Monday, September 2, 2024
Google search engine
HomeNationalसंसद का विशेष सत्र आज ही होगा समाप्त, महिला आरक्षण बिल के...

संसद का विशेष सत्र आज ही होगा समाप्त, महिला आरक्षण बिल के बाद स्थगित होंगे दोनों सदन: सूत्र


ऐप पर पढ़ें

संसद के विशेष सत्र का आज ही समापन हो सकता है। सूत्रों से मिली खबर के मुताबिक महिला आरक्षण बिल पर राज्यसभा में वोटिंग के बाद इसका ऐलान हो सकता है। इससे पहले 18 से 22 सितंबर यानी 5 दिनों के लिए विशेष सत्र बुलाया गया था, लेकिन अब सरकार एक दिन पहले ही इसके समापन का मन बना रही है। सरकारी सूत्रों का कहना है कि नई संसद भवन में कामकाज की शुरुआत और महिला आरक्षण बिल पास होने के साथ ही इस स्पेशल सेशन का एजेंडा पूरा हो गया है। ऐसे में एक दिन पहले ही सत्र का समापन कर दिया जाएगा।

फिलहाल राज्यसभा में महिला आरक्षण पर बहस चल रही है, जिसकी शुरुआत भाजपा के जेपी नड्डी ने की। इसके बाद आरजेडी से मनोज झा और कांग्रेस के कई नेताओं के भाषण हुए। इस दौरान मनोज झा ने कहा कि आप ऐसे पेश कर रहे हैं कि जैसे महिलाओं पर दया की जा रही है। यह दया नहीं बल्कि उनका अधिकार है। इसके अलावा उन्होंने मांग की कि बिल को सेलेक्ट कमेटी में भेजा जाए। फिर ओबीसी, एससी और एसटी महिलाओं के अलग आरक्षण के लिए प्रावधान किया जाए। फिर दोबारा से बिल को पेश किया जाए।

‘उस ठाकुर को मारो, जो अंदर है’, महिला आरक्षण पर RJD MP का BJP पर तंज

इससे पहले बुधवार को लोकसभा में महिला आरक्षण बिल पर वोटिंग हुई थी। इसमें 454 सांसदों ने पक्ष में मतदान किया था, जबकि 2 वोट विरोध में पड़े थे। एआईएमएआईएम के सांसद असदुद्दीन ओवैसी और इम्तियाज जलील ने मुस्लिम महिलाओं के लिए अलग से आरक्षण की बात कहते हुए इसका विरोध किया। ओवैसी ने तो बहस के दौरान कहा था कि यह सवर्ण महिलाओं को ही आगे बढ़ाने वाला बिल है। इस विधेयक में ओबीसी और मुस्लिम महिलाओं के लिए कुछ नहीं गया है, जो कि पहले ही पिछड़े हुए हैं। उनकी शिक्षा का स्तर भी कमजोर है। इसलिए पहले तो उनकी ही चिंता की जानी चाहिए थी, लेकिन विधेयक में ऐसा कुछ भी नहीं किया गया।



Source link

RELATED ARTICLES
- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments