Monday, September 2, 2024
Google search engine
HomeLife Styleवीकेंड पर बच्चों को नाश्ते में खिलाएं बिना अंडे का केले से...

वीकेंड पर बच्चों को नाश्ते में खिलाएं बिना अंडे का केले से बना पैनकेक, टेस्टी इतना कि खाकर कहेंगे मम्मा और चाहिए


एगलेस बनाना पैनकेक रेसिपी (Eggless Banana Pancake): बच्चे हर समय चाहते हैं कि उन्हें कुछ अलग और नई-नई चीजें खाने को मिले. नाश्ते में कुछ, लंच में कुछ तो डिनर में कुछ और. आजकल के बच्चों के जीभ पर तो जैसे जंक फूड, प्रॉसेस्ड फूड्स का स्वाद चढ़ गया है. उन्हें ये सब मिल जाए तो फौरन चट कर जाते हैं, लेकिन घर की बनी सब्जी, दाल बिल्कुल भी खाना नका बिल्कुल भी मन नहीं करता है. ऐसे में पेरेंट्स को समझ ही नहीं आता है कि उन्हें बनाकर खिलाया जाए जो उन्हें टेस्टी भी लगे और वे झटपट खत्म भी कर दें. सुबह कुछ भी खाने से बच्चे बहुत दूर भागते हैं. बिना खाए स्कूल चले जाने की आदत उनकी सेहत के लिए ठीक नहीं. ऐसे में आप सुबह वीकेंड पर और कभी-कभार स्कूल लंच में उन्हें पैनकेक बनाकर दे सकते हैं. हम आपको बिना अंडे वाला पैनकेक बनाने का तरीका बताएंगे. इस पैनकेक में केला भी डाला जाता है. जानते हैं एगलेस बनाना पैनकेक की रेसिपी यहां.

एगलेस बनाना पैनकेक बनाने के लिए सामग्री
ऑल-पर्पस आटा- एक कप
बेकिंग पाउडर- 1 बड़ा चम्मच
केला- 1 पका हुआ
चीनी- एक
नमक-चुटकी भर
दूध- 1 कप
तेल या बटर- 2 बड़ा चम्मच

एगलेस बनाना पैनकेक बनाने की रेसिपी
सबसे पहले एक बड़ा सा बाउल लें. इसमें आटा, चीनी, नमक और बेकिंग पाउडर को डालकर अच्छी तरह से मिक्स कर दें. एक दूसरे बाउल में पके हुए केले को अच्छी तरह से मसल लें. आटे वाले मिश्रण में इस केले को डाल दें. साथ ही दूध, पिघला हुआ बटर या तेल डालकर अच्छी तरह से मिक्स करें. बहुत टाइट हो गया हो घोल तो थोड़ा सा दूध और डाल सकते हैं. अब गैस पर पैन या तवा रखकर अच्छी तरह से गर्म करें. पैन पर थोड़ा सा घोल डालकर छोटा सा सर्किल बनाते हुए अच्छी तरह से फैलाएं. दोनों तरफ पलट कर गोल्डन ब्राउन होने तक पकाएं. इसे प्लेट में निकालें. एक साथ 3-4 पैनकेक तैयार कर लें. ऊपर से आप शहद या चॉकेलट सीरप थोड़ा सा डाल सकते हैं. बच्चों को ये काफी पसंद होता है. नाश्ते में गर्मागर्म बनाना पैनकेक सर्व करें.

इसे भी पढ़ें: Breakfast Recipe: सब्जी नहीं, इस बार बनाएं पत्तागोभी के पराठा, बच्चे भी हो जाएंगे स्वाद के दीवाने, सीखें ईजी रेसिपी

Tags: Food, Food Recipe, Lifestyle, Pancakes



Source link

RELATED ARTICLES
- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments