Sunday, September 15, 2024
Google search engine
HomeNationalशराब के शौकीन यूपी में रिकॉर्ड बनाने को तैयार, पीने वालों की...

शराब के शौकीन यूपी में रिकॉर्ड बनाने को तैयार, पीने वालों की संख्या बढ़ी, रोजाना तीन अरब की दारू गटक रहे


ऐप पर पढ़ें

उत्तर प्रदेश में शराब और बियर पीने वालों की संख्या बढ़ी है। प्रदेश में रोजाना एक-दो करोड़ नहीं, बल्कि लगभग तीन अरब रुपये की शराब तथा बियर की बिक्री हो रही है। प्रदेशभर में हुई बिक्री के आंकड़ों का आबकारी मुख्यालय के सांख्यिकी विभाग में विश्लेषण किया गया तो यह जानकारी सामने आई। खास बात यह है कि यह इजाफा हाल के दो वर्षों में हुआ है। प्रदेश में एक भी जिला ऐसा नहीं है जहां पर हर रोज ढाई से तीन करोड़ रुपये से कम की शराब-बियर की बिक्री होती हो। शराब-बियर पीने वालों की यह संख्या बीते दो सालों में बढ़ी है। इसकी वजह नए विस्तारित क्षेत्रों में शराब और बीयर की दुकानों की संख्या वृद्धि के साथ ही लोगों की आय में इजाफा भी मानी जा रही है। 

दो साल पहले तक हर रोज लगभग एक अरब रुपये की शराब तथा बियर की बिक्री होती थी। प्रदेश में कई जिले ऐसे भी हैं, जहां एक दिन में 12 से 15 करोड़ रुपये तक शराब और बियर पर खर्च किए जाते हैं। प्रदेश में हर महीने एक खरब रुपये तक की शराब और बियर की बिक्री हो रही है। आबकारी मुख्यालय के संयुक्त निदेशक सांख्यिकी जोगिंदर सिंह कहते हैं कि प्रदेश के लगभग सभी जिलों में शराब और बीयर की खपत बढ़ी है, जिसकी वजह से हर रोज ढाई से तीन अरब रुपये तक की बिक्री हो रही है।

चुनावी महीनों में 160 करोड़ से ज्यादा की शराब और बीयर पी गए यूपी के शौकीन, सबसे ज्यादा देसी की डिमांड ज्यादा

सबसे ज्यादा देसी की बिक्री, बियर के कद्रदान बढ़े

आबकारी विभाग के आंकड़ों के अनुसार हर जिले में सर्वाधिक बिक्री देसी शराब की होती है। हाल के वर्षों में बियर की बिक्री में भी इजाफा हुआ है। कई जिलों में माइक्रो ब्रिबरी और प्रिमियम शराब की दुकानें भी खुल गई हैं।

प्रयागराज में रोजाना साढ़े चार करोड़ की शराब बिक्री

प्रयागराज में एक दिन में साढ़े चार करोड़ रुपये की शराब व बियर की बिक्री होती है। इसमें रोजना 45 हजार लीटर बियर की बिक्री है। इसकी कीमत एक करोड़ 30 लाख रुपये है। वहीं रोजाना 17 से 20 हजार लीटर अंग्रेजी शराब पी जाती है, जिसकी कीमत लगभग डेढ़ करोड़ रुपये और रोजाना करीब 51 हजार लीटर देसी शराब की बिक्री है, जिसकी कीमत एक करोड़ 80 लाख रुपये से दो करोड़ रुपये के आसपास है। जिला आबकारी अधिकारी जितेंद्र कुमार सिंह का कहना है कि हाल के कुछ सालों में शराब की बिक्री बढ़ी है। 

प्रदेश में इन जिलों में होती है अधिक बिक्री

नोएडा में रोजाना 13 से 14 करोड़, गाजियाबाद में रोजाना 13 से 14 करोड़, आगरा में 12 से 13 करोड़, मेरठ में लगभग 10 करोड़, लखनऊ में 10 से 12 करोड़, कानपुर में रोजाना आठ से 10 करोड़, वाराणसी में रोजाना पांच से सात करोड़, प्रयागराज में रोजाना साढ़े चार से पांच करोड़ रुपये की शराब की बिक्री है।



Source link

RELATED ARTICLES
- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments