Wednesday, July 3, 2024
Google search engine
HomeEducation & Jobsशिक्षक सक्षमता परीक्षा 2024 आवेदन को विस्तृत नोटिफिकेशन जारी, विशिष्ट शिक्षक नियमावली...

शिक्षक सक्षमता परीक्षा 2024 आवेदन को विस्तृत नोटिफिकेशन जारी, विशिष्ट शिक्षक नियमावली 2023 से होगाा चयन


ऐप पर पढ़ें

Bihar Vishisht Shikshak Bharti Niyamawali 2023 : बिहार शिक्षा विभाग ने राज्य के नियोजित शिक्षकों को बतौर विशिष्ट शिक्षक भर्ती 2024 आवेदन का विस्तृत नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। इस परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन 1 फरवरी 2024 से शुरू होंगे। बिहार के नियोजित शिक्षक अब 16 फरवरी 2024 को होने वाली सक्षमता परीक्षा 2024  के लिए आवेदन की प्रक्रिया की विस्तृत शर्तें यहां दिए जा रहे डायरेक्ट लिंक पर पढ़ सकते हैं। आगे देखिए शिक्षक सक्षमता परीक्षा 2024 आवेदन की प्रमुख शर्तें-

बिहार शिक्षा विभाग की ओर से जारी सूचना के अनुसार, बिहार विद्यालय विशिष्ट शिक्षक नियमावली 2023 के नियम 4 के आलोक में राज्य में कार्यरत स्थानीय निकाय शिक्षकों की सक्षमता परीक्षा ली जानी है। इस नियमावली के तहत सभी शिक्षकों को सक्षमता परीक्षा उत्तीर्ण करना आवश्यक है। यह परीक्षा उत्तीर्ण करने के बाद आवंटित विद्यालय में योगदान देने वाले शिक्षक विशिष्ट शिक्षक कहलाएंगे। 

सक्षमता परीक्षा को 1 फरवरी 2024 से शुरू होंगे आवेदन: 

शिक्षा विभाग के अनुसार, स्थानीय निकाय शिक्षकों की प्रथम सक्षमता परीक्षा 2024 के लिए ऑनलाइन माध्यम से 01 फरवरी 2024 से 15 फरवरी 2024 तक की आवधि में आवेदन आमंत्रित किए जात हैं। इस परीक्षा के लिए प्राथमिक विद्यालय के शिक्षक अभ्यर्थी हिन्दी, अंग्रेजी, संस्कृत, उर्दू, गणित एवं विज्ञान, सामाजिक विज्ञान और शारीरिक शिक्षा आदि विषयों के अभ्यर्थी आवेदन कर सकेंगे।

बिहार शिक्षक सक्षमता परीक्षा का नोटिफिकेशन

कक्षा 1 से 12वीं तक बहाली के लिए होगी परीक्षा:

सक्षमता परीक्षा 2024 के नोटिफिकेशन के अनुसार, इस परीक्षा से कक्षा 1 से कक्षा 5, 6वीं से 8वीं तक, 9वीं से 10वीं तक और 11वीं व 12वीं के अध्यापकों के लिए परीक्षा आयोजित की जाएगी। परीक्षा कुल 150 अंकों की होगी। यह परीक्षा ती भागों में होगी। पहले भाग-1 में भाषा के 30 प्रश्न, भाग-2 में सामान्य अध्ययन के 40 प्रश्न और भाग-3 में सामान्य विशेष या संबंधित विषय के 80 प्रश्न पूछे जाएंगे।

अर्हता : 

स्थानीय निकायों द्वारा राज्य के प्राथमिक या माध्यमिक या उच्च माध्यमिक विद्यालयों में नियुक्त या कार्यरत शिक्षक।

आवेदन शुल्क – 100 रुपए।


परीक्षा में लागू होगा नॉर्मलाइजेशन : 

विभाग की ओर से जारी सूचना में कहा गया है कि सक्षमता परीक्षा सीबीटी मोड से होगी। इस परीक्षा में यदि आवेदकों की संख्या अपेक्षाकृत अधिक होती है तो नॉर्मलाइजेशन सिस्टम लागू होगा। अलग-अलग पालियों के पश्नपत्रों के कठिनाई के स्तर के हिसाब से परीक्षा परिणाम तैयार करने से पहले नॉर्मलाइजेशन लागू किया जाएगा।



Source link

RELATED ARTICLES
- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments