Sunday, September 15, 2024
Google search engine
HomeWorldव्लादिमीर पुतिन ने यूक्रेन सीमा पर भेजे परमाणु हथियार, और विनाशकारी होगा...

व्लादिमीर पुतिन ने यूक्रेन सीमा पर भेजे परमाणु हथियार, और विनाशकारी होगा युद्ध


मॉस्को: पिछले साल 24 फरवरी को शुरू हुआ रूस-यूक्रेन युद्ध (Russia-Ukraine War) अभी तक जारी है. अब परमाणु युद्ध (Nuclear War) का भी खतरा बढ़ गया है. इसको लेकर रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (Vladimir Putin) ने खतरनाक दावा किया है. पुतिन ने शुक्रवार को कहा कि मॉस्को ने बेलारूस को परमाणु हथियारों का अपना पहला बैच भेज दिया है. सेंट पीटर्सबर्ग इंटरनेशनल इकोनॉमिक फोरम को संबोधित करते हुए पुतिन ने कहा कि बाकी परमाणु हथियार गर्मियों के अंत तक डिलीवर कर दिए जाने चाहिए.

समाचार एजेंसी ANI के मुताबिक, बेलारूस यूक्रेन की सीमा से लगा है, जहां पुतिन अब परमाणु बेम तैनात करने की योजना बना रहे हैं. पुतिन ने युद्ध में परमाणु हथियारों के इस्तेमाल के बारे में हुए एक सवाल का जवाब देते हुए कहा “यह उन सभी लोगों के खिलाफ एक निवारक उपाय है जो रूस और उसकी रणनीतिक हार के बारे में सोचते हैं.”

बेलारूसी राष्ट्रपति अलेक्जेंडर लुकाशेंको (Alexander Lukashenko) ने कन्फर्म कर दिया है कि परमाणु हथियार बेलारूस पहुंच गया है. लुकाशेंको ने रूसी और बेलारूसी राज्य मीडिया से कहा  ‘हमारे पास मिसाइल और बम हैं जो हमें रूस से प्राप्त हुए हैं.’ फॉक्स न्यूज को बताते हुए उन्होंने कहा कि ‘यह बम हिरोशिमा और नागासाकी पर गिराए गए बमों की तुलना में तीन गुना अधिक शक्तिशाली हैं.’

जेलेंस्की के गृहनगर पर पुतिन ने दागीं मिसाइलें, 6 की मौत, कई मलबे में दबे, यूक्रेन बोला- ये जनता के खिलाफ रूस की जंग

यूक्रेन की सेना द्वारा रूस के खिलाफ बड़े पैमाने पर जवाबी कार्रवाई शुरू करने के एक सप्ताह बाद पुतिन ने बेलारूस में परमाणु हथियार भेजने का प्लान बनाया.  फॉक्स न्यूज की रिपोर्ट के मुताबिक लुकाशेंको का तर्क है कि हथियार केवल एक निवारक के रूप में काम करेंगे. व्लादिमीर पुतिन ने इस साल मार्च महीने में बेलारूस में टेक्टिकल न्यूक्लियर वेपन तैनात करने का ऐलान किया था. यह 1991 के बाद पहली बार है, जब रूस ने विदेशी धरती पर परमाणु हथियार तैनात किए हैं.

Tags: Nuclear weapon, Russia ukraine war, Vladimir Putin



Source link

RELATED ARTICLES
- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments