Friday, July 5, 2024
Google search engine
HomeLife Styleवॉल पोस्टर घर में ला सकता है सकारात्मक ऊर्जा, डेकोरेशन में ध्यान...

वॉल पोस्टर घर में ला सकता है सकारात्मक ऊर्जा, डेकोरेशन में ध्यान रखें दिशा और धातु का, पढ़ें 4 वास्तु टिप्स


हाइलाइट्स

घरों में वॉल पेंटिंग या फिर वॉल पेपर का इस्तेमाल करते हैं.
वॉल पेपर या वॉल पेंटिंग को घर की किसी भी दीवार पर लगाया जा सकता है.

Vastu Tips For Wall Decoration: हर किसी की इच्छा होती है कि उसका घर सबसे अलग और ख़ूबसूरत दिखाई दे. इसके लिए सभी अपने घर के प्रत्येक हिस्से को सजाते हैं. कुछ लोग अपने घर की दीवारों को भी अलग-अलग तरह के वॉल डेकोर आइटम से सजाते हैं. वॉल डेकोर के दौरान घर के इंटीरियर थीम का ख्याल रखा जाता है, लेकिन ऐसा करते समय वास्तु शास्त्र के कुछ नियमों को नज़रअंदाज़ कर दिया जाता है. ऐसा होने से घर में नकारात्मकता बढ़ सकती है और धन हानि होने की सम्भावना भी बनी रहती है. वॉल डेकोर करते समय अगर वास्तु शास्त्र की छोटी-छोटी बातों को ध्यान में रखा जाए तो घर की दीवारें तो ख़ूबसूरत हो ही जाएंगी, साथ ही घर में पॉज़िटिविटी भी आएगी. चलिए जानते हैं भोपाल निवासी ज्योतिषी एवं वास्तु सलाहकार पंडित हितेंद्र कुमार शर्मा से कुछ ऐसे वास्तु टिप्स के बारे में.

1. लकड़ी से बने शोपीस
आजकल बहुत से लोग अपने घर की दीवारों पर लकड़ी के शोपीस लगवा रहे हैं. यह चलन काफ़ी बढ़ गया है. बाज़ारों में कई ऐसे शोपीस मौजूद हैं, जिन्हें सीधे दिवार पर टांगा जा सकता है. यदि आप भी लकड़ी के बने इन शोपीस को वॉल डेकोर की तरह इस्तेमाल कर रहे हैं, तो इन्हें हमेशा पूर्व दिशा की दीवार पर ही लगाना उचित होता है.

यह भी पढ़ें – पुखराज के साथ धारण न करें यह रत्न, फायदे की जगह हो सकता है बड़ा नुकसान, किसके साथ न पहने कौन सा स्टोन

2. वॉल पोस्टर
लोग अपने घरों में वॉल पेंटिंग या फिर वॉल पेपर का इस्तेमाल करते हैं. वैसे तो वॉल पेपर या वॉल पेंटिंग को घर की किसी भी दीवार पर लगाया जा सकता है, लेकिन आप इसे घर की उत्तर दिशा की दीवार पर लगाएं, जिसमें एक बड़ा समुद्र या नदी हो तो यह आपके घर और जीवन में पॉज़िटिविटी और धन मार्ग खोल सकता है.

3. धातु से बने आइटम
लकड़ी के अलावा आज कल घरों में धातु से बने अर्टिफैक्ट और सजावटी सामान भी दीवार पर टांगे जाते हैं. यदि आप भी धातु से बने आइटम को अपने वॉल डेकोर में शामिल कर रहे हैं, तो इसे अपने घर की पश्चिम दिशा की दिवार पर लगाएं. इस बात का ख़ास ख्याल रखें, कि इस दिशा की तरफ़ किसी भी हिंसात्मक चीज़ या हिंसक पशु के चित्र का इस्तेमाल न किया जा रहा हो.

यह भी पढ़ें – Morpankh Upay: बच्चों की कॉपी-किताब में रखें मोरपंख, फिर देखें कमाल, उनके जीवन में होंगे कई बदलाव

4. फूलों के पोस्टर
यदि आप अपने वॉल डेकोर के लिए फूलों की पोस्टर या पेंटिंग का इस्तेमाल करने जा रहे हैं, तो इसे आप अपने घर की किसी भी दीवार पर आसानी से लगा सकते हैं. ध्यान रखें कि आप इसे दीवार के अंतिम सिरे पर ना लगाएं, इसके अलावा इसे दीवार के मध्य में ही लगाना उचित रहता है.

Tags: Astrology, Dharma Aastha, Vastu, Vastu tips



Source link

RELATED ARTICLES
- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments