Monday, July 8, 2024
Google search engine
HomeHealthशरीर में विटामिन-डी की कमी से हो सकती हैं ये दिक्कतें, न...

शरीर में विटामिन-डी की कमी से हो सकती हैं ये दिक्कतें, न करें नजरअंदाज


हाइलाइट्स

विटामिन डी की कमी से आप थकान महसूस कर सकते हैं.
डिप्रेशन, एंजायटी की दिक्कत विटामिन डी की कमी से हो सकती है.

Vitamin D Deficiency Symptoms: हेल्दी डाइट लेने के बावजूद बहुत लोगों की बॉडी में तमाम तरह की दिक्कतें होती रहती हैं. ऐसे में ज्यादातर लोग ये नहीं समझ पाते हैं कि आखिर इन परेशानियों की वजह क्या है. बता दें कि कुछ प्रॉब्लम्स की वजह बॉडी में विटामिन डी (Vitamin D) की कमी भी हो सकती है, इसलिए जरूरी है कि इन पर ध्यान देकर शरीर में विटामिन डी की कमी को पूरा किया जाए, ताकि आप खुद को फिट रखने में कामयाब हो सकें.

बॉडी में विटामिन डी की कमी को पूरा करने के लिए अंडा, दूध, दही, मछली, जूस और सीरियल्स जैसी चीजों को डाइट में शामिल किया जा सकता है. सूरज की रोशनी भी विटामिन डी का बेहतर सोर्स है. वहीं, बाजार में कई तरह के सप्लीमेंट्स भी मौजूद हैं, जिनका सेवन डॉक्टर की सलाह से आप कर सकते हैं. जानें, बॉडी में विटामिन डी की कमी होने से क्या-क्या दिक्कतें हो सकती हैं.

हमेशा थकान महसूस करना
हेल्थलाइन में छपी एक खबर के अनुसार, बॉडी में विटामिन डी की कमी होने की वजह से आप हमेशा खुद को थका हुआ महसूस कर सकते हैं. दरअसल, शरीर में विटामिन डी की कमी होने से बॉडी का एनर्जी लेवल डाउन होने लगता है, जिसकी वजह से आपको थोड़ा सा भी काम करने से थकान महसूस होने लगती है.

ये भी पढ़ें: स्वाद के लिए ही नहीं, सेहत के लिए भी खाएं काली मिर्च, एक नहीं मिलेंगे कई हेल्थ बेनिफिट्स

जल्दी-जल्दी बीमार होना
अगर आप जल्दी-जल्दी और बार-बार बीमार होते हैं तो ये लक्षण भी बॉडी में विटामिन डी की कमी के हो सकते हैं. बता दें कि बॉडी में विटामिन डी कम होने से रोग-प्रतिरोधक क्षमता कमजोर होने लगती है, जिसकी वजह से आप जल्दी बीमार होने लगते हैं. इसके साथ ही आपको इंफेक्शन होने का खतरा भी बहुत बढ़ जाता है.

वजन बढ़ना
अगर आपका वजन बढ़ रहा है, तो हमेशा इसकी वजह ज्यादा खाना ही नहीं होती है. वेट बढ़ने की वजह बॉडी में विटामिन डी की कमी भी हो सकती है. बता दें कि विटामिन डी वेट लूज करने में मददगार होता है. इसकी कमी होने से आपका वजन तेजी से बढ़ सकता है. ऐसे में इस चीज को नजरअंदाज न करें.

ये भी पढ़ें: आप भी करते हैं ऐपल साइडर विनेगर का सेवन? जानें रोजाना कितनी मात्रा में लेना है बेस्ट, सेहत को मिलेंगे 5 फायदे

हड्डियों में दर्द
बैक पेन की दिक्कत भी विटामिन डी की कमी से हो सकती है. ऐसा इसलिए, क्योंकि बॉडी में विटामिन डी कम होने से बोन्स वीक होने लगती हैं, जिसकी वजह से हड्डियों और जोड़ों में दर्द रहने लगता है. ऐसे में कमर और पीठ दर्द होने पर डॉक्टर से सलाह लेकर विटामिन डी की जांच जरूर करवाएं.

डिप्रेशन, एंजायटी
बॉडी में विटामिन डी की कमी होने से तनाव और चिंता की दिक्कत भी बढ़ सकती है. दरअसल, डिप्रेशन और विटामिन डी का सीधा सा सम्बन्ध होता है. ऐसे में जब शरीर में विटामिन डी की कमी होती है तो स्ट्रेस लेवल बढ़ने लगता है और आपको डिप्रेशन व एंजायटी की दिक्कत हो सकती है.

Tags: Health, Health News, Health tips, Lifestyle



Source link

RELATED ARTICLES
- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments