Friday, July 5, 2024
Google search engine
HomeHealthसना खान ने इस तरह महीनेभर में घटाया 15 किलो वजन, न्‍यू...

सना खान ने इस तरह महीनेभर में घटाया 15 किलो वजन, न्‍यू मॉम अपना सकती हैं ये आसान तरीका


हाइलाइट्स

बच्चे को फीड कराना दुनिया की सबसे खूबसूरत फीलिंग्स में से एक है.
बता दें सना खान ने 5 जुलाई को ही अपने बेटे को जन्‍म दिया है.

Sana Khan Revealed Weight Lose Journey: अभिनेत्री से आध्यात्म तक का सफर करने वाली सना खान इन दिनों अपनी फैमिली लाइफ काफी इंजॉय कर रही हैं. उन्‍होंने 5 जुलाई को बेटे को जन्‍म दिया है. न्‍यू मॉम बनी सना सोशल मीडिया पर भी एक्टिव रहती हैं और फैमिली फोटोज शेयर करती रहती हैं. उन्‍होंने ब्रेस्‍टफीडिंग से जुड़ी कई बातें व अपना अनुभव शेयर किया है. वह मानती हैं कि फीडिंग की मदद से उन्‍हें भी काफी फायदा मिल रहा है. बात दें कि 1 अगस्‍त से 7 अगस्‍त तक वर्ल्‍ड ब्रेस्‍टफीडिंग वीक सेलिब्रेट किया जा रहा है. वर्ल्‍ड ब्रेस्‍टफीडिंग वीक के अवसर पर ही उन्‍होंने बताया कि बच्चे को ब्रेस्टफीडिंग कराने से बच्चे और उनके बीच एक मजबूत कनेक्शन बना है.

जादूई अनुभव है ब्रेस्‍टफीडिंग
हिंदुस्तान टाइम्स डॉट कॉम से बात करते हुए सना खान ने बताया कि अपने बच्चे को फीड कराना दुनिया की सबसे खूबसूरत फीलिंग्स में से एक है. यह आपको बच्चे से और भी ज्यादा जोड़ता है. यह सचमुच जादुई अनुभव है.

उन्‍होंने कहा कि जब मैंने ब्रेस्टफीडिंग कराना शुरू किया तो मैं सोचती थी कि इतने सालों से इस शरीर में मैं कैसे रह रही हूं, जबकि मां बनते ही एक बदलाव आता है जो बहुत अलग है, यह आपको ईश्वर की तारीफ करने के लिए प्रेरित करता है. बता दें कि सना खान ने साल 2020 में मौलाना अनस सैय्यद से शादी की थी.

इसे भी पढ़ें : World Breastfeeding Week 2023: मां और शिशु के लिए कैसे फायदेमंद है ब्रेस्टफीडिंगडॉक्टर से जानें जरूरी बातें

बच्‍चों के लिए बहुत जरूरी
34 वर्षीय सना ने कहा कि मुझे समझ नहीं आता कि क्यों कुछ माएं ब्रेस्‍टफीड कराने से कतराती हैं, जबकि ब्रेस्ट फीडिंग बच्चे की सेहत के लिए कई तरह से जरूरी है. उन्‍होंने बताया कि मां के दूध को सभी चीजों में सबसे फायदेमंद माना जाता है और इसलिए बच्चे के विकास के लिए यह बहुत ही जरूरी हो जाता है. उन्‍होंने बताया कि मां का दूध बच्‍चे के पेट को तो ठीक रखता ही है, इम्यून सिस्टम को भी मजबूत करता है. बच्‍चे के संपूर्ण विकास में ये काफी फायदेमंद होता है.

इसे भी पढ़ें: इन 5 पोजीशन में शिशु को कराएं ब्रेस्टफीड, आप भी फील करेंगी कंफर्ट

वजन घटाने में आया काम
सना ने अपना अनुभव शेयर करते हुए बताया कि ब्रेस्ट फीडिंग से उन्होंने एक महीने में करीब 12 किलो वजन घटा लिया है. उन्‍होंने बताया कि यह देखकर मैं भी हैरान थी, लेकिन विज्ञान ने भी इस बात को साबित किया है कि ब्रेस्ट फीडिंग से मां का वजन कम हो सकता है.

Tags: Breastfeeding, Health, Lifestyle, Sana Khan, World Breastfeeding Week



Source link

RELATED ARTICLES
- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments