Monday, July 8, 2024
Google search engine
HomeHealthशरीर को विटामिन D की जरूरत क्यों? क्या है इसके नेचुरल स्रोत,...

शरीर को विटामिन D की जरूरत क्यों? क्या है इसके नेचुरल स्रोत, जानें 5 जबरदस्त फायदे


हाइलाइट्स

शरीर को स्वस्थ रखने के लिए विटामिन D बेहद जरूरी
शरीर की इम्युनिटी को बूस्ट करता है विटामिन D

Vitamin D Benefit: स्वस्थ शरीर को कई पोषक तत्वों और विटामिन्स की जरूरत होती है. उन्ही में से एक विटामिन D है. शरीर को स्वस्थ रखने को लिए विटामिन डी बेहद जरूरी है. हमारे शरीर को अधिकांश विटामिन डी सूर्य की किरणों से ही मिल जाती है. इसलिए प्रत्येक व्यक्ति को कुछ देर धूप में रहने को बोला जाता है. सूर्य की किरणें शरीर के लिए बेहद फायदेमंद होती हैं. प्रत्येक दिन 20 से 30 मिनट सूर्य की किरणों के सामने घूमना चाहिए. सूर्य की किरण विटामिन D का सबसे महत्वपूर्ण स्त्रोत है. आइए आपको विटामिन D के होने वाले फायदे बताते हैं.

1.हड्डियों को मजबूत बनाए: मेडिकल न्यूज टुडे में छपी एक खबर के मुताबिक विटामिन डी शरीर का कैल्शियम बनाए रखने में मददगार होता है. यह भंगुर (Brittle), पतली या फ्रैक्चर होने से हड्डियों को रोकता है. सूर्य की किरणों से भी विटामिन डी मिलता है. इसलिए सूर्य की किरणों के सामने रोजाना बैठने से हड्डियां भी मजबूत होती हैं.

2.इम्यूनिटी करे बूस्ट: विटामिन डी अगर शरीर में पर्याप्त मात्रा में हो तो टी-सेल्स का प्रोडक्शन तेज हो जाता है. टी-सेल ही इम्यूनिटी को मजबूत करता है. इसके कारण शरीर में किसी तरह के बाहरी आक्रमण यानी वायरस, बैक्टीरिया, फंगस आदि के संक्रमण को रोक देता है. इसलिए इम्युनिटी बूस्ट करने के लिए विटामिन D बहुत जरूरी है.

3.तनाव कम करने में सहायक: विटामिन D तनाव कम करने में बेहद मददगार होता है. यह डिप्रेशन को कम कर मूड सही करने का काम करता है.

ये भी पढ़ें- हड्डियों की कमजोरी, कट-कट की आवाज और दर्द को गायब करेंगे ये 5 आयुर्वेदिक औषधि, नसों को बनाएंगे लोहे जैसा मजबूत

4.हाई बीपी: कई अध्ययनों केआधार पर यह पाया गया है कि विटामिन डी की सही माात्रा हाइपरटेंशन यानी हाई बीपी के जोखिम को बहुत हद तक कम कर देती है. इसलिए आप भी रोजाना सूर्य की किरणों के सामने जरूर बैठें इससे शरीर को विटामिन D मिलता है.

5.मसल्स ग्रो: विटामिन डी की पर्याप्त मात्रा होने से मसल्स का ग्रोथ अच्छे से होता है. मसल्स अगर मजबूत नहीं होते हैं तो हम बार-बार गिर जाते हैं जिससे हड्डियों में फ्रेक्चर हो सकता है. बुजुर्गों में इससे बहुत अधिक परेशानी हो सकती है.

ये भी पढ़ें- Benefits of grapes : अंगूर खाने के 5 जबरदस्त फायदे, कोलेस्ट्रॉल को करता है कंट्रोल, दूर रहेंगी ये बीमारियां

विटामिन D के स्त्रोत
हमारे शरीर को अधिकांश विटामिन डी सूर्य की किरणों से ही मिल जाती है. इसलिए प्रत्येक व्यक्ति को 20-30 मिनट धूप में बैठना चाहिए. इसके अलावा कोल्ड लिवर ऑयल, सेलमन फिश, टूना मछली, ऑरेंज जूस फोर्टिफाइड, डेयरी प्रोडक्ट, अंडे की जर्दी, दूध, दही, पनीर आदि में भी विटामिन डी मौजूद होता है. विटामिन D की बहुत ज्यादा कमी होने पर सप्लीमेंट्स दिए जाते हैं.

Tags: Health benefit, Health News



Source link

RELATED ARTICLES
- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments