीडेंट है. रिसर्च के अनुसार ये दोनों यौगिक मेटाबॉलिज्म को बूस्ट कर सकते हैं. कैटेचिन एक्स्ट्रा फैट को तोड़ने में मदद कर सकता है, जबकि कैटेचिन और कैफीन दोनों शरीर द्वारा उपयोग की जाने वाली एनर्जी को बढ़ा सकते हैं. साल 2010 में प्रकाशित एक रिव्यू में पाया गया कि कैटेचिन या कैफीन युक्त ग्रीन टी वजन घटाने में मदद कर सकती है.

रोज कितने कप ग्रीन टी पीना फायदेमंद?

सवाल उठता है कि रोज कितने कप ग्रीन टी पीने से वजन घटाने में मदद मिल सकती है. रिसर्च की मानें तो एक दिन में 2 से 3 कप गर्म ग्रीन टी वजन घटाने के लिए पर्याप्त मानी जाती है. इसकी सटीक मात्रा हर किसी व्यक्ति के लिए अलग हो सकती है. यह इस बात पर निर्भर करता है कि आप रोज कितना कैफीन का सेवन करते हैं और शरीर का मेटाबॉलिज्म कैसा है. ग्रीन टी कई तरह की होती हैं, लेकिन वजन घटाने के लिए सभी फायदेमंद हो सकती हैं. कम से कम प्रोसेस्ड ग्रीन टी में सबसे अधिक पोषण सामग्री की संभावना होती है. ग्रीन टी का सेवन करना आमतौर पर सुरक्षित माना जाता है, लेकिन हार्ट डिजीज और ब्लड प्रेशर के मरीजों को ग्रीन टी पीने से पहले डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए.

यह भी पढ़ें- बिना दवाओं के कंट्रोल हो सकता है यूरिक एसिड ! डॉक्टर के बताए 5 टिप्स करें फॉलो

Tags: Health, Lifestyle, Trending news



Source link

RELATED ARTICLES
- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments