Monday, July 8, 2024
Google search engine
HomeWorldविश्व में भारतवंशियों का जलवा, टाइम की टॉप 100 लिस्ट में अजय...

विश्व में भारतवंशियों का जलवा, टाइम की टॉप 100 लिस्ट में अजय बंगा समेत 9 शामिल


हाइलाइट्स

टाइम की क्लाइमेट 100 सूची में 9 भारतीय और भारतीय मूल के नागरिक शामिल.
विश्व बैंक के अध्यक्ष अजय बंगा और ओला इलेक्ट्रिक के सह-संस्थापक भाविश अग्रवाल भी शामिल.
यूएई में 30 नवंबर से शुरू हो रहे संयुक्त राष्ट्र जलवायु परिवर्तन सम्मेलन से पहले लिस्ट जारी.

न्यूयॉर्क. टाइम पत्रिका (Time Magazine) की जलवायु के क्षेत्र में योगदान को लेकर दुनिया के 100 सबसे प्रभावशाली लोगों की सूची (TIME100 Climate List) में 9 भारतीय और भारतीय मूल के नागरिक (PIO) जगह बनाने में कामयाब रहे हैं. इनमें विश्व बैंक के अध्यक्ष अजय बंगा (Ajay Banga) और ओला इलेक्ट्रिक के सह-संस्थापक भाविश अग्रवाल (Bhavish Aggarwal) भी शामिल हैं. ‘टाइम 100 जलवायु’ सूची में दुनियाभर के मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ), संस्थापक, परोपकारी, संगीतकार, नीति निर्माता और सरकारी अधिकारी शामिल हैं. यह सूची संयुक्त अरब अमीरात (UAE) में 30 नवंबर से शुरू हो रहे संयुक्त राष्ट्र जलवायु परिवर्तन सम्मेलन (UN Climate Change Conference) से पहले जारी हुई है.

टाइम मैगजीन की इस सूची में बंगा और अग्रवाल के अलावा ‘द रॉकफेलर फाउंडेशन’ के अध्यक्ष राजीव जे. शाह, बोस्टन कॉमन एसेट मैनेजमेंट की संस्थापक और अध्यक्ष गीता अय्यर, अमेरिकी ऊर्जा विभाग ऋण कार्यक्रम कार्यालय के निदेशक जिगर शाह, हस्क पावर सिस्टम्स के सीईओ और सह-संस्थापक मनोज सिन्हा, कैसर परमानेंट के लिए पर्यावरण प्रबंधन की कार्यकारी निदेशक सीमा वाधवा और महिंद्रा लाइफस्पेसेज के प्रबंध निदेशक (MD) और सीईओ अमित कुमार सिन्हा भी शामिल हैं. टाइम ने एक बयान में कहा कि जून में विश्व बैंक के अध्यक्ष बने बंगा (64) संस्था के लिए जलवायु परिवर्तन से लड़ते हुए गरीबी उन्मूलन के एक नए मिशन की शुरुआत कर रहे हैं.

बंगा ने मोरक्को में 2023 की विश्व बैंक समूह-आईएमएफ की वार्षिक बैठक में कहा था कि ‘यदि आप सांस नहीं ले सकते और साफ पानी नहीं पी सकते, तो गरीबी मिटाने का कोई मतलब नहीं है.’ वहीं ओला इलेक्ट्रिक के संस्थापक और सीईओ भाविश अग्रवाल ने पर्यावरण के सुधार के लिए एक अलग ही रास्ता अपनाया है. भारत की सड़कों पर लगभग 70 प्रतिशत वाहन मोपेड और स्कूटर हैं और भाविश अग्रवाल उन्हें इलेक्ट्रिक बनाने की राह पर आगे बढ़ रहे हैं. ओला भारत में इलेक्ट्रिक दो-पहिया स्कूटर बनाने वाली सबसे बड़ी निर्माता है और आमतौर पर टैक्सी से लेकर राइड-शेयरिंग तक माइक्रोमोबिलिटी में मार्केट लीडर है.

टाइम मैगजीन के इमर्जिंग लीडर्स 2023 की लिस्ट में शामिल हुए ध्रुव राठी, Youtuber ने खुद दी जानकारी

इस साल ओला ने अपना अब तक का सबसे किफायती इलेक्ट्रिक स्कूटर लॉन्च किया, जिसकी कीमत 79,999 रुपये है. राजीव जे. शाह द रॉकफेलर फाउंडेशन के अध्यक्ष हैं. जो अब यह सुनिश्चित करने के लिए काम करता है कि सभी पहल और निवेश रणनीतियां जलवायु लेंस के माध्यम से केंद्रित हों. भारतीय मूल की गीता अय्यर बोस्टन कॉमन एसेट मैनेजमेंट की संस्थापक और अध्यक्ष हैं. जो एक महिला के नेतृत्व वाली कर्मचारी-स्वामित्व वाली टिकाऊ निवेश फर्म है. जिसके प्रबंधन के तहत लगभग 5 बिलियन डॉलर की संपत्ति है. फर्म जलवायु परिवर्तन को रोकने में निवेश को प्राथमिकता देती है. जिगर शाह अमेरिकी ऊर्जा ऋण कार्यक्रम कार्यालय विभाग के निदेशक हैं. जो स्वच्छ बुनियादी ढांचे और ऊर्जा परियोजनाओं में सैकड़ों अरब डॉलर के सार्वजनिक निवेश के लिए जिम्मेदार है.

Tags: Climate, Climate Change, Climate change in india, UN climate change report





Source link

RELATED ARTICLES
- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments