Wednesday, September 4, 2024
Google search engine
HomeHealthशहद-दालचीनी खाने से गायब हो जाएगा अर्थराइटिस का दर्द ! मिलेंगे 5...

शहद-दालचीनी खाने से गायब हो जाएगा अर्थराइटिस का दर्द ! मिलेंगे 5 बड़े फायदे, इम्यूनिटी हो जाएगी स्ट्रांग


हाइलाइट्स

शहद, दालचीनी में एंटी-ऑक्सीडेंट्स, एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं.
शहद-दालचीनी का पेस्ट ओरल हेल्थ के लिए भी फायदेमंद होता है.

Honey Cinnamon Health Benefits: शहद और दालचीनी भारतीय रसोई का अहम हिस्सा है. लगभग सभी घरों में मसाले के तौर पर दालचीनी और शहद मिल जाते हैं. शहद का तो आयुर्वेदिक दवाओं में बेहद महत्व है, उसी तरह दालचीनी भी औषधीय गुणों से भरपूर है. शहद और दालचीनी का अलग-अलग सेवन तो सेहत को फायदा पहुंचाता ही है लेकिन अगर इन दोनों चीजों को एक साथ खाया जाए तो ये हेल्थ के लिए और लाभकारी हो सकता है. जोड़ों का दर्द या अर्थराइटिस की समस्या में शहद-दालचीनी का साथ दर्द को काफी कम कर सकता है. इसके साथ ही दोनों चीजें कई बीमारियों में लाभ पहुंचाती हैं.
शहद-दालचीनी साथ खाने से इम्यूनिटी भी बढ़ती है और ये एक्ने की समस्या में भी प्रभावी है. टाइम्सऑफइंडिया के अनुसार शहद और दालचीनी साथ खाने से दिल संबंधी बीमारियों का खतरा भी कम हो जाता है. आइए जानते हैं दोनों चीजों को साथ खाने के कुछ हेल्थ बेनेफिट्स.

शहद-दालचीनी के फायदे

1. अर्थराइटिस – जोड़ों का दर्द कई बार काफी तकलीफ देता है. अर्थराइटिस भी जोड़ों से संबंधित बीमारी है और इसका कई बार असहनीय हो जाता है. ऐसी सूरत में शहद और दालचीनी का इस्तेमाल काफी राहत दे सकता है. एक चम्मच शहद और दालचीनी को गुनगुना पानी डालकर पेस्ट बनाएं और उसे दर्द वाली जगह पर लगाने से फायदा मिलता है. इसके अलावा दो चम्मच शहद और एक चम्मच दालचीनी को गर्म पानी में घोलकर नियमित पीने से अर्थराइटिस में लाभ मिलता है.

इसे भी पढ़ें: हड्डियों का दर्द खींचकर बाहर कर देती है ये फली, संतरे से 7 गुना ज्यादा है विटामिन सी, जल्द ही दिखता है असर

2. हार्ट डिज़ीज – दिल की बीमारियां की बड़ी वजह कोलेस्ट्रॉल लेवल का बढ़ना होता है. शहद और दालचीनी प्रयोग नसों में जमने वाले कोलेस्ट्रॉल को बाहर निकालने में मददगार होता है. इससे दिल की बीमारियों का खतरा काफी कम हो जाता है. इसके लिए 3 चम्मच दालचीनी पाउडर और 2 चम्मच शहद को साथ लेकर थोड़ा सा पानी मिलाकर नियमित पीने से हार्ट हेल्थ बेहतर होती है.

3. वजन – आजकल बहुत से लोग बढ़ते वजन से परेशान रहते हैं. शहद और दालचीनी का सेवन वजन को कम करने में मददगार हो सकता है. तेजी से वजन घटाने के लिए शहद और दालचीनी को गर्म पानी के साथ रोजाना तीन बार लेने से तेजी से वजन घटता है.

4. मुंह की दुर्गंध – मुंह से स्मैल आने की समस्या से बहुत से लोगों को होती है. ये कई काफी शर्मिंदा करने वाला भी होता है. बता दें कि शहद और दालचीनी दोनों में ही एंटी-इन्फ्लेमेट्री प्रॉपर्टीज होती हैं जो कि मसूड़ों और दांतों के संक्रमण को दूर करने में मदद करती हैं. शहद-दालचीनी के पेस्ट को नियमित मसूड़ों और दांतों पर रगड़ने से ओरल हेल्थ को फायदा मिलता है.

इसे भी पढ़ें: 30 दिन नहीं खाएंगे चीनी तो शरीर में दिखेंगे बड़े बदलाव ? बीपी-शुगर से लेकर दिल तक दिखेगा असर, चौंका देंगे फायदे

5. इम्यूनिटी – जिस व्यक्ति कि इम्यूनिटी मजबूत होती है उसका कई बीमारियों से आसानी से बचाव हो जाता है. शहद और दालचीनी का नियमित सेवन करने से इम्यून सिस्टम बेहतर होने लगता है. इससे बाहरी बैक्टीरिया और वायरस से होने वाली बीमारियों से भी बचाव होता है. शहद और दालचीनी दोनों ही में प्रचुर मात्रा में एंटी-ऑक्सीडेंट्स और एंटी-बैक्टीरियल गुण मौजूद होते हैं.

Tags: Health, Healthy food, Lifestyle



Source link

RELATED ARTICLES
- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments