Monday, July 8, 2024
Google search engine
HomeNationalशरद पवार के पोते रोहित से ईडी की पूछताछ, बेटी सुप्रिया भी...

शरद पवार के पोते रोहित से ईडी की पूछताछ, बेटी सुप्रिया भी गईं साथ; इस घोटाले में नाम


ऐप पर पढ़ें

राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) सुप्रीमो शरद पवार के पोते और महाराष्ट्र के विधायक रोहित पवार पूछताछ के सिलसिले में बुधवार को प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) के दफ्तर पहुंचे। रोहित के साथ शरद पवार की बेटी सुप्रिया सुले भी ईडी पहुंची हैं। बता दें कि ईडी ने महाराष्ट्र राज्य सहकारी बैंक (एमएससीबी) घोटाले में मनी लॉन्ड्रिंग की जांच के तहत 24 जनवरी यानी आज पूछताछ के लिए रोहित पवार को तलब किया था। 

ईडी जाने से पहले रोहित पवार ने कहा, “मैं वे सभी फाइलें और दस्तावेज ले जा रहा हूं जो एजेंसी ने मांगे थे। मैं ईडी के सभी सवालों का जवाब दूंगा और उनका सहयोग करूंगा। ईडी के अधिकारी सिर्फ अपना काम कर रहे हैं, मेरे पास उनके खिलाफ कहने को कुछ भी नहीं है। मैं हर संभव तरीके से उनको सपोर्ट करने के लिए तैयार हूं। अगर यह सब मुझ पर दबाव बनाने के लिए किया गया है तो उन्होंने यह प्रयोग गलत व्यक्ति पर किया है। मैं किसी से नहीं डरता। मुझे नहीं लगता कि वे मुझे गिरफ्तार करेंगे लेकिन हम लड़ेंगे।” इससे पहले उन्होंने एनसीपी ऑफिस जाकर शरद पवार के पैर छुए और उनका आशीर्वाद लिया। बाद में मुंबई में ईडी कार्यालय पहुंचे। ईडी दफ्तर में अंदर जाने से पहले उन्होंने एनसीपी की कार्यकारी अध्यक्ष सुप्रिया सुले के पैर छुए। सुले भी ईडी दफ्तर के बाहर मौजूद हैं।

बता दें कि पूछताछ के लिए रोहित पवार को समन देने से पहले, ईडी ने पांच जनवरी को बारामती, पुणे, औरंगाबाद और कुछ अन्य स्थानों पर रोहित पवार के स्वामित्व वाली कंपनी बारामती एग्रो और कुछ संबंधित इकाइयों के परिसरों पर छापा मारा था। 38 वर्षीय रोहित पवार महाराष्ट्र विधानसभा में कर्जत-जामखेड सीट से राकांपा विधायक हैं। वह बारामती एग्रो के मालिक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) भी हैं। रोहित पवार के दादा अप्पा साहेब थे, जो शरद पवार के सगे बड़े भाई हैं। शरद पवार के चार भाई-बहन हैं। अप्पा साहेब से छोटे अनंत राव थे, जिनके बेटे अजित पवार हैं।

पहली बार विधायक निर्वाचित हुए रोहित राकांपा के शरद पवार गुट से हैं। महाराष्ट्र राज्य सहकारी बैंक से जुड़ा धन शोधन मामला मुंबई पुलिस की आर्थिक अपराध शाखा की अगस्त 2019 की प्राथमिकी पर आधारित है। सूत्रों ने बताया कि रोहित की कंपनी के खिलाफ ईडी की जांच महाराष्ट्र स्थित एक खस्ताहाल सहकारी चीनी फैक्ट्री की खरीद के लिए बोली लगाने वाली कंपनी के धन की हेराफेरी के आरोपों से संबंधित है।

राजनीतिक विरोधियों को डराने, चुप कराने के लिए ईडी का दुरुपयोग किया जा रहा: शरद पवार

20 जनवरी को सोलापुर में राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) के प्रमुख शरद पवार ने आरोप लगाया था कि राजनीतिक विरोधियों को डराने और चुप कराने के लिए प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) का इस्तेमाल एक उपकरण के रूप में किया जा रहा है। वह ईडी द्वारा रोहित पवार को समन जारी करने से जुड़े सवाल का जवाब दे रहे थे। केंद्र पर निशाना साधते हुए शरद पवार ने दावा किया, ‘‘सत्ता का दुरुपयोग करके ईडी का इस्तेमाल राजनीतिक विरोधियों को चुप कराने और उन्हें डराने के लिए किया जा रहा है। हमें ऐसी प्रवृत्तियों को हराने के लिए जनता के पास जाना होगा।’’



Source link

RELATED ARTICLES
- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments