Sunday, September 1, 2024
Google search engine
HomeSportsवनडे क्रिकेट में पहली बार हुआ ऐसा कमाल

वनडे क्रिकेट में पहली बार हुआ ऐसा कमाल


Image Source : PTI
Team India

IND vs AUS 3rd ODI Live Updates : चेन्‍नई के चेपॉक स्‍टेडियम में भारत और ऑस्‍ट्रेलिया के बीच तीन वनडे मैचों की सीरीज का तीसरा और आखिरी मुकाबला खेला जा रहा है। इस मैच में टॉस जीतकर बल्‍लेबाजी करने उतरी ऑस्‍ट्रेलियाई टीम ने 269 रन बनाए हैं ओर टीम इंडिया के सामने जीत के लिए 270 रनों का लक्ष्‍य रखा है। टीम इंडिया को अगर अपने सीरीज जीत के सिलसि‍ले को जारी रखना है तो इतने ही रन बनाने होंगे और अगर टीम इंडिया 270 रन नहीं बना सकी तो सीरीज पर ऑस्‍ट्रेलिया का कब्‍जा हो जाएगा। वैसे तो ऑस्‍ट्रेलिया ने शुरुआती झटकों और टीम इंडिया की बेहतरीन गेंदबाजी के सामने एक अच्‍छा लक्ष्‍य रखा है। जो हासिल किया भी जा सकता है और इसे बचाकर ऑस्‍ट्रेलियाई टीम जीत दर्ज कर सकती है। लेकिन वनडे क्रिकेट के इतिहास में ऑस्‍ट्रेलियाई टीम के साथ पहली बार एक घटना हुई है। वैसे तो ये काम इंग्‍लैंड और पाकिस्‍तान जैसी टीमें भी कर चुकी हैं, लेकिन ऑस्‍ट्रेलिया से इसका सामना पहली बार हुआ है। 

Mitchell Marsh

Image Source : PTI

Mitchell Marsh

बिना अर्धशतक के किसी भी टीम का वनडे में सबसे बड़ा स्‍कोर 

दरअसल ऑस्‍ट्रेलियाई टीम ने भले 49 ओवर खेलकर 269 रन बना लिए हों, लेकिन उनकी ओर से एक भी बल्‍लेबाज 50 रन का आंकड़ा पार नहीं कर पाया है। ऐसा ऑस्‍ट्रेलिया के साथ पहली बार हुआ है। इससे पहले साल 2006 में इंग्‍लैंड और श्रीलंका के बीच मेनचेस्‍टर में जो वन डे मुकाबला हुआ था, उसमें इंग्‍लैंड ने 285 रन बनाए थे, लेकिन उस पारी में भी इंग्‍लैंड का कोई बल्‍लेबाज अर्धशतक नहीं लगा पाया था। ये बिना किसी अर्धशतक के किसी टीम का सबसे बड़ा स्‍कोर है। इससे पहले साल 2004 में पाकिस्‍तान और वेस्‍टइंडीज के बीच एडिलेड में वनडे मुकाबला हुआ था, उसमें पाकिस्‍तान ने 281 रन बनाए थे, लेकिन एक भी अर्धशतक किसी भी खिलाड़ी का नहीं था। साल 2006 में नीदरलैंड और कनाडा के बीच एक दिवसीय मुकाबला हुआ। इसमें नीदरलैंड ने आठ विकेट पर 271 रन बनाए थे और एक भी अर्धशतक किसी भी खिलाड़ी का नहीं था। अब ऑस्‍ट्रेलिया ने टीम इंडिया के खिलाफ 269 रन बनाए, लेकिन किसी भी खिलाड़ी ने 50 रन का स्‍कोर नहीं छू पाया। 

David Warner

Image Source : AP

David Warner

ऑस्‍ट्रेलिया की ओर से मिचेल मार्श ने बनाए सबसे ज्‍यादा 47 रन 
ऑस्‍ट्रेलियाई टीम के प्‍लेयर्स की बात की जाए तो सबसे ज्‍यादा रन मिचेल मार्श ने बनाए, जिसके बल्‍ले से 47 गेंद पर 47 रन की पारी आई, ये उनकी ओर से सर्वाधिक स्‍कोर है। दूसरे नंबर पर सबसे ज्‍यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी एलेक्स कैरी रहे, जिनके बल्‍ले से 38 रन की पारी 46 गेंदों पर आई। ट्रेविस हेड ने भी 33 रन बनाए, वहीं मार्नस लाबुशेन ने 28 रन की  पारी खेली। कप्‍तान स्‍टीव स्मिथ ही ऐसे बल्‍लेबाज रहे, जो बिना खाता खोले शून्‍य पर आउट हो गए, बाकी सभी बल्‍लेबाजों ने कम से कम दहाई का आंकड़ा जरूर पार किया है। यहां तक कि मिचेल स्‍टार्क और एडम जैम्‍पा ने भ दस दस रन का योगदान अपनी टीम के लिए दिया। इसका मतलब ये हुआ कि सभी बल्‍लेबाजों को शुरुआत तो मिली, लेकिन एक भी प्‍लेयर उसे बड़ी पारी में तब्‍दील नहीं कर पाया। 

Latest Cricket News





Source link

RELATED ARTICLES
- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments