Monday, July 8, 2024
Google search engine
HomeHealthसंजीवनी बूटी से कम नहीं यह ड्राईफ्रूट, खाने में कड़वा लेकिन फायदे...

संजीवनी बूटी से कम नहीं यह ड्राईफ्रूट, खाने में कड़वा लेकिन फायदे ही फायदे, शुगर को जड़ से कर देता है खत्म


हिना आज़मी/ देहरादून.वैसे तो लोग पूरे साल ड्राई फ्रूट्स का सेवन करते हैं लेकिन सर्दियों में इन्हें खाने के ज्यादा फायदे होते हैं. कुछलोग सर्दियों के दिनों में खूब बादाम खाते हैं लेकिन क्या कभी आपने कड़वे बादाम खाए हैं या उनके बारे में सुना है. कड़वा बादाम आपको सुनने में भी अजीब लग रहा होगा. आज हम आपको बताएंगे कि यह कड़वा बादाम किसी संजीवनी बूटी से कम नहीं है. कड़वा बादाम को स्काई फ्रूट या शुगर बादाम भी कहा जाता है. अब आप सोच रहे होंगे कि जब यह बादाम कड़वा है, तो उसे शुगर बादाम क्यों कहते हैं. इसकी वजह यह है कि यह शुगर के मरीजों के लिए रामबाण उपाय में प्रयोग किया जाता है. जिन लोगों को डायबिटीज है, वो इसका सेवन कर सकते हैं. यह भी माना जाता है कि जिन लोगों का शुगर लेवल 200 के पार पहुंच जाता है, उन लोगों का शुगर लेवल भी यह मेंटेन कर देता है. इसमें कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं.

शुगर का जड़ से खात्मा करता है कड़वा बादाम

उत्तराखंड की राजधानी देहरादून निवासी आयुर्वेदिक डॉक्टर शालिनी जुगरान ने बताया कि कड़वा बादाम को स्काई फ्रूट, शुगर बादाम और सोपेनिन के नाम से जाना जाता है. यह हमारे शरीर में शुगर लेवल को मेंटेन करता है. जिन लोगों को कब्ज की समस्या होती है, उनके लिए भी शुगर बादाम काफी असरदार साबित हो सकता है. इतना ही नहीं, यह त्वचा रोगों से भी लोगों को निजात दिलाने के काम आता है. डॉ शालिनी बताती हैं कि कड़वा बादाम में विटामिन, मिनरल, नेचुरल प्रोटीन और जरूरी फैट्स मौजूद होते हैं. इसी के साथ यह फॉलिकल फैटी एसिड से भरपूर है, इसलिए यह काफी हेल्थी होता है. यह वजन कम करने में भी कारगर है.

कैसे कर सकते हैं शुगर बादाम का सेवन?

अगर आपका शुगर लेवल अक्सर ही बहुत ज्यादा बढ़ जाता है और आप दवाइयां खाकर परेशान हो चुके हैं, तो आप बस एक कड़वा बादाम को तोड़कर, छीलकर इसे चबा लीजिये और तुरंत पानी पी लीजिए क्योंकि यह बहुत कड़वा होता है. इसके अलावा आप रात को आधे गिलास पानी में 3 से 4 बादाम को भिगो दीजिए और सुबह उठकर इस पानी को छानकर खाली पेट पी लीजिए. रोजाना ऐसा करने से आपका शुगर लेवल कंट्रोल हो जाएगा.

Disclaimer: इस खबर में दी गई दवा/औषधि और हेल्थ बेनिफिट रेसिपी की सलाह, हमारे एक्सपर्ट्स से की गई चर्चा के आधार पर है. यह सामान्य जानकारी है न कि व्यक्तिगत सलाह. हर व्यक्ति की आवश्यकताएं अलग हैं, इसलिए डॉक्टर्स से परामर्श के बाद ही कोई चीज उपयोग करें. कृपया ध्यान दें, Local 18 की टीम किसी भी उपयोग से होने वाले नुकसान के लिए जिम्मेदार नहीं होगी.

Tags: Health benefit, Hindi news, Local18



Source link

RELATED ARTICLES
- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments