Monday, July 8, 2024
Google search engine
HomeTech & Gadgetसबसे बड़ा डेटा ब्रीच: 2600 करोड़ रिकॉर्ड लीक, खतरे में ट्विटर, टेलीग्राम...

सबसे बड़ा डेटा ब्रीच: 2600 करोड़ रिकॉर्ड लीक, खतरे में ट्विटर, टेलीग्राम समेत करोड़ों यूजर्स


अगर आप Twitter, Telegram और LinkedIn जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का धड़ल्ले से इस्तेमाल करते हैं, तो सावधान हो जाइए। फोर्ब्स के अनुसार, सुरक्षा शोधकर्ताओं ने खुलासा किया है कि एक अनसिक्योर्ड पेज पर 26 बिलियन (2600 करोड़) से अधिक लीक हुए रिकॉर्ड वाले एक बड़ा डेटाबेस की खोज की गई है। सुरक्षा शोधकर्ता इसे सुपरमैसिव डेटा लीक या “मदर ऑफ ऑल ब्रीच” कह रहे हैं। यह डेटा लीक, संभवतः अब तक का सबसे बड़ा रिकॉर्ड है, जिसने ट्विटर, टेलीग्राम, चीनी मैसेजिंग दिग्गज टेनसेंट, वीबो, एडोब, कैनवा, लिंक्डइन और ड्रॉपबॉक्स सहित कई प्लेटफॉर्म को प्रभावित किया है।

हैकर्स उठा सकते हैं फायदा 

सिक्योरिटी डिस्कवरी और साइबरन्यूज के शोधकर्ताओं ने ब्रीच का पता लगाया, जो कथित तौर पर 12 टेराबाइट्स के साइज का है। शोध टीम को संदेह है कि डेटाबेस को किसी मलिशियस एक्टर या डेटा ब्रोकर द्वारा कंपाइल किया गया था। शोधकर्ताओं के अनुसार, “मलिशियस एक्टर विभिन्न प्रकार के हमलों के लिए इस डेटा का लाभ उठा सकते हैं, जिसमें पहचान की चोरी, फिशिंग स्कीम, टारगेट साइबर अटैक और पर्सनल और सेंसिटिव अकाउंट्स तक अनअथॉराइज्ड एक्सेस शामिल है।”

डेटाबेस में सैकड़ों यूजरनेस और पासवर्ड शामिल 

हालांकि, सबसे खतरनाक बात यह है कि इसमें यूजरनेम और पासवर्ड के कई कॉम्बीनेशन शामिल हैं। साइबर क्रिमिनल्स इस जानकारी का उपयोग विभिन्न हमलों को अंजाम देने के लिए कर सकते हैं, जिनमें पहचान की चोरी, एडवांस्ड फिशिंग स्कीम, टारगेट साइबर अटैक और पर्सनल और सेंसिटिव अकाउंट्स में अनअथॉराइज्ड एंट्री शामिल हैं।

पूरे 84 दिन के लिए FREE हुआ Netflix, साथ में कॉलिंग और 5G डेटा दोनों Unlimited

लोगों को सिक्योरिटी अपडेट करने की जरूरत

ईएसईटी के ग्लोबल साइबर सिक्योपिटी एडवाइजर जेक मूर का मानना है कि “हमें यह कभी भी कम नहीं आंकना चाहिए कि साइबर अपराधी इतनी सीमित जानकारी के साथ क्या हासिल कर सकते हैं। पीड़ितों को चोरी हुए पासवर्ड के परिणामों के बारे में जागरूक होने और रिस्पॉन्स में जरूरी सिक्योरिटी अपडेट करने की आवश्यकता है।”

अन्य उल्लेखनीय ब्रीचों में माइस्पेस (36 करोड़), ट्विटर (28.1 करोड़), लिंक्डइन (25.1 करोड़), और एडल्टफ्रेंडफाइंडर (22 करोड़) शामिल हैं।

 

(कवर फोटो क्रेडिट-lowyat)



Source link

RELATED ARTICLES
- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments