Sunday, October 6, 2024
Google search engine
HomeLife Styleविटामिन डी की कमी से हड्डियां हो गईं कमजोर तो इन फूड्स...

विटामिन डी की कमी से हड्डियां हो गईं कमजोर तो इन फूड्स को खाएं


ऐप पर पढ़ें

हड्डियों की मजबूती के लिए विटामिन डी बेहद जरूरी होता है। इसकी कमी से शरीर कैल्शियम की मात्रा को भी नहीं सोख पाता और हड्डियां कमजोर हो जाती हैं। सूरज की किरणें विटामिन डी का सबसे अच्छा प्राकृतिक स्त्रोत है। रोजाना सुबह दस से पंद्रह मिनट शरीर पर सूरज की किरण विटामिन डी की मात्रा को बनाकर रखती है। लेकिन सर्दियों में धूप कम होती है और ठंड की वजह से सीधे शरीर पर धूप नहीं लग पाती। ऐसे में जरूरी है सही डाइट ली जाए। जिससे विटामिन डी की कमी ना होने पाए।

रोजाना कितना विटामिन जरूरी है

बच्चों और वयस्क लोगों को एक दिन में 10 माइक्रोग्राम विटामिन डी की जरूरत होती है। गर्भवती महिलाएं और विटामिन की कमी वाले लोगों को भी इतनी मात्रा की ही जरूरत होती है। एक साल तक के बच्चों के लिए 8.5 से 10 माइक्रोग्राम विटामिन डी पर्याप्त होता है। 

खाएं मशरूम

मशरूम में विटामिन डी नेचुरल रूप में पाया जाता है। साथ ही मशरूम को शाकाहारी लोग भी आसानी से खा सकते हैं। सप्ताह में एक बार भी मशरूम खाने से विटामिन डी का लेवल शरीर में सही बना रहेगा। मशरूम को खाने से पहले अच्छे तरीके से पानी से धो लें और धूप में रख दें। करीब एक घंटे बाद इस मशरूम को खाने से विटामिन डी की पर्याप्त मात्रा शरीर को मिल सकती है।

अंडे का पीला भाग खाएं

अंड खाने वालों को ये सुनकर अच्छा लगेगा। अंडे के पीले भाग में विटामिन डी की अच्छी खासी मात्रा होती है। वैसे तो अंडा पोषक तत्वों का भंडार है और सर्दियों में एक अंडे को रोजाना खाया जा सकता है। प्रोटीन के साथ ही कैल्शियम और ढेर सारे मिनरल्स आपको अंडे में मिल जाएंगे।

गाय का दूध और टोफू

विटामिन डी प्राकृतिक रूप से बहुत ही कम खाने वाली चीजों में पाया जाता है। अगर आप डाइट काफी सोच-समझकर लेते हैं तो हमेशा पोषक तत्वों से भरपूर चीजें ही खाएं। गाय का दूध, टोफू, प्लांट बेस्ड मिल्क स्पाई, बादाम में विटामिन डी होता है। जिसे डाइट में लिया जा सकता है। 

सप्लीमेंट भी खा सकते हैं

शरीर में जब विटामिन डी की कमी होती है तो डॉक्टर कुछ दवाओं को लिखते हैं। जिनकी मदद से विटामिन डी पूर्ति होती है। इस तरह के सप्लीमेंट्स दवाओं को लेने से भी विटामिन डी की कमी दूर होती है। 

संतरा

संतरा खट्टा फल है और ज्यादातर लोग जानते हैं कि इसमे विटामिन सी होता है। लेकिन संतरे के जूस में विटामिन डी की भी पर्याप्त मात्रा होती है। सर्दियों के मौसम में संतरा खाकर विटामिन डी की कमी को दूर कर सकते हैं। रोजाना संतरे का जूस निकालकर पिएं। ये फायदेमंद होगा।



Source link

RELATED ARTICLES
- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments