Monday, July 8, 2024
Google search engine
HomeLife Styleसब्जी नहीं 'सफेद सोना' कहिए जनाब... मटन के रेट में मिल रहा,...

सब्जी नहीं ‘सफेद सोना’ कहिए जनाब… मटन के रेट में मिल रहा, इसके बिना बेस्वाद हो जाते हैं सारे व्यंजन


नई दिल्ली: स्वादिष्ट चिकन-मटन में मेन खेल मसालों का होता है. अगर मसालों का मिश्रण सही न हो तो नॉनवेज का मजा नहीं आता. चिकन-मटन यानी नॉनवेज आइटम में लहसुन एक अनिवार्य चीज है. लहसुन ही चिकन-मटन के पकवान को मुख्यतौर पर स्वादिष्ट बनाता है. लहसुन सब्जी है या मसाला, यह एक बहस का विषय हो सकता है. मगर हम आज इस बहस में नहीं पड़ेंगे. लहसुन की चर्चा आज इसलिए भी, क्योंकि आज के वक्त में इसकी कीमत मटन के दाम तक पहुंच गई है. देश में लहसुन की कीमत 500 पार हो चुकी है. कुछ जगहों पर तो लहसुन 600 रुपए प्रति किलो को भाव बिक रहे हैं.

देश में मौजूदा वक्त में लहसुन के दाम 500 रुपए पार कर गए हैं. देश की राजधानी दिल्ली, यूपी, गुजरात और हिमाचल प्रदेश में लहसुन के दाम में बड़ा उछाल देखने को मिला है. लहूसुन की कीमतें 500 रुपये पार गई गई हैं. बताया जा रहा है कि उत्पादन में कमी की वजह से सप्लाई पर इसका असर पड़ा है, जिसकी वजह से मटन के दाम में लहसुन की बिक्री हो रही है. यहां बताना जरूरी है कि देश के अलग-अलग हिस्सों में मटन 500 रुपए से लेकर 800 रुपए प्रति किलो तक के हिसाब से बिकता है.

अचानक लहसुन की कीमत में इजाफा
बाजार में बीते सप्ताह तक लहसुन के दाम करीब 300 रुपए किलो तक थे. मगर इस सप्ताह से इसके दाम में बड़ा इजाफा देखने को मिल रहा है. मंडियों में लहसुन की नई फसल की सप्लाई अभी उस रफ्तार से नहीं हो रही है, जिसकी वजह से लहसुन के दाम बढ़ गए हैं. इतना ही नहीं, लहसुन की नई आवक को देखते हुए भी बिचौलिए खेल कर रहे हैं, जिसकी वजह से अचानक काला बाजारी कर दाम बढ़ा चुके हैं. हालांकि, थोक बाजार में अब भी 300 के आसपास ही लहसुन के रेट हैं.

क्यों बढ़ गए लहसुन के दाम
दरअसल, लहसुन को लेकर मंडी व्यापारी बता रहे हैं कि पिछले साल लहसुन की फसल कम होने की वजह से इस साल लहसुन का आवक कम हो गया है. इस वजह से लहसुन की कीमत आसमान छू रहे हैं. दरअसल, फरवरी के आखिरी में देश के कई हिस्सों में लहसुन की नई फसल आती है. मगर पिछले साल कम होने की वजह से और मार्केट में लहसुन की डिमांड की वजह से पूर्ति न कर पाने से कीमतों में भारी उछाल देखने को मिल रहा है.

क्यों अहम है लहसुन
जो लोग नॉनवेज खाते हैं, उन्हें पता है कि मांसाहार वाले पकवानों में लहसुन की क्या अहमित होती है. चिकन-मटन के आइटम तो मुख्य तौर पर लहसुन से ही बनते हैं. यह न केवल खाने को स्वादिष्ट बनाता है, बल्कि सेहत की दृष्टि से लाभकारी भी होता है. ठंड में लहसुन का सेवन लाभकारी होता है और अक्सर लोग चिनक-मटन में लहसुन को साबूत रख देते हैं और खाते हैं. इतना ही नहीं, लहसुन कोलेस्ट्रोल में भी लाभदायी होता है और लहसुन की तासीर गर्म होती है, इसलिए इसका सेवन ठंड में खूब किया जाता है.



Source link

RELATED ARTICLES
- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments