Friday, July 19, 2024
Google search engine
HomeNationalश्रीनगर के बख्शी स्टेडियम में उमड़ी भारी भीड़, पीएम नरेंद्र मोदी ने...

श्रीनगर के बख्शी स्टेडियम में उमड़ी भारी भीड़, पीएम नरेंद्र मोदी ने किया संबोधित – India TV Hindi


Image Source : INDIA TV
श्रीनगर में पीएम मोदी ने रैली को किया संबोधित

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी श्रीनगर के दौरे पर पहुंचे हैं। इस दौरान उन्होंने यहां शंकराचार्य पहाड़ी से कुछ तस्वीरों को साझा किया है। बता दें कि इस दौरान पीएम नरेंध्र मोदी ने एक जनसभा को भी संबोधित किया। इस सभा की शुरुआत जम्मू कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने की। इसके बाद आगे की कमान संभालते हुए पीएम मोदी ने कई मुद्दों पर अपनी राय रखी और विपक्ष पर निशाना साधा। अपने संबोधन में पीएम मोदी ने कहा कि मैं जम्मू कश्मीर के लोगों के प्रति कृतज्ञ्य हूं। उन्होंने कहा कि आपका दिल मैं जीत पाया हूं, इसकी कोशिश आगे और जारी है। क्योंकि यह मोदी की गारंटी हैं। उन्होंने कहा, मोदी की गारंटी का मतलब है गारंटी पूरा होने की गारंटी। कुछ वक्त पहले मैं जम्मू आया था। वहां मैंने जम्मू कश्मीर ने 32 हजार करोड़ रुपये की परियोजनाओं की शुरुआत की। साथ ही इतने कम अंतराल के बीच ही आप सबसे मिलने का अवसर मिला। आज मुझे यहां टूरिज्म और विकास से जुड़ी कई परियोजनाओं के शिलान्यास करने का सौभाग्य मिला।

अपने संबोधन में क्या बोले पीएम नरेंद्र मोदी

  • पीएम मोदी ने कहा कि जम्मू कश्मीर केवल एक क्षेत्र नहीं बल्कि भारत का मस्तक है और ऊंचा उठा हुआ मस्तक है विकास और सम्मान का प्रतीक है। उन्होंने कहा कि एक जमाना था जब देश में कानून लागू होते थे तो वे जम्मू कश्मीर में लागू नहीं हो पाता था। इसके बाद पीएम मोदी ने एक के बाद एक कई परियोजनाओं को जम्मू कश्मीर में लाने की बात कही। उन्होंने कहा, ‘सरकर ने 40 से ज्यादा ऐसी जगहों की पहचान की है, जिसे अगले 2 वर्ष में टूरिस्ट डेस्टिनेशन के तौर पर विकसित किया जाएगा। आज देखो अपना देश पीपल्स च्वाइस अभियान भी लॉन्च किया गया है। यह एक अनूठा अभियान है, जिसमें लोग ऑनलाइन जाकर ये बताएंगे कि ये घूमने की जगह है। सरकार पर्यटन स्थल के रूप में इसका विकास करेगी। प्रवासी भारतीयों से मेरा आग्रह है कि आप डॉलर पाउंड लाओ या न लाओ लेकिन चलो इंडिया वेबसाइट के द्वारा भारत आने के लिए प्रेरित किया जाए। इन योजनाओं का लाभ जम्मू-कश्मीर के लोगों को मिलना ही मिलना है।’
  • उन्होंने कहा कि जैसे फिल्म शूटिंग के लिए यह क्षेत्र फेमस रहा है। ऐसे ही मेरा और एक मकसद है। शादी भारत में करो। मेड इन इंडिया। आप विदेशों में जाकर करोड़ों खर्च करते हैं। आप जम्मू-कश्मीर में बारात लेकर आएं। धूमधाम से खर्चा करें। उस अभियान को भी मैं बल दे रहा हूं। उन्होंने कहा कि जब इरादे नेक हो और संकल्प को सिद्ध करने का जज्बा हो तो नतीजे भी मिलते हैं। दुनिया ने देखा कि कैसे जी20 का आयोजन जम्मू कश्मीर में शानदार आयोजन किया गया। अकेले 2023 में 2 करोड़ से ज्यादा पर्यटक जम्मू-कश्मीर आए हैं। पिछले 10 वर्षों में वैष्णों देवी, अमरनाथ में भारी संख्या में टूरिस्ट आ रहे हैं। अब बड़े-बड़े स्टार, सेलिब्रिटी, मेहमान कश्मीर में आए बगैर नहीं जाते हैं। उन्होंने कहा, जम्मू कश्मीर के केसर, चेरी, मेवे, सेव अपने आप में बड़ा ब्रांड है। कृषि विकास कार्यक्रम से अगले 5 वर्षों में जम्मू कश्मीर के कृषि सेक्टर में अभूतपूर्व विकास होगा। खासकर बागवानी और पशुधन के विकास में बहुत मदद मिलेगी। 
  • पीएम मोदी ने कहा कि एम्स, मेडिकल कॉलेज, कैंसर अस्पताल, आईआईटी, एम्स जैसे संस्थान बन रहे हैं। जम्मू कश्मीर में दो वंदे भारत ट्रेनें चल रही हैं। कनेक्टिविटी के विस्तार से जम्मू कश्मीर में आर्थिक गतिविधियां तेज हुई हैं। जम्मू और श्रीनगर को स्मार्ट सिटी बनाने के लिए इंफ्रास्ट्रक्चर के प्रोजेक्ट लाए जा रहे हैं। जम्मू कश्मीर पूरी दुनिया के लिए आकर्षण का केंद्र बनेगा। मैं अपने मन की बात कार्यक्रम में जम्मू कश्मीर की उपलब्धियों के बारे में हर बार मौका ले लेता हूं कुछ न कुछ कहने का। यहां के हस्तशिल्प, कारीगरी पर मन की बात में मैं हमेशा बात करता हूं। यहां की झीलों में जगह जगह कमल देखने को मिलते हैं। 50 साल पहले बने क्रिकेट एसोसिएशन के लोगों में भी कमल है। ये कुदरत का इशारा है कि भाजपा का निशान भी कमल है।
  •  

 

Latest India News





Source link

RELATED ARTICLES
- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments