Friday, July 5, 2024
Google search engine
HomeTech & Gadgetवोटर लिस्ट में नाम के बिना नहीं दे पाएंगे वोट , तुरंत...

वोटर लिस्ट में नाम के बिना नहीं दे पाएंगे वोट , तुरंत ऑनलाइन करें चेक, बेहद आसान है तरीका


लोकसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान हो गया है। 19 अप्रैल से 4 जून तक चलने वाले चुनाव को लेकर वोटर काफी उत्साहित हैं। चुनाव में वोट देने के लिए वोटर आईडी के साथ निर्वाचन आयोग यानी इलेक्शन कमीशन की इलेक्टोरल लिस्ट में नाम होना जरूरी है। यह लिस्ट समय-समय पर बदलती रहती है। ऐसे में मतदान के लिए केवल वोटर आईडी से काम नहीं चलेगा। 

अपनी सरकार चुनने के लिए जरूरी है कि इलेक्टोरल लिस्ट में आपका नाम शामिल हो। इलेक्टोरल लिस्ट में आपका नाम है या नहीं इसे आप आसानी से ऑनलाइन चेक कर सकते हैं। ऐसा करने के लिए इन स्टेप्स को फॉलो करें:

1- लिस्ट में नाम चेक करने के लिए आपके पास EPIC नंबर, नाम, उम्र, जन्मतिथि के साथ डिस्ट्रिक्ट और विधानसभा क्षेत्र की डीटेल होनी चाहिए।

2- अब फोन, लैपटॉप या पीसी पर किसी ब्राउजर की मदद से https://electoralsearch.eci.gov.in/ पर जाएं।

3-इलेक्टोरल लिस्ट में नाम सर्च करने के लिए दिए गए ऑप्शन्स में से किसी एक को चुने। यहां आपको तीन ऑप्शन मिलेंगे:

a) Search by Details- सर्च बाई डीटेल्स के लिए आपको नाम और डेट ऑफ बर्थ के साथ कुछ जानकारियां देनी होंगी। इसके बाद यहां दिए गए CAPTCHA को एंटर करके सर्च बटन पर टैप करें।

b) Search by EPIC- इसके लिए आपको भाषा चुनने के बाद वोटर आईडी पर दिए गए EPIC नंबर के साथ राज्य और CAPTCHA को एंटर करके सर्च बटन पर टैप करना होगा।

c) Search by Mobile- इसके लिए स्टेट और लैंग्वेज सेलेक्ट करें। इसके बाद वोटर आईडी के साथ रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर और CAPTCHA एंटर करके सर्च पर टैप करें।

इन ऑप्शन्स में से किसी को भी यूज करके आप इलेक्टोरल लिस्ट में अपना नाम चेक कर सकते हैं। लिस्ट में नाम और वोटर आईडी कार्ड के साथ आप वोट कर सकते हैं।

8 हजार से कम में मिल रहा 50MP कैमरे वाला तगड़ा फोन, अमेजन डील ने मचाई लूट



Source link

RELATED ARTICLES
- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments