Monday, July 8, 2024
Google search engine
HomeHealthशरीर बन गया है हड्डियों का ढांचा...आज से ही नाश्ते में शामिल...

शरीर बन गया है हड्डियों का ढांचा…आज से ही नाश्ते में शामिल करें यह चीज


शशिकांत ओझा/पलामू. आज कल की भागदौड़ की जिंदगी में लोग मोटापे से बेहद परेशान हैं. अपने वजन को कम करने के लिए कई लोग दिन रात मेहनत भी करते हैं. कई लोग जिम में घंटों पसीना बहाते हैं तो कई लोग खाना तक छोड़ देते हैं, लेकिन उनका वजन नहीं घटता. वहीं कुछ लोग अपने दुबले पतले शरीर से बेहद परेशान रहते हैं और वजन बढ़ाने के लिए मेहनत करते हैं. अपने दुबले पतले शरीर के कारण उनका मजाक भी बनता है. ऐसे में अगर आप भी वजन बढ़ाने के लिए मेहनत कर रहें तो सोयाबीन आपके लिए बेहतर विकल्प है. इसे अपनी डाइट में शामिल कर लें तो तेजी से आपका वजन बढ़ सकता है.

पतंजलि आरोग्य केंद्र, चैनपुर के आयुर्वेद चिकित्सक पुरुषार्थी पवन आर्य ने बताया कि सोयाबीन में कैल्शियम, कार्बोहाइड्रेट, पोषक तत्व और मिनरल्स प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं, जो तेजी से वजन बढ़ाने में मदद करते हैं. उन्होंने बताया कि इसके बीज और चंक्स को अपनी डाइट में शामिल कर वजन बढ़ा सकते हैं. सोयाबीन के बीज का पाउडर बनाकर रोजाना दूध के साथ सेवन करने से वजन तेजी से बढ़ता है. इसके साथ साथ इसके बीज को सुबह चना, बादाम, मूंग के साथ सेवन कर सकते हैं. नियमित रूप से सेवन करने से वजन बढ़ता है.

मिक्स कर बना सकते हैं प्रोटीन पाउडर
उन्होंने बताया कि सोयाबीन के बीज से आप घर पर हीं प्रोटीन तैयार कर सकते है. इसके लिए आधा कप बादाम, दो कप सोयाबीन बीज का पाउडर, आधा कप जई का पाउडर, आधा कप क्विनोआ को अच्छी तरह से मिक्स कर लें, जिससे आपका घर पर बना प्रोटीन पाउडर तैयार हो जाएगा. आप इस पाउडर को दूध में मिक्स कर के रोजाना पी सकते हैं. ये तेजी से वजन बढ़ाने में मदद करेगा.

सोया चिल्ली के रूप में कर सकते हैं सेवन
वेट बढ़ाने के लिए आप सोयाबीन चंक्स को ब्रेकफास्ट में इस्तेमाल कर सकते हैं. वहीं इसकी सब्जी बनाकर इस्तेमाल कर सकते हैं. ब्रेकफास्ट में इस्तेमाल हेतु बाजार से लाकर इसे भिगो दें. इसके बाद निचोड़कर एक पैन में घी या तेल के साथ हल्का सा फ्राई करें. अब इसमें नमक डालकर फ्राई करें. सोयाबीन चंक्स खाने के लिए तैयार हैं.

इसके सेवन करने से वजन तेजी से बढ़ता है. आप इसका चटपटा सोयाचिल्ली बनाकर सेवन कर सकते हैं. एक पैन में तेल लें. जिसमें थोड़ा प्याज, टमाटर, शिमला मिर्च को फ्राई करें. इसमें सोया चिल्ली, रेड सॉस, नमक डालें. इसकी ग्रेवी तैयार होने के बाद इसमें सोया चंक्स और चाट मसाला मिलाएं, आपका चटपटा सोया चिल्ली तैयार है.

Tags: Jharkhand news, Latest hindi news, Lifestyle, Local18, Palamu news, Soyabean



Source link

RELATED ARTICLES
- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments