Monday, July 8, 2024
Google search engine
HomeLife Styleवेट लॉस ही नहीं आपकी खूबसूरत आंखों का भी रखता है ख्याल...

वेट लॉस ही नहीं आपकी खूबसूरत आंखों का भी रखता है ख्याल काला चावल, ये हैं फायदे


ऐप पर पढ़ें

Health Benefits Of Black Rice : अगर आप अपने बढ़ते वजन से परेशान हैं और चाहकर भी अपनी डाइट से चावल को स्किप नहीं कर पा रहे हैं तो ब्लैक राइस आप जैसे राइस लवर के लिए एक अच्छा ऑप्शन हो सकता है। ब्लैक राइस में एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-कैंसर एजेंट गुणों के साथ प्रोटीन, आयरन और फाइबर भी प्रचूर मात्रा में मौजूद होता है। जो व्यक्ति को वेट लॉस में ही नहीं बल्कि आंखों की रोशनी तेज करने में भी मदद करता है। आइए जानते हैं ब्लैक राइस को डाइट में शामिल करने से सेहत को मिलते हैं क्या फायदे। 

ब्लैक राइस के फायदे-

वेट लॉस में फायदेमंद-

काले चावल में भरपूर मात्रा में प्रोटीन और फाइबर पाया जाता है। जो वेट लॉस के साथ शरीर को पतला रखने में भी मदद करता है। जिम, योग और एक्सरसाइज करने वाले लोगों के लिए काले चावल का सेवन फायदेमंद हो सकता है।

एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर-

शरीर में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट फ्री रेडिकल से बचाकर कई बीमारियों जैसे गठिया की समस्या, हृदय रोग, अल्जाइमर रोग के जोखिम को कम कर सकते हैं। काले चावल एंटीऑक्सीडेंट का अच्छा स्त्रोत होते हैं। यह याददाश्त बेहतर करने के साथ व्यक्ति की इम्यूनिटी को भी बेहतर बनाए रखने में मदद कर सकते हैं। 

सूजन के लिए-

काले चावल का सेवन करने से सूजन की समस्या में भी लाभ मिलता है। एक रिसर्च में शोधकर्ताओं ने पाया है कि काले चावल के छिलके में मौजूद एंटी-इन्फ्लेमेटरी (सूजन कम करने वाले) गुण क्रॉनिक इन्फ्लेमेशन की समस्या से बचाव और राहत पहुंचाने का काम कर सकते हैं।

आंखों के लिए है फायदेमंद-

काले चावल में पाए जाने वाला ल्यूटिन और जेक्सैन्थिन आंखों को स्वस्थ रखने में मदद कर सकता है। काले चावल में मौजूद एंथोसायनिन आंखों के लिए अच्छा माना जाता है। नियमित तौर पर काले चावल का सेवन करने से मोतियाबिंद और डायबिटिक रेटिनोपैथी जैसे जोखिमों को भी कम करने में मदद मिलती है।

दिल की सेहत का रखें ख्याल-

काले चावल में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट गुण दिल को हेल्दी बनाए रखने में मदद करते हैं। एक रिसर्च में यह बात सामने आई है कि काले चावल का सेवन करने से शरीर में गुड कोलेस्ट्रॉल बढ़ता है और बैड कोलेस्ट्रॉल कम होता है। शरीर में गुड कोलेस्ट्रॉल बढ़ने से हार्ट संबंधित बीमारियों का खतरा कम हो जाता है।



Source link

RELATED ARTICLES
- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments