Friday, July 5, 2024
Google search engine
HomeBusinessवर्ल्ड बैंक का प्रिडिक्शन, 6.9% रहेगी चालू वित्त वर्ष इंडिया की ग्रोथ...

वर्ल्ड बैंक का प्रिडिक्शन, 6.9% रहेगी चालू वित्त वर्ष इंडिया की ग्रोथ रेट; मंहगाई को लेकर किया ये कमेंट


ऐप पर पढ़ें

विश्व बैंक (World Bank ) ने चालू वित्त वर्ष 2022-23 के लिए भारत के सकल घरेलू उत्पाद (India Economy GDP) की वृद्धि दर के अनुमान को 6.5 प्रतिशत से बढ़ाकर 6.9 प्रतिशत कर दिया है। हालांकि, विश्व बैंक ने अगले वित्त वर्ष के लिए भारत की ग्रोथ रेट का अनुमान घटाया है। वर्ल्ड बैंक के अनुसार अगले फाइनेंशियल ईयर में भारत की अर्थव्यवस्था की रफ्तार 6.6 प्रतिशत रहेगी। बता दें, इससे पहले विश्व बैंंक ने 7 प्रतिशत की ग्रोथ रेट का अनुमान जताया था। 

विश्व बैंक ने मंगलवार को जारी भारत से संबंधित ‘अपडेट’ में कहा है कि अमेरिका, यूरो क्षेत्र और चीन के घटनाक्रमों का असर भारत पर भी देखने को मिल रहा है। 

हालांकि, विश्व बैंक ने भरोसा जताया है कि सरकार चालू वित्त वर्ष में 6.4 प्रतिशत के राजकोषीय घाटे के लक्ष्य को हासिल कर लेगी। विश्व बैंक का अनुमान है कि चालू वित्त वर्ष में महंगाई 7.1 प्रतिशत पर रहेगी।

25 गुना सब्सक्राइब किए जाने वाले इस आईपीओ की होगी मार्केट में धमाकेदार एंट्री

दुनिया की धीमी रफ्तार का कम पड़ेगा भारत पर असर!

वर्ल्ड बैंक इस बात को लेकर काफी आश्वस्त है कि वैश्विक अर्थव्यस्था की धीमी रफ्तार का इंडियन इकोनॉमी पर कम असर पड़ेगा। बता दें, पिछले सप्ताह प्रकाशित किए गए सरकारी आंकड़ों के अनुसार इंडिया की जीडीपी चालू वित्त वर्ष की सितंबर तिमाही में 6.3 प्रतिशत थी। जबकि पिछले वित्त वर्ष की इसी तिमाही में भारतीय अर्थव्यवस्था की ग्रोथ रेट 8.4 प्रतिशत थी। 



Source link

RELATED ARTICLES
- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments