Monday, July 8, 2024
Google search engine
HomeNationalसंसद की सुरक्षा में सेंध लगाने वाले आरोपी रिमांड पर, अब खंगाली...

संसद की सुरक्षा में सेंध लगाने वाले आरोपी रिमांड पर, अब खंगाली जाएगी कुंडलियां


Parliament Attack Update: संसद की सुरक्षा में हुई चूक के बाद दिल्ली पुलिस की धरपकड़ जारी है. इस बीच पटियाला हाउस कोर्ट ने सभी पांच आरोपियों को 7 दिनों की रिमांड पर भेज दिया है. दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने 15 दिन की रिमांड मांगी, लेकिन कोर्ट ने 7 दिन का रिमांड दिया. इस मामले में दिल्ली पुलिस ने अब तक कुल पांच आरोपियों को गिरफ्तार किया है. वहीं, छठा आरोपी की तलाश के लिए राजस्थान, बिहार सहित कई राज्यों में छापे मारे जा रहे हैं. दिल्ली पुलिस ने अब तक सागर शर्मा, मनोरंजन, अमोल शिंदे और नीलम नाम के शख्स को गिरफ्तार कर रखा है. वहीं, इस हमले के मास्टरमाइंड और छठा आरोपी ललित झा फरार चल रहा है.

बता दें कि संसद में सुरक्षा में चूक के बाद गुरुवार को सांसदों ने नए संसद भवन की ऊंचाई पर सवाल उठाए थे. सांसदों ने सवाल पूछा था कि दर्शक दीर्घा की ऊंचाई कम क्यों है? इस पर सरकार की तरफ से जवाब आया है. शहरी विकास मंत्रालय ने कहा है कि पुराने संसद भवन और नए संसद भवन में सतह से दर्शक दीर्घा की ऊंचाई में कुछ ज्यादा अंतर नहीं है. मंत्रालय ने बताया है कि पुराने संसद भवन की पैरापेट के शीर्ष से फर्श तक की ऊंचाई 4.15 मीटर है. जबकि, नए संसद भवन में रेलिंग की तीसरी परत के ऊपर से फर्श तक की लंबाई लगभग 4.45-4.50 मीटर है. ऐसे में यह कहना कि नए संसद भवन में दर्शक दीर्घा की ऊंचाई कम है ठीक नहीं है.

संसद के शीतकालीन सत्र के दौरान बुधवार को लोकसभा की सुरक्षा में सेंध लग गई थी. (Image:News18)

सभी आरोपियों की खंगाली जाएगी अब कुंडलियां
बता दें कि संसद के शीतकालीन सत्र के दौरान बुधवार को लोकसभा की सुरक्षा में सेंध लग गई थी. संसद की कार्यवाही के दौरान ही दो शख्स दर्शक दीर्घा से नीचे कूद कर सांसदों के स्प्रे करने लगा. हालांकि, बाद में दोनों शख्स को गिरफ्तार कर लिया गया है. बुधवार को इस घटना के बाद लोकसभा की कार्यवाही को दिनभर के लिए स्थगित कर दिया गया. आज जब संसद की कार्यवाही शुरू हुई तो विपक्षी सांसदों ने सुरक्षा में बड़ी चूक बताते हुए नए संसद भवन की ऊंचाई पर सवाल उठाए.

स्पेशल सेल कर रही है जांच
दिल्ली की पार्लियामेंट स्ट्रीट पुलिस के साथ-साथ स्पेशल सेल और टेरर सेल भी इस घटना की जांच कर रही है. कुलमिलाकर संसद की सुरक्षा में बुधवार को हुई बड़ी चूक के बाद केंद्र की जांच एजेंसियां अलर्ट पर आ गई हैं. फिलहाल संसद भवन के आस-पास के इलाकों को बंद कर दिया गया है, जहां लोग धड़ल्ले से घूम सकते थे.

Parliament Security Breach, Parliament Attack News, Parliament News in Hindi, Parliament Attack Today in Hindi, Indian Parliament Attack, Parliament of India, Indian Parliament Attack, What is Parliament, Parliament Attack 2023, Attack on Parliament, Parliament Attack Today, Lok Sabh Security Breach, court remand, Patiala House Court, delhi police, संसद के सुरक्षा में चूक, दिल्ली पुलिस, पटियाला हाउस कोर्ट

संसद के बाहर स्‍मोक बम से अटैक करने वाली नीलम हरियाणा की रहने वाली है.

ये भी पढ़ें: Parliament Security Breach: लोकसभा में कैसे कूदे आरोपी, क्या कम थी दीवार की लंबाई? जानें नए और पुराने संसद भवन में किसकी ऊंचाई अधिक

संसद की सुरक्षा में चूक के बाद केंद्र सरकार ने एक उच्‍चस्‍तरीय जांच कमेटी का गठन किया है. गृह मंत्रालय संसद भवन सुरक्षा चूक मामले की जांच के लिए सीआरपीएफ के डीजी अनीश दयाल की अध्यक्षता में एक कमिटी का गठन किया है. सीआरपीएफ के पास संसद के बाहरी लेयर की सुरक्षा का जिम्मा है. संसद भवन के भीतर इनकी एंट्री नहीं होती. अन्य एजेंसियों के साथ संसद की सुरक्षा से जुड़ी हर योजना बनाने में सीआरपीएफ ही लीड एजेंसी होती है. अनीश दयाल के पास भारत तिब्बत सीमा पुलिस (आईटीबीपी) के डीजी का भी प्रभार है. अनीश दयाल इससे पहले इंटेलीजेंस ब्यूरो में भी रह चुके हैं.

Tags: Delhi police, Investigation, Parliament house, Patiala House Court



Source link

RELATED ARTICLES
- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments