Monday, July 8, 2024
Google search engine
HomeLife Styleव्याज ने फिर रुलाया, बाजार में 80 रुपये किलो, यहां खरीदे मात्र...

व्याज ने फिर रुलाया, बाजार में 80 रुपये किलो, यहां खरीदे मात्र 25 रुपए में…


अंकित राजपूत/जयपुर. दिपावली का त्यौहार नजदीक आने वाला है और प्याज की किमत रॉकेट की तरह उपर जा रही है. जयपुर की सबसे बड़ी मुहाना मंंडी और लालकोठी मंडी में प्याज 70 से 80 रूपये किलों बिक रहे हैं. लोग त्यौहारी सीजन में जमकर स्वादिष्ट और चटपटे व्यंजन बनाते हैं, लेकिन प्याज की कीमत को देखते हुए लोग अपने स्वाद में कटौती करने लगे हैं.

राजस्थान के जिलों के अलग-अलग इलाकों में प्याज की किमत भी अलग-अलग हैं. सामान्य रूप से प्याज़ 20 से 25 रुपए किलो तक बिकता है. अब 50 से 60 रूपये किलो प्याज की ब्रिकी हो रही है. तो कहीं 80 रूपये किलों. लोग आने वाले समय में प्याज की महंगाई का अनुमान लगाते हुए ज्यादा से ज्यादा प्याज भी खरीद रहे हैं.

NCCF ने निकाला समाधान
भारत सरकार की संस्था नेशनल को-ऑपरेटिव कंज्यूमर्स फेडरेशन ऑफ इंडिया (NCCF) ने प्याज की बाजारों में प्याज की बढ़ती कीमतों और अफवाहों के बाजार के लिए लोगों को राहत प्रदान की है. NCCF की ओर से जयपुर के अलग-अलग इलाकों में 24 मोबाइल वैन के जरिए सस्ते प्याज की ब्रिकी शुरू की गई है. इस वैन में प्याज 25 रूपये किलों दिया जा रहा है जिसके लिए लोगों की लंबी-लंबी लाइन लग रही है. एक वैन में ब्रिकी के लिए 40 से 50 किलों प्याज भेजा जा रहा है जिसमें हर एक व्यक्ति को 5 किलों प्याज दिए जा रहे हैं. कुछ ही दिनों में प्याज अपनी सामान्य किमत में लौट आयेंगे. लोगों में प्याज को लेकर भ्रम भी हो जाता है जिस कारण प्याज की किमत में अपने आप ही अंतर आ जाता हैं. यह प्याज की वैन जयपुर के हर इलाके तक पहुंचेगी और लोगों को सस्ते दामों में प्याज देकर राहत प्रदान करेंगी.

Tags: Food, Food 18, Jaipur news, Rajasthan news



Source link

RELATED ARTICLES
- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments