Friday, July 5, 2024
Google search engine
HomeNational'वसंत के मौसम में मास्को आइए..' जिनपिंग से बोले पुतिन, साथ ही...

‘वसंत के मौसम में मास्को आइए..’ जिनपिंग से बोले पुतिन, साथ ही यूक्रेन पर गिराईं ताबड़तोड़ मिसाइलें


हाइलाइट्स

रूस और चीन ने सैन्य समझौते और सशस्त्र बलों की मजबूती पर की बात
कीव समेत कई क्षेत्रों में किए गए ड्रोन हमले, भारी नुकसान
जेलेंस्की बोले- नव वर्ष पर और तेज हमले करेगा रूसी सैन्य बल

कीव. यूक्रेन में 10 महीने से जारी युद्ध के बीच रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन और चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने शुक्रवार को वीडियो कांफ्रेंस के जरिए बातचीत की है. इस दौरान उन्होंने अपने द्विपक्षीय सहयोग को और प्रगाढ़ करने के संकल्प को दोहराया है. इस बीच, रूस की ओर से यूक्रेन पर बृहस्पतिवार रात और शुक्रवार तड़के ड्रोन और रॉकेट से ताबड़तोड़ हमले किए गए.

व्लादिमीर पुतिन और शी जिनपिंग ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए द्विपक्षीय वार्ता के दौरान यूक्रेन का सीधे तौर पर कोई उल्लेख नहीं किया लेकिन उन्होंने ‘‘भू-राजनीतिक तनाव’’ और ‘‘मुश्किल अंतरराष्ट्रीय स्थिति’’ के बीच मास्को और बीजिंग के बीच मजबूत होते संबंधों की सराहना की. पुतिन ने कहा, ‘‘बढ़ते भू-राजनीतिक तनाव के मद्देनजर, रूसी-चीनी रणनीतिक साझेदारी बढ़ रही है.’’ पुतिन ने शी को वसंत के मौसम में मास्को आने का न्यौता दिया.

रूस के हमलों में बढ़ रही मृतकों की संख्या
यूक्रेन में, अधिकारियों ने बृहस्पतिवार को ऊर्जा केंद्र और अन्य महत्वपूर्ण ठिकानों को निशाना बनाकर किए गए रूसी मिसाइल हमले में मृतकों की संख्या बढ़ने की बात कही. पिछले कुछ हफ्तों में रूसी सुरक्षा बलों का यह सबसे भीषण हमला था. यूक्रेन के राष्ट्रपति कार्यालय के उप प्रमुख किरिलो तिमोशेंको के मुताबिक हमले में चार लोगों की मौत हो गई. यूक्रेन की सेना ने शुक्रवार को कहा कि रूसी सेना ने पिछले 24 घंटों में यूक्रेन के महत्वपूर्ण केंद्रों को निशाना बनाकर कुल 85 मिसाइल दागीं और 35 हवाई हमले किए. सेना की रिपोर्ट में कहा गया कि रूस ने मल्टीपल लॉन्च रॉकेट सिस्टम से भी 63 हमले किए.

कीव समेत कई क्षेत्रों में किए गए ड्रोन हमले, भारी नुकसान
यूक्रेन की वायु सेना ने कहा कि बृहस्पतिवार सुबह को मिसाइल हमले के बाद रूसी सेना ने ईरान निर्मित शाहेद-131/136 ड्रोन से बृहस्पतिवार रात और शुक्रवार तड़के हमले किए. वायु सेना ने कहा कि सभी ड्रोन को गिरा दिया गया. कीव के महापौर विताली क्लित्सको ने कहा कि राजधानी को निशाना बनाकर ये हमले किए गए. क्लित्सको के अनुसार, यूक्रेन की राजधानी कीव की तरफ उड़ान भरने वाले सात कामीकेज ड्रोन में से दो को शहर के छोर पर और पांच को कीव में गिरा दिया गया. इसके अलावा दोनेत्सक, लुहांस्क प्रांत, उत्तर में चेर्नीहाइव, सूमी, खारकीव प्रांतों और दक्षिण में जापोरिज्जिया तथा खेरसॉन में भी हमले किए गए.

जेलेंस्की बोले- नव वर्ष पर और तेज हमले करेगा रूसी सैन्य बल

यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की ने वीडियो संबोधन में कहा कि रूस ने दोनेत्सक पर कब्जा करने के इरादों को नहीं छोड़ा है. जेलेंस्की ने यूक्रेन के लोगों को आगाह किया कि रूसी सैन्य बल नव वर्ष पर हमले और तेज कर सकते हैं. उन्होंने कहा, ‘‘इस साल के दो दिन शेष हैं. शायद दुश्मन एक बार फिर कोशिश करेंगे कि हम नए साल को अंधेरे में मनाएं. वे हमारे शहरों पर हमले की तैयारी कर रहे हैं.’’ जेलेंस्की ने कहा, ‘‘जो भी उनकी योजना हो, हम अपने बारे में एक चीज जानते हैं कि हम बच जाएंगे. हम उन्हें खदेड़ देंगे. इसमें कोई संदेह नहीं. उन्हें इस भयंकर युद्ध का दण्ड दिया जाएगा.’’

रूस और चीन ने सैन्य समझौते और सशस्त्र बलों की मजबूती पर की बात
पुतिन ने शी के साथ वार्ता के दौरान कहा कि उनके देशों के बीच संबंधों में सैन्य सहयोग का ‘‘विशेष स्थान’’ है. पुतिन ने कहा कि रूस का उद्देश्य ‘‘दोनों देशों के सशस्त्र बलों के बीच सहयोग को मजबूत करना है.’’ शी ने कहा कि चीन, ‘‘रूस के साथ रणनीतिक सहयोग बढ़ाने, एक दूसरे को विकास के अवसर प्रदान करने, दोनों देशों के लोगों के लाभ के लिए और दुनिया भर में स्थिरता के हित में वैश्विक भागीदार बनने के लिए तैयार है.’’

Tags: China news, Russia News, Russia ukraine war, Vladimir Putin, Xi jinping



Source link

RELATED ARTICLES
- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments